Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

स्वच्छता श्रमदान कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री, विधायक व नोडल अधिकारी ने किया श्रमदान




बलिया। 'स्वच्छता ही सेवा'पखवाड़ा के तहत एक तारीख,एक घंटे 'स्वच्छता श्रमदान कार्यक्रम' हनुमानगंज ब्लाक के ग्राम पंचायत बसंतपुर के सुरहाताल में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आयुष, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग, दयाशंकर मिश्र 'दयालु जी', विधायिका केतकी सिंह, जिले के लिए नामित नोडल बलकार सिंह , जिलाधिकारी रविंद्र कुमार और मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा ने इस कार्यक्रम में शामिल होकर जनपद को स्वच्छ बनाने के लिए श्रमदान किया।


स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण पंचायती राज विभाग द्वारा आयोजित 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम के संबोधन में वहां उपस्थित सभी ग्रामवासियों, महिलाओं और अधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए प्रभारी मंत्री दयाशंकर मिश्र ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के आह्वान पर भारत को कचरा मुक्त और स्वच्छ बनाने के लिए हम सभी दृढ़ संकल्पित हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को स्वच्छ बनाने का जो बीड़ा उठाया है, महात्मा गांधी के बाद ऐसे दृष्टिकोण रखने वाले वे भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं। स्वच्छता ही सेवा अभियान में बच्चों से लेकर बूढ़े तक और गांव से लेकर शहर तक जागरूक होकर सभी भारत को स्वच्छ बनाने दिशा में बेहतर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी अपने शौचालय की साफ सफाई खुद करते थे। इससे प्रेरणा लेकर प्रधानमंत्री ने भारत के गरीब लोगों को भी इज्जत घर (शौचालय) बनवाने का काम किया। आज हर गरीब के पास अपना खुद का शौचालय है। भारत को स्वच्छ बनाने के लिए आप लोगों की व्यापक सहभागिता की जरूरत है, तभी हमारे देश की बदलेगी।


विधायिका केतकी सिंह ने वहां उपस्थित महिलाओं को भोजपुरी भाषा में साफ सफाई और स्वच्छता के संबंध में संबोधन दिया। कहा कि आज का दिन स्वच्छता के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री भारत के गरीब जनता के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने गरीबों के लिए बनवाए गए शौचालयों और आयुष्मान कार्ड के बारे में बताया और कहा कि आप लोग घर की सफाई के साथ-साथ अपने आस-पास के, कूड़ा कचरा, जल जमाव वाले स्थानों व सड़कों की सफाई भी रखेंगे तो संचारी रोगों से आपका महत्तम बचाव हो सकेगा और स्वच्छता का काम भी हो जाएगा।


जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि प्रभारी मंत्री और विधायिका केतकी सिंह द्वारा स्वच्छता के बारे में आप लोगों बहुत कुछ बताया है। स्वच्छता लेकर जो प्रधानमंत्री का संदेश है, उसे हम अपने अधिकारियों के माध्यम से लोगों के बीच जाकर जन जागरूकता अभियान के माध्यम से जनपद को स्वच्छ बनाने के लिए आम जनमानस को  स्वच्छता श्रमदान के लिए प्रेरित कर रहे हैं। लोग सोचते हैं कि हमारे एक के साफ सफाई से क्या फर्क पड़ने वाला है, तो ये उनका भ्रम है। एक लोगों के शुरुआत करने से इस अभियान में धीरे-धीरे और लोग जुड़ते जाएंगे और  देखते-देखते, गांव,शहर और फिर पूरा देश स्वच्छता के इस अभियान में शामिल हो जाएगा। चाहे गांव हो या शहर इस अभियान का लाभ दिख रहा है। सरकार के निर्देश के क्रम में उनके द्वारा संचालित योजनाओं को हम जनपद में शत प्रतिशत लागू करने का प्रयास कर रहे हैं।


*प्रभारी मंत्री ने आयुष्मान कार्ड किया वितरित*

आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब परिवारों के इलाज के लिए,जो प्रति परिवार पांच लाख रुपए है,बनने वाले आयुष्मान कार्ड को प्रभारी मंत्री द्वारा पांच महिलाओं को वितरित किया गया। पात्र लाभार्थियों के नाम हैं। निर्मला देवी, संगीता देवी, नंदिनी चौहान, अनुगृहिति देवी और सुमन देवी। कार्यक्रम का संचालन परियोजना निदेशक उमेश मणि त्रिपाठी ने किया।


*प्रभारी मंत्री ने स्वच्छता के लिए दिलाई शपथ*


शपथ इस प्रकार से हैं। 'मैं शपथ लेता/ लेती हूं कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा/ रहूंगी और उसके लिए समय दूंगा/ दूंगी। हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह में 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के संकल्प को चरितार्थ करूंगा /करूंगी। मैं ना गंदगी करूंगा/ करूंगी और ना ही किसी और को गंदगी करने दूंगा /दूंगी। सबसे पहले मैं स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे मोहल्ले से, मेरे गांव से और मेरे कार्य स्थल से शुरुआत करूंगा /करूंगी। मैं यह मानता/ मानती हूं कि दुनिया में जो भी स्वच्छ देश दिखते हैं इसका कारण यह है कि वहां के लोग गंदगी नहीं करते, और ना ही करने देते हैं। मैं आज जो शपथ ले रहा /रही हूं, वह अन्य 100 व्यक्तियों से करवाऊंगी/ करवाऊंगी कि वह भी मेरी तरह स्वच्छता के लिए हर सप्ताह 100 घंटे दें, इसके लिए प्रयास करूंगा /करूंगी। इस विचार के साथ मैं गांव गांव और गली गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा/ करूंगी। मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा।



*प्रभारी मंत्री ने किया बघेवां स्थित सुरभि (गो आश्रय स्थल) का निरीक्षण*


प्रभारी मंत्री दयाशंकर मिश्र और विधायिका केतकी सिंह द्वारा हनुमानगंज ब्लॉक के ग्राम पंचायत चंदुकी के बघेवां स्थित गो आश्रय स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे। वहां पर उन दोनों जनप्रतिनिधियों व जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने गो आश्रय स्थल की गायों का गोपूजन कर गुड़ और केला खिलाया।


जिलाधिकारी ने मंत्री को अवगत कराया कि जनपद की सभी गौशालाओं के लिए एक चारगाह भूमि की व्यवस्था की गई है जिसमें गायों को चराने के लिए नेपियर घास उगाई जा रही है। प्रत्येक गौशाला में गोबर से गमले और कंपोस्ट खाद(पराली एवं अन्य फसल अपशिष्ट के द्वारा) बनाने का काम हो रहा है। गौशाला में फाइलें रखने के लिए अभिलेख कक्ष और गायों की स्वास्थ्य के दृष्टिगत दवा  रखने के लिए औषधि कक्ष बनाया गया है। गो आश्रय स्थल की दीवारों पर जन जागरूकता के लिए वृत्ति चित्र बनाए जा रहे हैं और पास स्थित तालाब के सौंदर्यीकरण का कार्य चल रहा है। गो आश्रय स्थल के कुछ दूरी पर स्थित मंदिर के तरफ जाने वाले रोड के दोनों तरफ घास फूस और झाड़ियों की सफाई का काम भी तेजी से चल रहा है, जिससे गो आश्रय स्थल, तालाब और मंदिर तीनों मिलकर पर्यटन के रूप में विकसित हो सके। जिलाधिकारी ने बताया कि दो महीने पहले जब मैं निरीक्षण करने आया था, तब यह स्थिति नहीं थी। उन्होंने बताया कि जनपद के सभी गो आश्रय स्थलों को इसी प्रकार से विकसित किया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने जिलाधिकारी के प्रयास की तारीफ करते हुए बधाई दी।



By - Dhiraj Singh

No comments