Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जानें क्या है शराब और दिल का कनेक्शन, रोजाना शराब पीने वाले ही नहीं, कभी-कभी अगर आप शराब पीते हैं तो संभल जाइए

 


 जानें क्या है शराब और दिल का कनेक्शन, रोजाना शराब पीने वाले ही नहीं, कभी-कभी अगर आप शराब पीते हैं तो संभल जाइए। रोजाना शराब पीने वाले ही नहीं, कभी-कभी अगर आप बहुत अधिक शराब पीते हैं, तो आपको दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक होती है। शराब पीना कई बीमारियों की जड़ है. अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो आपको कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।बहुत अधिक शराब पीने से उच्च रक्तचाप, मोटापा, स्ट्रोक, स्तन कैंसर, यकृत और गुर्दे की क्षति और अवसाद का खतरा बढ़ जाता है।

ज्यादा शराब पीने से ट्राइग्लिसराइड्स और बीपी बढ़ जाता है।

आपको बता दें कि शराब के सेवन से सीधे तौर पर दिल का दौरा नहीं पड़ता है। लेकिन यह दिल के दौरे के लिए एक जोखिम कारक है। नेशनल हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, बहुत अधिक शराब पीने से रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स नामक वसा का स्तर बढ़ सकता है। उच्च एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल या कम एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल के साथ उच्च ट्राइग्लिसराइड स्तर धमनी की दीवारों में फैटी जमाव से जुड़े होते हैं। इससे बीपी भी बढ़ता है और हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ सकता है।
शराब का सीधा असर इन अंगों पर पड़ता है

शराब सीधे दिल पर तो असर नहीं करती, लेकिन लीवर और किडनी पर सीधा असर डालती है। इसके साथ ही यह हाई बीपी और हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बनता है, जिससे कार्डियोमायोपैथी, कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, शराब दिमाग के काम करने के तरीके पर भी असर डालती है।
जानें क्या है शराब और दिल का कनेक्शन

अत्यधिक शराब पीना - पुरुषों के लिए दो घंटे में पांच या अधिक पेय और महिलाओं के लिए दो घंटे में चार या अधिक पेय खतरे का संकेत है। इससे एट्रियल फाइब्रिलेशन का खतरा अधिक हो सकता है। इससे रक्त का थक्का जमना, स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा शराब पीने के एक दिन बाद भी हो सकता है और यह उन लोगों के लिए भी खतरनाक है जो नियमित रूप से शराब पीते हैं।
कम मात्रा में शराब पीना - कम मात्रा में शराब पीने वालों की तुलना में भारी मात्रा में शराब पीने से समय से पहले धमनियों की उम्र बढ़ने पर असर पड़ सकता है। इसके अलावा, शराब पीने से बढ़ी हुई कैलोरी मोटापा, मधुमेह और उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए जिम्मेदार है।यदि आप रोजाना शराब पीते हैं लेकिन बहुत ज्यादा नहीं, तो क्या आपको दिल का दौरा पड़ने का खतरा है? सच जानते हैं?
जो लोग कभी-कभार या मध्यम मात्रा में शराब पीते हैं उनमें दिल का दौरा पड़ने का खतरा उन लोगों की तुलना में कम होता है जो रोजाना शराब पीते हैं, लेकिन कम मात्रा में शराब पीने वालों में भी शराब न पीने वालों की तुलना में अधिक जोखिम होता है। यहां तक ​​कि अगर आप महीने में केवल एक दिन भी बहुत अधिक शराब पीते हैं, तो भी आप रोजाना शराब पीने वाले के समान ही जोखिम में हैं।
क्या हृदय रोग से पीड़ित व्यक्ति शराब पी सकता है?
बहुत अधिक शराब पीने से रक्तचाप बढ़ जाता है (दिल के दौरे के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक) अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन हृदय रोगियों को कम मात्रा में वाइन पीने की सलाह देता है, क्योंकि इसमें अल्कोहल का प्रतिशत बहुत कम होता है।
कम मात्रा में शराब पीने का मतलब भी जानिए
कभी-कभी पुरुषों के लिए एक या दो पेय और महिलाओं के लिए पेय को मध्यम पेय कहा जाता है।


डेस्क

No comments