Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

सुदृष्ट बाबा के धनुषयज्ञ मेले में बढ़ने लगी भीड़, जानें क्या है आकर्षण का केंद्र




बलिया : रानीगंज के पास सुदृष्टपूरी में आयोजित सुदृष्ट बाबा का धनुषयज्ञ मेला अब धीरे धीरे रौनक बढ़ने लगी है। मेला में दर्शनार्थियों की भीड़ जुटने लगी हैं। वही नाच नौटंकी, चरखी घोड़ा, बच्चों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। मुरादाबाद से आये पीतल के दुकानदारों के अलावा बिहार के वैशाली के फलदार व छायादार पौधों की नर्सरियां मेले में सजी हुई हैं। कानपुर से आई फर्नीचर की दुकानें मेला की शोभा बढ़ा रही हैं। आधुनिकता के दौर में मेले के रूप में सुदृष्ट बाबा के मठिया के निकट लगभग 50 एकड़ क्षेत्रफल में टेंट व तंबुओं का नगर बसा हुआ है। इस मेले में महिलाओं की भी अत्यधिक देखने को मिल रही तो भीड़ भाड़ के समय मे प्रतिदिन एक दो महिलाएं उचक्कागिरी की शिकार हो जा रही है।





साफ सफाई व रोशनी की की गई है बेहतर व्यवस्था 


ग्राम पंचायत कोटवां द्वारा आयोजित इस मेले का इतिहास लगभग ढाई सौ वर्ष पुराना है। पहले यह मेला पूरी तरह से आध्यात्मिक था। अब भौतिकवाद यहाँ हॉबी है। प्रधान वंदना गुप्ता ने बताया कि 8 जनवरी तक यह मेला चलेगा साफ सफाई रोशनी की यहां समुचित व्यवस्था की गई है ताकि दर्शनार्थियों व व्यवसायियों को कोई असुविधा ना हो।




 खुला है मीना बाजार थाना


धनुषयज्ञ मेले में पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर मीना बाजार थाने का स्थापना की गई हैं प्रभारी निरीक्षक बैरिया धर्मवीर सिंह ने बताया कि 6 महिला पुलिसकर्मीयो के साथ साथ एक पुलिस उपनिरीक्षक सहित 12 पुलिस के जवान सहित बड़ी संख्या में होमगार्डों को भी तैनात किया गया है जो चौबीसों घंटे सुरक्षा व कानून व्यवस्था के लिए मेले का चक्रमण कर रहे हैं। मैं स्वयं प्रतिदिन मेले की व्यवस्था की समीक्षा करता हूं।



By- Dhiraj Singh



No comments