Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

20 जनवरी से शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया होगी शुरू

 



बलिया। बेसिक शिक्षा विभाग ने नए शिक्षा सत्र में शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में बच्चों के प्रवेश के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। पहले चरण में प्रवेश के लिए 20 जनवरी से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। पात्र छात्रों का चयन लाटरी के माध्यम से होगा। शिक्षा विभाग ने चार चरणों के आवेदन के लिए कार्यक्रम निर्धारित कर दिया है।


शासन से शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में गरीब परिवार के बच्चों के लिए 25 प्रतिशत सीटें भरने की व्यवस्था की गई है। ताकि गरीब परिवार के बच्चे भी पढ़ लिख सके। नया शिक्षा सत्र एक अप्रैल से शुरू होना है। सत्र शुरू होने से पहले निजी स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। ऐसे में सीटें खाली न रहने पर गरीब परिवार के बच्चों को आरटीई का लाभ नहीं मिल पाता। शासन से योजना का लाभ गरीब परिवार के बच्चों को देने पर जोर है। जिसके चलते पहले चरण के लिए आवेदन 20 जनवरी से 18 फरवरी तक हो सकेगे। 26 फरवरी को लाटरी निकलेगी। छह मार्च तक प्रवेश लिए जा सकेंगे। दूसरे चरण में एक मार्च से 30 मार्च तक आवेदन होंगे। आठ अप्रैल को लाटरी निकलेगी। 17 अप्रैल तक प्रवेश लिए जा सकेंगे। तीसरे चरण में 15 अप्रैल से 8 मई तक आवेदन किए जा सकेंगे। 16 मई को लाटरी निकलेगी। 23 मई तक प्रवेश लिया जा सकेगा। चौथे चरण के लिए एक जून से 30 जून तक आवेदन होगा। 28 जून का लाटरी निकलेगी। सात जुलाई तक प्रवेश लिया जा सकेगा।

000

एक किमी की परिधि में चुनना होगा विद्यालय 

आवेदन करने वाले विद्यार्थी के निवास प्रमाणपत्र पर अंकित पते के एक किलोमीटर की परिधि में विद्यालय चयनित करना होगा। इसके साथ ही इस परिधि में कोई परिषदीय स्कूल नहीं होना चाहिए। यदि हो तो कक्षा एक की सीट फुल हो। इसका शपथ पत्र भी देना होगा।

000


करना होगा ऑनलाइन आवेदन, लगेंगे ये दस्तावेज

 आवेदन ऑनलाइन होगा। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन की प्रति के साथ निवास प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र, जाति प्रमाण, बच्चा दिव्यांग है तो दिव्यांग प्रमाणपत्र बीआरसी पर जमा करना होगा।


शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। नियमानुसार सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा। आवेदन पत्रों का सत्यापन होगा। लाटरी के बाद स्कूल आवंटित किए जाएंगे। 

मनीष सिंह, बीएसए



By- Dhiraj Singh

No comments