Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

उत्तरायण/मकर संक्रांति से जनपद के आध्यात्मिक स्थलों व मंदिरों में भजन /कीर्तन आदि सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध में बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई संपन्न




बलिया। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में उत्तरायण /मकर संक्रांति से जनपद के आध्यात्मिक स्थलों व मंदिरों में भजन /कीर्तन आदि संस्कृति कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध में बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में कार्यक्रम को भव्यता पूर्ण संपन्न करने के लिए जिला स्तर, तहसील स्तर और ब्लॉक स्तर पर समितियां नामित की गई एवं नोडल और सह नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये।


जिलाधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश शासन संस्कृति विभाग, लखनऊ के शासनादेश के अनुसार उत्तरायण/ मकर संक्रांति दिनांक 14 जनवरी 2024 से 22 जनवरी 2024 तक जनपद के समस्त राम मंदिर ,हनुमान मंदिर वाल्मीकि मंदिर सहित अन्य प्रमुख मंदिरों में राम कथा रामायण पाठ भजन /कीर्तन आदि संस्कृति कार्यक्रम आयोजन के संबंध में दिशा निर्देश जारी किया गया है। जिलाधिकारी ने जनपद स्तर पर नोडल अधिकारी मुख्य विकास अधिकारी और सह नोडल सीआर‌ओ एवं सदस्य के रूप में पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित अन्य जनपद स्तर के अधिकारियों को शामिल किया। इसी प्रकार तहसीलों में नोडल अधिकारी एसडीएम व सह नोडल अधिशासी अधिकारी एवं सदस्य के रूप में उप पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारी और ब्लॉकों में नोडल अधिकारी खंड विकास अधिकारी एवं सह नोडल समस्त एडीओ नियुक्त किये गये।


जिलाधिकारी ने सीआर‌ओ त्रिभुवन को नगर निकायों और सिटी मजिस्ट्रेट इंद्रकांत द्विवेदी को ग्राम पंचायतों के राम मंदिर, हनुमान मंदिर बाल्मीकि मंदिर सहित अन्य प्रमुख मंदिरों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने न्यायिक सहायक (ज्यूडिशल अस्सिटेंट) को सभी नोडल अधिकारियों को मंदिरों की सूची उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संपन्न कराने हेतु महिला मंगल दल, युवा मंगल दल, आशा बहुएं, एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं ग्राम पंचायत सहायकों की सहायता ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि बाल्मीकि रामायण में उल्लिखित श्री राम जी के आदर्शों, मानव मूल्यों और सामाजिक मूल्यों का व्यापक प्रचार प्रसार कर आम जनमानस को इस अभियान में जोड़ा जाए और इस अवसर पर मंदिरों में दीप प्रज्वलन/ दीपदान के साथ-साथ स्थानीय भजन /कीर्तन मंडलियों को सम्मिलित करते हुए रामकथा प्रवचन, रामायण/ रामचरित मानस का पाठ/ सुंदरकांड के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएं।इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज, एडीएम देवेंद्र प्रताप सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।



By- Dhiraj Singh

No comments