Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

ज़िलाधिकारी ने की पोषण मिशन के कार्यों की समीक्षा




बलिया। राज्य पोषण मिशन के अंतर्गत जिला पोषण समिति/अभिसरण समिति की बैठक जिलाधिकारी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। इसमें आईसीडीएस के शून्य से पांच वर्ष के बच्चों को पोषाहार वितरण एवं विभागीय पोर्टल पर अपलोड करने के सम्बंध में, पोषण ट्रैकर पर होम विजिट परियोजना की स्थिति,

पोषण ट्रैकर पर 0 से 6 वर्ष के बच्चों के सापेक्ष मापन क्षमता की स्थिति, एसएनबी और पोषण ट्रैकर पर आधार वेरीफिकेशन परियोजना की स्थिति आदि की बिंदुवार समीक्षा की गई।


प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी(सीडीपीओ ) ने बताया कि जनवरी तक का ड्राई राशन अभी प्राप्त नहीं हुआ है। जिले में 17 लर्निंग लैब कंप्लीट हो चुके हैं, 75 और लर्निंग लैब बनाने का आदेश शासन स्तर से प्राप्त हुआ है। लाभार्थियों का मोबाइल वेरीफिकेशन, आधार सत्यापन और आंगनबाड़ी केंद्रों की मैपिंग कार्य पूरा हो चुका है।


पोषण ट्रैकर पर sam, mam और अति कुपोषित बच्चों की संख्या के मामले में जिलाधिकारी ने सभी सीडीपीओ को निर्देश दिया कि अपने ब्लॉक के आंगनवाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत बच्चों की कुल संख्या, कितने बच्चे  कुपोषण से बाहर आए इसकी संख्या और प्रत्येक आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को अपने आंगनबाड़ी केंद्र के कम से कम एक बच्चे को गोद लेते हुए महीने भर में उसे कुपोषण से बाहर निकालने की पूरी रिपोर्ट अगली बैठक में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। कहा कि अगर इसमें भी लापरवाही मिली तो संबंधित सीडीपीओ, मुख्य सेविका और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने अधिकतर मानकों पर पिछड़ने के कारण बैरिया और मुरलीछपरा के सीडीपीओ को विभागीय कार्रवाई के निर्देश दिए। इसी प्रकार जिलाधिकारी द्वारा vhsnd,ngd कोड और आंगनबाड़ी केंद्र संचालन की भी समीक्षा की गई।


 प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि सप्लीमेंट्री न्यूट्रिशन वितरण में हमारा प्रदेश में नंबर वन है। जिलाधिकारी ने इस मामले में पिछड़ने वाले व डाटा फीड न करने वाले सीडीपीओ को डाटा फीड कराने एवं जनपद के आंगनबाड़ी केंद्रों पर सीडीपीओ और मुख्य सेविकाओं को विजिट बढ़ाने के निर्देश दिए। कहा कि सभी लोग जिम्मेदारी के साथ आंगनबाड़ी केंद्रों का भ्रमण करना सुनिश्चित करें और इसे सहयोग एप पर अपलोड करे।

इस बैठक में सीडीओ ओजस्वी राज, मुख्य चिकित्सा अधिकारी विजय पति द्विवेद्वी ,डीपीएम आर० बी० यादव, सहित अन्य अधिकारी  उपस्थित रहे।



By- Dhiraj Singh

No comments