Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जानें आज दिनाँक 08 /03 /2024 का पंचांग व राशिफल




 🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  🔯🔯

     दिनाँक  08 /03 /2024

🚩 दिन --  शुक्रवार / त्रयोदशी तिथि, कृष्ण पक्ष, फाल्गुन मास

🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ ॐ श्रीपरमात्मने नमः॥ 🕉️ 

  🕉️ अथ पञ्चदशोऽध्यायः 🕉️

🙏  श्री भगवानुवाच 🙏

श्लोक👉 उत्तमः पुरुषस्त्वन्यः परमात्मेत्युदाहृतः। यो लोकत्रयमाविश्य बिभर्त्यव्यय ईश्वरः॥

(गी0/15/16) 

अर्थ 👉 उत्तम पुरुष तो अन्य (विलक्षण) ही है, ' परमात्मा'-- इस नाम से कहा गया है। वही अविनाशी ईश्वर तीनों  लोकों में प्रविष्ट होकर सबका भरण-पोषण करता है।

🕉️ तिथि -- त्रयोदशी 22:00 तक तत्पश्चात चतुर्दशी

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष

☸️ नक्षत्र -- श्रवण 10:41 तक तत्पश्चात धनिष्ठा   

☸️ करण ---- गर 11:44 तक

☸️करण ---- वणिज  22:00 तक

🕉️ योग ------ शिव 24:45 तक तत्पश्चात सिद्धि  

☸️ वार ------ शुक्रवार                               

 ☸️मास ------- फाल्गुन मास

☸️चन्द्र राशि --- मकर

☸️सूर्य राशि ----- कुम्भ

☸️ऋतु  --------- शिशिर 

☸️आयन --------- उत्तरायण (दक्षिण गोल )

☸️ संवत्सर  -------- पिंगल

☸️विक्रम संवत  --------2080

☸️शाके --------1945

☸️कलियुगाब्द -------5125

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय🌞06:22

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:11

☸️दिनमान ------ 11:48

☸️रात्रिमान ---------- 12:12

☸️चन्द्रास्त 🌚--- 15:58 पर

☸चन्द्रोदय🌙 29:41 पर

    🌷🌷लग्न मकर 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- कुम्भ -- 23:42°-- पू०भाद्रपद  

चन्द्र -- मकर -- 20:06°-- श्रवण

मंगल --- मकर -- 24:09°-- धनिष्ठा

बुध --- मीन -- 01:36°-- पू०भाद्रपद 

गुरु -- मेष --- 18:21°-- भरणी 

शुक्र-- कुम्भ -- 00:57°-- धनिष्ठा 

शनि-- कुम्भ --16:34°-- शतभिषा 

राहु --मीन --21:40°-- रेवती  

केतु --- कन्या 21:40°-- हस्त

 🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल (सुबह ) 10:48 से 12:17 तक अशुभकारक 

यमकाल 15:14 से

16:43 तक अशुकारक 

गुलिक काल 07:51 से 09:20 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:53 से 12:40 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

28+06+1 = 35 भागे 4 शेष 03 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

 28+28+5= 61 भागे 7 शेष 05 भोजनेचैव अशुभकारक❌❌

✡️✡️ शूल विचार✡️✡️              

 शुक्रवार को पश्चिम दिशा की यात्रा नही चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो घी अथवा काजू खाकर यात्रा कर सकते हैं, शुक्रवार को पूर्व दिशा की यात्रा शुभकारी होती है। परन्तु उषाकाल में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

✡️आज क्या करें न करें ✡️  

 शुक्रवार को दाढी ,बाल व नाखून कटवाने चाहिए,,,ऐसा करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है। 🌿

 🌿 (ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी  हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿  

🌿आज त्रयोदशी तिथि है और त्रयोदशी तिथि में (बड़ा बैंगन🍆) नहीं खाना चाहिए इसका सेवन वर्जित है क्योंकि,,,,,ऐसा करने से पुत्र के लिए हनिकारक होता है। 🌿

☘️🙏🏻राशि फल☘️🙏🏻

  *मेष राशि>>*  चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ 

आपका सकारात्मक रुख़ आपके आसपास के लोगों को प्रभावित करेगा। अपनेे लिए पैसा बचाने का आपका ख्याल आज पूरा हो सकता है। आज आप उचित बचत कर पाने में सक्षम होंगे। ऐसा कोई जिसे आप जानते हैं, आर्थिक मामलों को ज़रूरत से ज़्यादा गंभीरता से लेगा और घर में थोड़ा-बहुत तनाव भी पैदा होगा। आज आपको निराशा हाथ लग सकती है, आज के दिन आपका कठिन परिश्रम फलदायी सिद्ध होगा। जीवनसाथी का बिगड़ता स्वास्थ्य आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

 *वृष राशि>>*  ई, ऊ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 

दोस्तों के साथ शाम सुखद रहेगी लेकिन ज़्यादा खाने और मदिरापान से बचें। परिवार के किसी सदस्य के बीमार पड़ने की वजह से आपको आर्थिक परेशानी आ सकती है, हालांकि इस वक्त आपको धन से ज्यादा उनकी सेहत की चिंता करनी चाहिए। बहन की शादी की ख़बर आपके लिए ख़ुशी का सबब लेकर आएगी। हालाँकि उससे दूर होने का ख़याल आपको उदास भी कर सकता है। लेकिन आपको भविष्य के बारे में सोचना छोड़ वर्तमान का पूरा आनंद लेना चाहिए।  कार्यक्षेत्र में दिल लगाने से बचें नहीं तो आपकी बदनामी हो सकती है। यदि आप किसी से जुड़ना भी चाहते हैं तो ऑफिस से दूरी बनाकर ही उनसे बात करें। आपकी संप्रेषण अर्थात कम्यूनिकेशन की क्षमता प्रभावशाली साबित होगी। 

 *मिथुन राशि>>* का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा 

आज आप ऊर्जा से लबरेज़ होंगे- आप जो भी करेंगे उसे आप उससे आधे वक़्त में ही कर देंगे, जितना वक़्त आप अक्सर लेते हैं। आज यदि आप अपने दोस्तों के साथ कहीं घूमने जा रहे हैं तो पैसा सोच समझकर खर्च करें। धन हानि हो सकती है। घरेलू मामलों और काफ़ी समय से लंबित घर के काम-काज के हिसाब से अच्छा दिन है। सहकर्मियों और वरिष्ठों से मिला सहयोग आपके उत्साह में इज़ाफ़ा करेगा। बेवजह की उलझनों से दूर होकर आज आप किसी मंदिर, गुरुद्वारे या किसी भी धार्मिक स्थल पर अपना खाली समय बिता सकते हैं। 

 *कर्क राशि>>*  ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

रक्तचाप के मरीज़ों को ख़ास ख़याल रखने और दवा-दारू करने की ज़रूरत है। साथ ही उन्हें कॉलेस्ट्रोल को क़ाबू में रखने की कोशिश भी करनी चाहिए। ऐसा करना आगे काफ़ी लाभदायक सिद्ध होगा। आपके द्वारा धन को बचाने के प्रयास आज असफल हो सकते हैं हालांकि आपको इससे घबराने की जरुरत नहीं है स्थिति जल्द ही सुधरेगी। समस्याओं को दिमाग़ से बाहर खदेड़ दें और घर व दोस्तों के बीच अपनी स्थिति सुधारने के बारे में सोचें। अपने चारों ओर होने वाली गतिविधियों का ध्यान रखें, क्योंकि आपके काम का श्रेय कोई दूसरा ले सकता है। 

 *सिंह राशि>>* मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे 

सेहत से जुड़ी समस्याएँ आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं। दोस्तों की मदद से वित्तीय कठिनाईयाँ हल हो जाएंगी। ज़रूरत के वक़्त आपको दोस्तों का सहयोग मिलेगा। विवादित मुद्दों को उठाने से बचें, अगर आप आज ‘डेट’ पर जा रहे हैं तो। आज आप अतिरिक्त ज़िम्मेदारी अपने कंधों पर ले सकते हैं, जो आपके लिए ज़्यादा आय और प्रतिष्ठा का सबब साबित होगी। आपके पास समय तो होगा लेकिन बावजूद इसके भी आप कुछ ऐसा नहीं कर पाएंगे जो आपको संतुष्टि दे। अलग-अलग नज़रिए के चलते आपके और आपके जीवनसाथी के बीच वाद-विवाद हो सकता है।

 *कन्या राशि>>*  टो, पा, पी, पू, ष, ड, ठ, पे, पो 

आउटडोर खेल आपको आकर्षित करेंगे- ध्यान और योग आपको फ़ायदा पहुँचाएंगे। आपके पास आज पैसा भी पर्याप्त मात्रा में होगा और इसके साथ ही मन में शांति भी होगी। आपका मज़ाकिया स्वभाव आपके चारों ओर के वातावरण को ख़ुशनुमा बना देगा। अगर आपको लगता है कि आप दूसरों की मदद के बिना महत्वपूर्ण कामों को कर सकते हैं, तो आपकी सोच काफ़ी ग़लत है। आपके द्वारा आज खाली समय में ऐसे काम किये जाएंगे जिनके बारे में आप अक्सर सोचा करते हैं लेकिन उन कामों को कर पाने में समर्थ नहीं हो पाते। 

 *तुला राशि>>*  रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते 

बहुत ज़्यादा चिंता करना मानसिक शांति को बर्बाद कर सकता है। इससे बचें, क्योंकि ज़रा-सी चिंता और मानसिक तनव भी शरीर पर ख़राब असर डालते हैं। रियल एस्टेट सम्बन्धी निवेश आपको अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा देंगे। आपकी भरपूर ऊर्जा और ज़बरदस्त उत्साह सकारात्मक परिणाम लाएंगे व घरेलू तनाव दूर करने में मददगार रहेंगे। रुमानी यादें आज आपके ऊपर छायी रहेंगी। सेमिनार और गोष्ठियों में हिस्सा लेकर आज आप कई नए विचार पा सकते हैं। पैसा, प्यार, परिवार से दूर होकर आज आप आनंद की तलाश में किसी आध्यात्मिक गुरु से मिलने जा सकते हैं। 

 *वृश्चिक राशि>>*  तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू 

गर्दन/कमर में लगातार दर्द परेशान कर सकता है। इसे नज़रअंदाज़ न करें, ख़ास तौर पर जब इसके साथ कमज़ोरी भी महसूस हो रही हो। आज के दिन आराम करना बहुत अहम है। आज आपकी कोई चल संपत्ति चोरी हो सकती है इसलिए जितना हो सके इनका ध्यान रखें। नयी चीज़ों पर ध्यान लगाएँ और अपने सबसे अच्छे दोस्त की मदद लें। ख़ुशमिज़ाज रहें और प्यार की राह में बाधाओं का सामना करने के लिए तैयार रहें। काम में मन लगाएँ और जज़्बाती बातों से बचें। सामाजिक और धार्मिक समारोह के लिए बेहतरीन दिन है। कोई व्यक्ति आपके जीवनसाथी में काफ़ी दिलचस्पी दिखा सकता है, लेकिन दिन के आख़िर तक आपको एहसास होगा कि इसमें कुछ ग़लत नहीं है।

 *धनु राशि>>*  ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे 

भागमभाग भरे दिन के बावजूद आपकी सेहत पूरी तरह दुरुस्त रहेगी। आज के दिन भूलकर भी किसी को पैसे उधार न दें और यदि देना जरुरी हो तो देने वाले से लिखित में लें कि वो पैसा वापस कब करेगा। शाम का वक़्त दोस्तों के साथ बिताना दिलचस्प तो रहेगा ही, साथ ही छुट्टी साथ बिताने की योजनाओं पर भी चर्चा हो सकेगी। बीते दिनों की मीठी यादें आपको व्यस्त रखेंगी। आज के दिन कार्यालय का माहौल बढ़िया बना रहेगा। कुछ लोगों के लिए आकस्मिक यात्रा दौड़-भाग भरी और तनावपूर्ण रहेगी। पारिवारिक विवादों के कारण आज आपका वैवाहिक जीवन प्रभावित रह सकता है।

 *मकर राशि>>*  भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी 

बाहर घूमना-फिरना, पार्टी और मौज-मस्ती आपको अच्छे मूड में रखेंगे। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न लें- ख़ासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक़्त। पारंपरिक रस्में या कोई पावन आयोजन घर पर किया जाना चाहिए। आसमान ज़्यादा उजला नज़र आएगा, फूलों में ज़्यादा रंग दिखेंगे और आपके आस-पास सब कुछ चमक उठेगा - क्योंकि आप इश्क़ का सुरूर महसूस कर रहे हैं! अगर आप अपना नज़रिया आस-पास के ऐसे लोगों को बताएँ जो महत्वपूर्ण निर्णय लेते हों, तो आपको लाभ होगा। साथ ही आपको काम के प्रति अपने समर्पण और निष्ठा के लिए शाबाशी भी मिलने की संभावना है। इस राशि वाले जातकों को आज खाली वक्त में आध्यात्मिक पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए। ऐसा करके आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। बढ़िया खाना, रोमानी पल और जीवनसाथी का साथ - यही ख़ास है आज।

 *कुम्भ राशि>>*  गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा 

छोटी-छोटी चीज़ों को ख़ुद के लिए परेशानी का सबब न बनने दें। आर्थिक पक्ष के मजबूत होने की पूरी संभावना है। अगर आपने किसी शख्स को पैसा उधार दिया था तो आज आपको वो पैसा वापस मिलने की उम्मीद है। आज आपका मन ख़ुश होगा और आप अपने दोस्तों व परिवार के सदस्यों पर पैसे ख़र्च करने का आनंद लेंगे। कार्यक्षेत्र में आपके सामने नई चुनौतियाँ आएंगी- ख़ास तौर पर अगर आप कूटनीतिक तरीक़े से चीज़ों को नहीं इस्तेमाल करेंगे तो। दीर्घावधि में कामकाज के सिलसिले में की गयी यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी। 

 *मीन राशि>>* दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची 

नर्वस ब्रेकडाउन आपकी सोचने की ताक़त और शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को कमज़ोर बना सकता है। सकारात्मक सोच के ज़रिए इस समस्या से निजात पाएँ। जो लोग लघु उद्योग करते हैं उन्हें आज के दिन अपने किसी करीबी की कोई सलाह मिल सकती है जिससे उन्हें आर्थिक लाभ होने की संभावना है। घर का कुछ समय से टलता आ रहा काम-काज आपका थोड़ा वक़्त ले सकता है। आज आप इश्क़ की चाशनी ज़िन्दगी में घुलती हुई महसूस करेंगे। नौकरी बदलना मददागार साबित होगा। आप अपनी वर्तमान नौकरी को छोड़कर किसी नए क्षेत्र जैसे कि मार्केटिंग वग़ैरह में जा सकते हैं, जो आपके लिए बढ़िया रहेगा। घर पर मिले किसी पुराने सामान को देखकर आज आप खुश हो सकते हैं और सारा दिन उस सामान को साफ करने में बिता सकते हैं। आज आप महसूस करेंगे कि जीवनसाथी के साथ की एहमियत कितनी हे।

☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु  सम्पर्क कर  सकते हैं 

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र

                  ---  9616515189

                  ---- 8858445389

---- 05223174201📞



डेस्क

No comments