Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

शिविर में एनएसएस के स्वयंसेविकाओं ने दिया स्वास्थ्य एवं स्वच्छता का संदेश



रतसर (बलिया) डीएस मेमोरियल गर्ल्स डिग्री कॉलेज रतसर में संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना के सप्त दिवसीय विशेष शिविर के चतुर्थ दिवस का शुभारंभ मां सरस्वती एवं स्वामी विवेकानंद के छायाचित्र पर पुष्पार्चन, सरस्वती वंदना के उपरांत लक्ष्य गीत उठे समाज के लिए उठे उठे.. से हुआ। तत्पश्चात स्वयंसेविकाओं ने कार्यक्रम अधिकारी श्रीलाल साहब पटेल के निर्देशन में सूक्ष्म व्यायाम किया एवं शिविर स्थल की साफ-सफाई की। परियोजना कार्य के अंतर्गत गोद लिए गए ईदगाह राजभर बस्ती में 'स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत' के क्रम में 'स्वच्छता जागरूकता रैली' निकाली गई, जिसमें स्वयं सेविकाओं द्वारा विभिन्न उत्प्रेरक नारों के माध्यम से बस्ती वासियों को दैनिक जीवन में स्वच्छता अपनाने तथा गंदगी से होने वाली संक्रामक बीमारियों से बचाव हेतु सचेष्ट करते हुए अपने जीवन को सुरक्षित एवं संरक्षित बनाने का आह्वान किया गया। इस अवसर पर स्वयंसेविकाओं द्वारा बस्ती स्थित प्राथमिक विद्यालय, ईदगाह स्थल एवं लखिया बाबा मंदिर प्रांगण तथा अन्य सार्वजनिक स्थलों की साफ-सफाई का कार्य भी उत्साह पूर्वक किया गया।

बौद्धिक कार्यक्रम के अंतर्गत क्षेत्र के ख्यातिलब्ध चिकित्सक डॉ० अमित तिवारी द्वारा स्वयंसेविकाओं को गंदगी से होने वाली संक्रामक बीमारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई तथा उत्तम स्वास्थ्य के लिए मानव जीवन में स्वच्छता के महत्व को रेखांकित किया गया। डा० तिवारी ने अपने उद्बोधन में कहा कि एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है अतः हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति अत्यधिक जागरूक होने की आवश्यकता है। रोगों के प्रति हमारी जागरूकता ही हमारा सबसे अच्छा बचाव है।

   चतुर्थ दिवस के कार्यक्रम का समापन संकल्प गीत एवं राष्ट्रगान द्वारा हुआ। कार्यक्रम का संचालन राहुल कुमार तिवारी ने किया इस अवसर पर श्वेता सिंह, राजेश कुमार चौहान, प्रशांत कुमार सिंह मधु गुप्ता सहित महाविद्यालय के समस्त शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारी गण उपस्थित रहे।



रिपोर्ट : धनेश पाण्डेय

No comments