Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जानें आज दिनाँक 03/04 /2024 का पंचांग व राशिफल



 🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  🔯🔯

     दिनाँक  03/04 /2024

🚩 दिन -- बुधवार / नवमी तिथि, कृष्ण पक्ष, चैत्र मास

🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ ॐ श्रीपरमात्मने नमः॥ 🕉️ 

  🕉️ अथ षोडशोऽध्यायः 🕉️

🙏  श्री भगवानुवाच 🙏

श्लोक 👉 तस्माच्छास्त्रं प्रमाणं ते कार्याकायव्यवस्थितौ। ज्ञात्वा शास्त्रविधानोक्तं कर्म कर्तुमिहार्हसि॥ 

(गी0/16/24 ) 

अर्थ 👉 अतः तेरे लिये कर्तव्य-अकर्तव्य की व्यवस्था में शास्त्र ही प्रमाण है- ऐसा जानकर तू इस लोक में शास्त्रविधि से नियत कर्तव्य-कर्म करने योग्य है अर्थात् तुझे शास्त्र विधि के अनुसार कर्तव्य-कर्म करने चाहिए। 

🕉️ तिथि -- नवमी  18:32 तक तत्पश्चात दशमी 

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष

☸️ नक्षत्र -- उ०षाढा़ 21:48 तक तत्पश्चात श्रवण

☸️ करण ----  तैतिल 07:26 तक

☸️करण ---- गर  18:32 तक

🕉️ योग ------ शिव 16:09 तक तत्पश्चात सिद्ध     

☸️ वार ------ बुधवार                               

 ☸️मास ------- चैत्र मास

☸️चन्द्र राशि --- मकर

☸️सूर्य राशि ----- मीन

☸️ऋतु  --------- बसंत

☸️आयन --------- उत्तरायण (दक्षिण गोल )

☸️ संवत्सर  -------- पिंगल

☸️विक्रम संवत  --------2080

☸️शाके --------1945

☸️कलियुगाब्द -------5125

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय🌞05:54

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:24

☸️दिनमान ------ 12:30

☸️रात्रिमान ---------- 11:30

☸️चन्द्रास्त 🌚--- 12:28 पर

☸चन्द्रोदय🌙---- 26:48 पर

    🌷🌷लग्न मीन 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- मीन -- 19:31°-- रेवती  

चन्द्र -- मकर -- 00:30°-- उ०षाढा़

मंगल --- कुम्भ -- 14:22°-- शतभिषा

बुध --- मेष -- 02:57°-- अश्विनी 

गुरु -- मेष --- 23:35°-- भरणी 

शुक्र-- मीन -- 03:07°-- पू०भाद्रपद 

शनि-- कुम्भ --19:37°-- शतभिषा 

राहु --मीन --21:26°-- रेवती  

केतु --- कन्या 21:26°-- हस्त

 🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल (सुबह ) 12:09 से 13:43 तक अशुभकारक 

यमकाल 07:28 से

09:02 तक अशुकारक 

गुलिक काल 10:35 से 12:09 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त---- नहीं है। 

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

24+04+1 = 29 भागे 4 शेष 01 आकाशलोक में हवन के लिए अशुभकारक❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

 24+24+5= 53 भागे 7 शेष 04 क्रीडायां,,,अशुभकारक✅✅

✡️✡️ शूल विचार✡️✡️              

 बुधवार को उत्तर दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो धनिया अथवा पिस्ता खाकर यात्रा कर सकते हैं, बुधवार को दक्षिण दिशा की यात्रा शुभकारी होती है। परन्तु मध्याह्न काल में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

✡️आज क्या करें न करें ✡️  

बुधवार को दाढी ,बाल व नाखून कटवाने चाहिए क्योंकि,,,ऐसा करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है। 🌿

 🌿 (ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी व बाल बनाते हैं उन्हें कोई दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿  

🌿आज नवमी तिथि है और नवमी तिथि में लौकी🥒 नहीं खाना चाहिए इसका सेवन वर्जित है। क्योंकि नवमी तिथि में लौकी गौमांस के तुल्य मानी जाती है ,,ऐसा करने से संतान के लिए कष्टकारी होता है। 🌿

☘️🙏🏻राशि फल☘️🙏🏻

 *मेष राशि>>* चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ 

गर्भवती महिलाओं के लिए अतिरिक्त सावधान रहने का दिन है। आज घर से बाहर बड़ों का आशीर्वाद लेकर निकलें इससे आपको धन लाभ हो सकता है। आपकी पारिवारिक सदस्यों को क़ाबू में रखने और उनकी न सुनने प्रवृत्ति की वजह से बेवजह वादविवाद हो सकता है और आपको आलोचना का सामना भी करना पड़ सकता है। क्या आपने कभी गुलाब और केवड़े की महक को एक साथ महसूस किया है? वरिष्ठ से आपको पदोन्नति या लम्बे वक़्त से लटके किसी काम के पूरे होने का तोहफ़ा मिल सकता है। ऑफिस से जल्दी घर जाने का प्लान आज आप ऑफिस पहुंचकर ही कर सकते हैं। घर पहुंचकर आप मूवी देखने या किसी पार्क में परिवार के लोगों के साथ जाने का प्लान बना सकते हैं। 

 *वृष राशि>>* ई, ऊ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 

दोस्त आपका परिचय किसी ख़ास इंसान से कराएंगे, जो आपकी सोच पर गहरा प्रभाव डालेगा। जिन लोगों ने किसी अनजान शख्स की सलाह पर कहीं निवेश किया था आज उन्हें उस निवेश से फायदा होने की पूरी संभावना है। उस रिश्तेदार को देखने जाएँ, जिसकी तबियत काफ़ी समय से ख़राब है। कामकाज के मोर्चे पर आपको सबसे स्नेह और सहयोग प्राप्त होगा। आप जिस प्रतियोगिता में भी क़दम रखेंगे, आपका प्रतिस्पर्धी स्वभाव आपको जीत दिलाने में सहयोग देगा। 

 *मिथुन राशि>>* का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा 

आपका ऊर्जा-स्तर ऊँचा रहेगा। नए क़रार फ़ायदेमंद दिख सकते हैं, लेकिन वे उम्मीद के मुताबिक़ लाभ नहीं पहुँचाएंगे। निवेश करते समय जल्दबाज़ी में निर्णय न लें। आपका जीवनसाथी आपकी सहायता करेगा और मददगार साबित होगा। आपके जीवन में प्रेम की बहार आ सकती है; आपको ज़रूरत है तो बस अपने आँख-कान खुले रखने की। अगर आपका साथी अपना वादा न निभाए तो बुरा महसूस न करें- आपको बैठकर बातचीत के ज़रिए मामला सुलझाने की ज़रूरत है। अपनी कमियों पर आपको काम करने की जरुरत है इसके लिए आपको अपने लिए समय निकालना चाहिए। आज आपको ऐसा अनुभव होगा कि आपके जीवनसाथी के द्वारा आपको नीचा दिखाया जा रहा है। जहां तक सम्भव हो इसे नजरअंदाज करें।

 *कर्क राशि>>* ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

दिन फ़ायदेमन्द साबित होगा और आप किसी पुरानी बीमारी में काफ़ी आराम महसूस करेंगे। जीवन के बुरे दौर में पैसा आपके काम आएगा इसलिए आज से ही अपने पैसे की बचत करने के बारे में विचार करें नहीं तो आपको दिक्कतें हो सकती हैं। घरेलू ज़िन्दगी में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है। आज अपने प्रिय से दूर होने का दुःख आपको टीस देता रहेगा। बड़े उद्योगपतियों के साथ साझीदारी का व्यवसाय फ़ायदेमंद रहेगा। कई बार मोबाइल चलाते-चलाते आपको समय का पता ही नहीं चलता और फिर जब आप अपना समय बर्बाद कर चुके होते हैं तो आपको पछतावा होता है. आपके और आपके जीवनसाथी के बीच कोई बाहरी व्यक्ति दूरी पैदा करने की कोशिश कर सकता है, लेकिन आप दोनों चीज़ें संभाल लेंगे।

 *सिंह राशि>>*  मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे 

व्यस्त दिनचर्या के बावजूद स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। यदि आप किसी से उधार वापस मांग रहे थे और अब तक वो आपकी बात को टाल रहा था तो आज बिना बोले ही वो आपको पैसा लौटा सकता है। पारिवारिक उत्तरदायित्व में वृद्धि होगी, जो आपको मानसिक तनाव दे सकती है। आपके जीवन में प्रेम की बहार आ सकती है; आपको ज़रूरत है तो बस अपने आँख-कान खुले रखने की। अगर आप कार्यक्षेत्र में बेहतर करना चाहते हैं तो अपने काम में आधुनिकता लाने की कोशिश करें। इसके साथ ही नई तकनीक से अपडेटेड रहें। घर के छोटे सदस्यों को साथ लेकर आज आप किसी पार्क या शॉपिंग मॉल में जा सकते हैं। आप दुनिया में ख़ुद को सबसे रईस महसूस करेंगे, क्योंकि आपके जीवनसाथी का व्यवहार आपको ऐसा महसूस कराएगा।

 *कन्या राशि>>* ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

आज आप उम्मीदों की जादुई दुनिया में हैं। धन की आवश्यकता कभी भी पड़ सकती है इसलिए आज जितना हो अपने पैसे की बचत करने का विचार बनाएं। एक बेहतरीन शाम के लिए रिश्तेदार/दोस्त घर आ सकते हैं। बेवजह का शक रिश्तों को खराब करने का काम करता है। यदि किसी बात को लेकर आपके मन में उनके प्रति संशय है तो उनके साथ बैठकर हल निकालने की कोशिश करें। मुश्किल मामलों से बचने के लिए आपको अपने संपर्क उपयोग करने की ज़रूरत है। आज घर में अधिकतर समय आप सो कर गुजार सकते हैं। शाम के वक्त आपको महसूस होगा कि आपने अपना कितना कीमती समय बर्बाद कर दिया। किराने की ख़रीदारी को लेकर जीवनसाथी से तक़रार मुमकिन है।

 *तुला राशि>>* रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते 

मानसिक शान्ति के लिए तनाव के कारणों का समाधान करें। नए क़रार फ़ायदेमंद दिख सकते हैं, लेकिन वे उम्मीद के मुताबिक़ लाभ नहीं पहुँचाएंगे। निवेश करते समय जल्दबाज़ी में निर्णय न लें। बच्चों से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए थोड़ा समय अलग से निकालें। अगर आप प्रभावशाली लोगों से संपर्क बनाए रखें, तो अपने करिअर में तरक़्क़ी की ओर बड़ा क़दम लेंगे। जब आपको लगता है कि आपके पास घर वालों या अपने दोस्तों के लिए टाइम नहीं है तो आपका मन खराब हो जाता है। आज भी आपकी मन स्थिति ऐसी ही रह सकती है। 

 *वृश्चिक राशि>>* तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू 

सकारात्मक विचारों को ही दिमाग़ में आने दें। घर के जरुरी सामान पर धन खर्च करके आपको आर्थिक परेशानी तो आज जरुर होगी लेकिन इससे आप भविष्य की कई परेशानियों से बच जाएंगे। रिश्तेदारों से सहयोग मिलेगा और दिमाग़ी बोझ से छुटकारा मिलेगा। अगर आप कई दिनों से कामकाज में दिक़्क़त महसूस कर रहे हैं, तो आज के दिन आपको राहत महसूस हो सकती है। बिना किसी को बताए आज आप अकेले वक्त बिताने घर से बाहर जा सकते हैं। लेकिन आप अकेले तो होंगे लेकिन शांत नहीं आपके दिल में आज के दिन कई चिंताएं हैं होंगी। आज आपको ऐसा अनुभव होगा कि आपके जीवनसाथी के द्वारा आपको नीचा दिखाया जा रहा है। जहां तक सम्भव हो इसे नजरअंदाज करें।

 *धनु राशि>>* ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे 

दिन फ़ायदेमन्द साबित होगा और आप किसी पुरानी बीमारी में काफ़ी आराम महसूस करेंगे। जिन लोगों ने किसी अनजान शख्स की सलाह पर कहीं निवेश किया था आज उन्हें उस निवेश से फायदा होने की पूरी संभावना है। अगर आप पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने अपने अच्छे दोस्तों को बुलाएँ। ऐसे कई लोग होंगे, जो आपका उत्साह बढाएंगे। अपनी व्यक्तिगत भावनाएँ और गोपनीय बातें अपने प्रिय से बाँटने का सही समय नहीं है। जब तक आपको तसल्ली न हो जाए कि सारा काम पूरा हो चुका है, दस्तावेज़ अपने वरिष्ठ को न दें। घर के कामों को पूरा करने के बाद इस राशि की गृहणियां आज के दिन फुर्सत में टीवी या मोबाइल पर कोई मूवी देख सकती हैं। अगर आपके जीवनसाथी का मन खिन्न है और चाहते हैं की दिन अच्छा गुज़रे, तो चुप्पी साधे रहें।

 *मकर राशि>>*  भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी 

मौज-मस्ती की यात्राएं और सामाजिक मेलजोल आपको ख़ुश रखेंगे और सुकून देंगे। आप घूमने-फिरने और पैसे ख़र्च करने के मूड में होंगे- लेकिन अगर आपने ऐसा किया तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। परिवार वालों का हँसी-मज़ाक भरा बर्ताव घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बना देगा। कार्यक्षेत्र में प्रगतिशील और बड़े बदलाव करने में सहकर्मी आपका पूरा सहयोग करेंगे। आपको भी तेज़ी से क़दम उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए। मातहतों को कड़ी मेहनत के लिए प्रेरित करना सकारात्मक परिणाम देगा। अपने मन पर काबू रखना सीखें क्योंकि कई बार आप मन की मानकर अपना कीमती समय बर्बाद कर देते हैं। आज भी आप ऐसा कुछ कर सकते हैं। आपका जीवनसाथी बिना जाने कुछ ऐसा ख़ास काम कर सकता है, जिसे आप कभी भुला नहीं पाएंगे।

 *कुम्भ राशि>>* गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा 

आज आप ऊर्जा से लबरेज़ होंगे- आप जो भी करेंगे उसे आप उससे आधे वक़्त में ही कर देंगे, जितना वक़्त आप अक्सर लेते हैं। इस राशि केे कुछ लोगों को आज संतान पक्ष से आर्थिक लाभ होने की उम्मीद है। आज आपको अपनी संतान पर गर्व महसूस होगा। नाती-पोतों से आज काफ़ी ख़ुशी मिल सकती है। जब तक आपको तसल्ली न हो जाए कि सारा काम पूरा हो चुका है, दस्तावेज़ अपने वरिष्ठ को न दें। इस राशि के जातक आज के दिन अपने भाई-बहनों के साथ घर पर कोई मूवी या मैच देख सकते हैं। आप और आपका जीवनसाथी मिलकर वैवाहिक जीवन की बेहतरीन यादें रचेंगे।

 *मीन राशि>>* दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची 

पिता आपको जायदाद से बेदख़ल कर सकते हैं। लेकिन निराश न हों। ध्यान रखें कि संपन्नता दिमाग़ को ज़ंग लगा देती है और कठिनाई उसे पैना करती है। किसी करीबी रिश्तेदार की मदद से आज आप अपने करोबार में अच्छा कर सकते हैं जिससे आपको आर्थिक लाभ भी होगा। घर को सजाने-संवारने के लिए अपने खाली समय का उपयोग करें। इसके लिए आप परिवार से सराहना पाएंगे। अपने बॉस/वरिष्ठों को घर पर बुलाने के लिए अच्छा दिन नहीं है। उन लोगों से मेलजोल बढ़ाने से बचें जिनके साथ आपका वक्त खराब होता है। बढ़िया खाना, रोमानी पल और जीवनसाथी का साथ - यही ख़ास है आज।

☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु  सम्पर्क कर  सकते हैं 

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र

                  ---  9616515189

                  ---- 8858445389

---- 05223174201📞



डेस्क

No comments