Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जानें आज दिनाँक 10/04 /2024 का पंचांग व राशिफल



 🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  🔯🔯

     दिनाँक  10/04 /2024

🚩 दिन -- बुधवार / द्वितीया तिथि, शुक्ल पक्ष, चैत्र मास🚩

🕉️ ॐ दुर्गा देव्यै नमः🕉️

📿 अथ श्री नवार्ण मंत्र📿

ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै 

🔱🌸 प्रथमं शैलपुत्री च द्वितीयं ब्रह्मचारिणी।

तृतीयं चन्द्रघण्टेति कूष्माण्डेति चतुर्थकम् ।।

पंचमं स्कन्दमातेति षष्ठं कात्यायनीति च।

सप्तमं कालरात्रीति महागौरीति चाष्टमम् ।।

नवमं सिद्धिदात्री च नवदुर्गा: प्रकीर्तिता:।

उक्तान्येतानि नामानि ब्रह्मणैव महात्मना ।। 

🌸🔱

🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ ॐ श्रीपरमात्मने नमः॥ 🕉️ 

  🕉️ अथ सप्तदशोऽध्यायः 🕉️

🙏 श्री भगवानुवाच 🙏

श्लोक 👉 आयुःसत्तवबलारोग्यसुखप्रीतिविवर्धनाः। रस्याः स्निग्धाः स्थिरा हृद्या आहाराः सात्त्विकप्रियाः॥

(गी0/17/08 ) 

अर्थ 👉 आयु, सत्वगुण, बल, आरोग्य, सुख और प्रसन्नता बढ़ानेवाले, स्थिर रहने वाले, हृदय को शक्ति देनेवाले, रसयुक्त तथा चिकने --ऐसे आहार अर्थात् भोजन के पदार्थ सात्त्विक मनुष्य को प्रिय होते हैं।

🕉️ तिथि -- द्वितीया 17:34 तक तत्पश्चात तृतीया 

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष

☸️ नक्षत्र -- भरणी 27:06 तक तत्पश्चात कृत्तिका 

☸️ करण ----  बालव 19:00 तक

☸️करण ---- कौलव  17:34 तक

🕉️ योग ------ विश्कुम्भ 10:36 तक तत्पश्चात प्रीति  

☸️ वार ------ बुधवार                               

 ☸️मास ------- चैत्र मास

☸️चन्द्र राशि --- मेष 

☸️सूर्य राशि ----- मीन

☸️ऋतु  --------- बसंत

☸️आयन --------- उत्तरायण (दक्षिण गोल )

☸️ संवत्सर  -------- क्रोधी (क्रोधयुक्त )

☸️विक्रम संवत  --------2081

☸️शाके --------1946

☸️कलियुगाब्द -------5126

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय🌞05:47

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:28

☸️दिनमान ------ 12:40

☸️रात्रिमान ---------- 11:20

☸️चन्द्रास्त 🌚--- 20:23 पर

☸चन्द्रोदय🌙---- 06:39 पर

    🌷🌷लग्न मीन 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- मीन -- 26:25°-- रेवती  

चन्द्र -- मेष -- 13:34°-- भरणी 

मंगल --- कुम्भ -- 19:49°-- शतभिषा

बुध --- मीन -- 29:46°-- रेवती 

गुरु -- मेष --- 25:07°-- भरणी 

शुक्र-- मीन -- 11:46°-- उ०भाद्रपद 

शनि-- कुम्भ --20:23°-- पू०भाद्रपद 

राहु --मीन --21:25°-- रेवती  

केतु --- कन्या 21:25°-- हस्त

 🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल (दोपहर ) 12:07 से 13:42 तक अशुभकारक 

यमकाल 07:22 से

08:57 तक अशुकारक 

गुलिक काल 10:32 से 12:07 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त----नही है।

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

02+04+1 = 07 भागे 4 शेष 03 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

 02+02+5= 09 भागे 7 शेष 02 गौरिसन्निधौं,,,शुभकारक✅✅

✡️✡️ शूल विचार✡️✡️              

 बुधवार को उत्तर दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो धनिया अथवा पिस्ता खाकर यात्रा कर सकते हैं, बुधवार को दक्षिण दिशा की यात्रा शुभकारी होती है। परन्तु मध्याह्न काल में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

✡️आज क्या करें न करें ✡️  

बुधवार को दाढी ,बाल व नाखून कटवाने चाहिए क्योंकि,,,ऐसा करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है। 🌿

 🌿 (ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी व बाल बनाते हैं उन्हें कोई दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿  

🌿आज द्वितीया तिथि है और द्वितीया तिथि में ( बैंगन🍆)  नहीं खाना चाहिए इसका सेवन वर्जित है क्योंकि,,,ऐसा करने से भक्ति का नाश होता है।🌿

✳️ चैत्र नवरात्र का द्वितीय दिवस आज ✳️ 

💠 विषेश जानकारी 💠

👏 नवरात्र के दूसरे दिन देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। मां ब्रह्मचारिणी की पूजा और आराधना के लिए हरे रंग के वस्त्रों का प्रयोग किया जाता है, तथा गुड़हल और कमल के पुष्प अर्पित करें व चीनी ,मिश्री और पंचामृत का भोग लगाएं माता ब्रह्मचारिणी की आराधना से भक्तों को समस्त कार्य में सफलता प्राप्त होती है।👏

माँ ब्रह्मचारिणी को प्रसन्न करने के लिए यह ध्यान मंत्र जपना चाहिए 👇

🌼  दधना कर पद्माभ्यांमक्षमाला कमण्डलु। देवी प्रसीदतु मयि ब्रह्मचारिण्यनुत्तमा॥

🌼

☘️🙏🏻राशि फल☘️🙏🏻

 *मेष राशि>>* चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ 

गर्भवती महिलाओं के लिए अतिरिक्त सावधान रहने का दिन है। अतिरिक्त धन को रिअल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है। एक मज़ेदार शाम के लिए दोस्त आपको अपने घर पर बुलाएंगे। कार्यक्षेत्र में किसी विशेष व्यक्ति से आपकी मिलाक़ात हो सकती है। अपने जरुरी कामों को निपटाकर आज आप अपने लिए समय तो अवश्य निकालेंगे लेकिन इस समय का उपयोग आप अपने हिसाब से नहीं कर पाएंगे। एक बढ़िया जीवनसाथी के साथ जीवन वाक़ई अद्भुत लगता है और आज आप इस बात का अनुभव कर सकते हैं।

 *वृष राशि>>* ई, ऊ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 

आज आप ऊर्जा से लबरेज़ होंगे- आप जो भी करेंगे उसे आप उससे आधे वक़्त में ही कर देंगे, जितना वक़्त आप अक्सर लेते हैं। फ़ौरी तौर पर मज़े लेने की अपनी प्रवृत्ति पर क़ाबू रखें और मनोरंजन पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने से बचें। आपका आकर्षक स्वभाव और ख़ुशमिज़ाज व्यक्तित्व नए दोस्त बनाने में आपकी मदद करेगा और आपके सम्पर्क में इज़ाफ़ा करेगा। भागीदार आपकी योजनाओं और व्यावसायिक ख़यालों के प्रति उत्साही होंगे। इस राशि के छात्र छात्राओं को आज के दिन पढ़ाई में मन लगाने में दिक्कतें आ सकती हैं। आज आप अपना कीमती समय दोस्तों के चक्कर में बर्बाद कर सकते हैं। परिवार के सदस्यों के साथ थोड़ी दिक़्क़त का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन दिन के आख़िर में आपका जीवनसाथी आपकी परेशानियों को सहलाएगा।

 *मिथुन राशि>>* का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा 

मौज-मस्ती और मनपसंद काम करने का दिन है। आर्थिक रुप से आज आप काफी मजबूत नजर आएंगे, ग्रह नक्षत्रों की चाल से आज आपके लिए धन कमाने के कई मौके बनेंगे. दोस्तों के साथ शाम को घूमने बाहर जाएँ, इससे आपको बहुत फ़ायदा होगा। साझीदारी और व्यापार में हिस्सेदारी वग़ैरह से दूर रहें। जो लोग घर सेे बाहर रहते हैं आज वो अपने सारे काम पूरे करके शाम के समय किसी पार्क या एकांत जगह पर समय बिताना पसंद करेंगे। वैवाहिक जीवन में कठिन दौर से गुज़रने के बाद आपको अब कुछ राहत का एहसास होगा।

 *कर्क राशि>>* ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

आज आप ऊर्जा से लबरेज़ होंगे- आप जो भी करेंगे उसे आप उससे आधे वक़्त में ही कर देंगे, जितना वक़्त आप अक्सर लेते हैं। नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को आज धन की बहुत आवश्यकता पड़ेगी लेकिन बीते दिनों में किये गये फिजुलखर्च के कारण उनके पास पर्याप्त धन नहीं होगा। परिवार के सदस्यों का आपके जीवन में विशेष महत्व होगा। अचानक मिला कोई सुखद संदेश नींद में आपको मीठे सपने देगा। ऑफिस में आज आपको स्थिति को समझते हुए ही व्यवहार करना चाहिए। अगर आपका बोलना जरुरी नहीं है तो चुप रहें, कोई भी बात जबरदस्ती बोलकर आप खुद को परेशानी में डाल सकते हैं। अंजान लोगों से बात करना ठीक है लेकिन उनकी विश्वसनियता जाने बिना उनको अपने जीवन की बातें बताकर आप अपना वक्त ही जाया करेंगे और कुछ नहीं। 

 *सिंह राशि>>*  मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे 

धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता ज़रूर दिलाएंगे। लम्बे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए निवेश करें। आपकी ज्ञान की प्यास आपको नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी। अचानक हुई रोमांटिक मुलाक़ात आपके लिए उलझन पैदा कर सकती है। आईटी से जुड़े लोगों को अपना जौहर दिखाने का मौक़ा मिल सकता है। आपको क़ामयाबी पाने के लिए केवल काम पर एकाग्र होकर जी-तोड़ मेहनत करने की ज़रूरत है। रात के समय आज आप घर के लोगों से दूर होकर अपने घर की छत या किसी पार्क में टहलना पसंद करेंगे। जीवन साथी की किसी बात को गंभीरता से न लेने की स्थिति में विवाद हो सकता है।

 *कन्या राशि>>* टो, पा, पी, पू, ष, ड, ठ, पे, पो 

जीवन-साथी की सेहत को ठीक तरह से ध्यान दिए जाने और देखभाल की ज़रूरत है। आज आप आसानी से पैसे इकट्ठा कर सकते हैं- लोगों को दिए पुराने कर्ज़ वापिस मिल सकते हैं- या फिर किसी नयी परियोजना पर लगाने के लिए धन अर्जित कर सकते हैं। आपको चिंतामुक्त होकर अपने क़रीबी दोस्तों और परिवार के बीच ख़ुशी के लम्हे तलाशने की ज़रूरत है।  आपको महसूस होगा कि आपके परिवार का सहयोग ही कार्यक्षेत्र में आपके अच्छे प्रदर्शन के लिए ज़िम्मेदार है। जो चीजें आपके लिए आवश्यक नहीं हैं उनपर आज अपना अधिकतर समय आप जाया कर सकते हैं। अगर आप और आपका जीवनसाथी खाने-पीने पर ज़्यादा ध्यान देंगे, तो सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

 *तुला राशि>>* रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते 

निराशावादी रवैये से बचें क्योंकि न सिर्फ़ यह आपकी संभावनाओं को कम कर देगा, बल्कि शरीर के आंतरिक संतुलन को भी बिगाड़ देगा। जिन लोगों को आप जानते हैं, उनके ज़रिए आपको आमदनी के नए स्रोत मिलेंगे। दिन को रोमांचक बनाने के लिए क़रीबी दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएँ। इस राशि के जातकों को कार्यक्षेत्र में आवश्यकता से अधिक बोलने से बचना चाहिए नहीं तो आपकी छवि पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इस राशि के कारोबारियों को किसी पुराने निवेश की वजह से आज घाटा होने की संभावना है। अगर आज आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने सामान की अतिरिक्त सुरक्षा करने की ज़रूरत है। यह शादीशुदा ज़िन्दगी के सबसे ख़ास दिनों में से एक है। आपको प्रेम की गहराई का अनुभव करेंगे।

 *वृश्चिक राशि>>* तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू 

घर और दफ़्तर में कुछ दबाव आपको ग़ुस्सैल बना सकता है। दोस्तों की मदद से वित्तीय कठिनाईयाँ हल हो जाएंगी। घर को सजाने-संवारने के लिए अपने खाली समय का उपयोग करें। इसके लिए आप परिवार से सराहना पाएंगे। अगर आप अपने लक्ष्यों को पाने के लिए एकाग्रता सए ध्यान केंद्रित करेंगे तो आपकी उपलब्धियाँ आपकी उम्मीदों से ज़्यादा होंगी। आज आप सारे रिश्तों और रिश्तेदारों से दूर होकर अपना दिन किसी ऐसी जगह पर बिताना पसंद करेंगे जहां जाकर आपको शांति प्राप्त होती है। 

 *धनु राशि>>* ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे 

आपकी ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा। आपको अपने अटके कामों को पूरा करने में इसका इस्तेमाल करना चाहिए। होशियारी से निवेश करें। बहन का स्नेह आपको प्रोत्साहन देगा। लेकिन छोटी-मोटी बातों पर आपा खोने से बचें, क्योंकि इससे आपके हितों को नुक़सान पहुँचेगा। किसी दिलचस्प इंसान से मिलने की प्रबल संभावना है। पर्यटन क्षेत्र आपको बढ़िया करिअर दे सकता है। यह समय अपनी महत्वाकांक्षा को समझने और उसे पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करने का है। सफलता आपका बेताबी से इंतज़ार कर रही है। परिवार की जरुरतों को पूरा करते-करते आप कई बार खुद को वक्त देना भूल जाते हैं। लेकिन आज आप सबसे दूर होकर अपने आप के लिए वक्त निकाल पाएंगे। आपका जीवनसाथी बिना जाने कुछ ऐसा ख़ास काम कर सकता है, जिसे आप कभी भुला नहीं पाएंगे।

 *मकर राशि>>* भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी 

नियमित व्यायाम के माध्यम से वज़न को नियन्त्रित रखें। व्यापारियों को आज व्यापार में घाटा हो सकता है और अपने व्यापार को बेहतर बनाने के लिए आपको पैसा खर्च करना पड़ सकता है। आपका ज़्यादातर समय दोस्तों और परिवार के साथ बीतेगा। यह दूसरे देशों में व्यावसायिक सम्पर्क बनाने का बेहतरीन समय है। कोई रोचक मैगजीन या उपन्यास पढ़ के आजके दिन को आप अच्छी तरह से व्यतीत कर सकते हैं। आपके आस-पास के लोग कुछ ऐसा कर सकते हैं, जिसके चलते आपका जीवनसाथी आपकी तरफ़ फिर से आकर्षित महसूस करेगा।

 *कुम्भ राशि>>* गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा 

आपकी शाम कई जज़्बातों से घिरी रहेगी और इसलिए तनाव भी दे सकती है। लेकिन ज़्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपकी ख़ुशी आपकी निराशाओं के मुक़ाबले आपको ज़्यादा आनंद देगी। ख़र्चों में हुई अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी आपके मन की शांति को भंग करेगी। परिवार वालों का हँसी-मज़ाक भरा बर्ताव घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बना देगा। ज़्यादा चिंता न करें, हर चीज़ समय के साथ बदलती है और इसलिए आपकी रोमांटिक ज़िंदगी में भी बदलाव आएगा। अपनी पेशेवर क्षमताओं को बढ़ाकर आप करिअर में नए दरवाज़े खोल सकते हैं। अपने क्षेत्रे में आपको अपार सफलता मिलने की संभावना भी है। अपनी सभी क्षमताओं को निखारकर औरों से बेहतर बनने की कोशिश करें। सामाजिक और धार्मिक समारोह के लिए बेहतरीन दिन है। 

 *मीन राशि>>* दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची 

ज़िंदगी की ओर उदास नज़रिया रखने से बचें। दीर्घावधि निवेश से बचिए और अपने दोस्तों के साथ बाहर जाकर कुछ ख़ुशी के पल बिताएँ। प्रभावशाली और महत्वपूर्ण लोगों से परिचय बढ़ाने के लिए सामाजिक गतिविधियाँ अच्छा मौक़ा साबित होंगी। आप किसी बड़े व्यावसायिक लेन-देन को अंजाम दे सकते हैं और मनोरंजन से जुड़ी किसी परियोजना में कई लोगों का संयोजन कर सकते हैं। कोई रोचक मैगजीन या उपन्यास पढ़ के आजके दिन को आप अच्छी तरह से व्यतीत कर सकते हैं। क्या आपको पता है कि आपका जीवनसाथी वाक़ई आपके लिए फ़रिश्ता है। उनपर ग़ौर करें, यह बात आपको ख़ुद-ब-ख़ुद दिख जाएगी।

☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु  सम्पर्क कर  सकते हैं 

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र

                  ---  9616515189

                  ---- 8858445389

---- 05223174201📞



डेस्क

No comments