Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

40,000 नकली सिम कार्ड और 180 मोबाइल फोन के साथ अब्दुल गिरफ्तार, जाने पूरा मामला

 


बेंगलुरु: 40,000 नकली सिम कार्ड और 180 मोबाइल फोन के साथ अब्दुल गिरफ्तार, जाने पूरा मामला। मलप्पुरम साइबर क्राइम पुलिस ने फर्जी सिम कार्ड संचालन के मामले में कर्नाटक के हुबली निवासी अब्दुल रोशन को गिरफ्तार किया है। कर्नाटक के मदिकेरी में गिरफ्तारी के दौरान अधिकारियों ने 40,000 नकली सिम कार्ड और 180 मोबाइल फोन जब्त किए।

अब्दुल रोशन की गिरफ्तारी मलप्पुरम जिला पुलिस प्रमुख एस. शशिधरन और साइबर इंस्पेक्टर आईसी चित्ररंजन द्वारा की गई जांच के बाद हुई। जांच वेंगारा के एक पीड़ित से जुड़े साइबर धोखाधड़ी के मामले की सूचना के बाद शुरू की गई थी, जिसे महत्वपूर्ण वित्तीय नुकसान हुआ था। पीड़ित ने फेसबुक पर विज्ञापित एक शेयर बाजार वेबसाइट के साथ सगाई की थी और साइबर अपराधियों ने खुद को ग्राहक सेवा प्रतिनिधि बताते हुए पीड़ित को विभिन्न खातों में बड़ी रकम जमा करने के लिए राजी किया। हालाँकि, पीड़ित को न तो कोई रिटर्न मिला और न ही जमा की गई धनराशि वापस मिली। साइबर अपराधी पीड़ित से 1.08 करोड़ रुपये निकालने में कामयाब रहे।

अब्दुल रोशन कथित तौर पर धोखाधड़ी वाले सिम कार्ड व्यवसाय में शामिल है, जो राज्य भर में मोबाइल दुकान मालिकों के नेटवर्क के माध्यम से संचालित होता है। ये दुकान मालिक नकली सिम कार्ड सक्रिय करने के लिए ग्राहकों की उंगलियों के निशान प्राप्त करते हैं, जिन्हें रोशन को 50 रुपये में बेच दिया जाता है। रोशन बाद में ये सिम कार्ड साइबर अपराधियों को उपलब्ध कराता है। यह अवैध गतिविधि न केवल व्यक्तियों की गोपनीयता का उल्लंघन करती है बल्कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी गंभीर खतरा पैदा करती है।

अवैध सिम कार्ड व्यापार को अतीत में आतंकवादी और राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों से जोड़ा गया है। पिछली घटना में, आतंकवादियों को निर्दोष व्यक्तियों के आईडी कार्ड की नकली प्रतियों का उपयोग करके सिम कार्ड प्राप्त करते पाया गया था। 2023 में, तमिलनाडु साइबर क्राइम पुलिस ने कोयंबटूर में एक साइबर-अपराध गिरोह का भंडाफोड़ किया, जिसमें लैपटॉप, डेस्कटॉप कंप्यूटर, मोबाइल फोन, सिम मॉडेम बॉक्स और चेकबुक वाले एटीएम कार्ड के साथ 22,735 सिम कार्ड जब्त किए गए। इस ऑपरेशन के मास्टरमाइंड सैयद रागिब खुर्शीद को नई दिल्ली में गिरफ्तार कर लिया गया. इसी तरह, जून 2023 में, असम पुलिस ने मोरीगांव जिले में मुस्तकिन अली और अशरफुल इस्लाम को गिरफ्तार किया, जिनके पास फर्जी आईडी का उपयोग करके प्राप्त 24,000 फर्जी सिम कार्ड पाए गए।

अप्रैल 2024 में, हरियाणा पुलिस ने देश भर में धोखाधड़ी के मामलों में शामिल 42 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया। आरोपियों में दीन मोहम्मद, आसिफ, आरिफ, सरफराज, साकिब, इजाज और मुनाजिर शामिल थे। ये मामले देश के भीतर एक विशाल नेटवर्क के अस्तित्व को रेखांकित करते हैं, जो एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिम पैदा करता है। आतंकवादी संभावित रूप से फर्जी सिम कार्डों तक पहुंच सकते हैं, जिससे निर्दोष व्यक्तियों को फंसाया जा सकता है जिनके दस्तावेजों के साथ उनकी जानकारी या संलिप्तता के बिना समझौता किया गया है।



डेस्क

No comments