Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जानें आज दिनाँक 21/06/2024 का पंचांग व राशिफल




 🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  🔯🔯

     दिनाँक 21/06/2024

🚩 दिन -- शुक्रवार/  चतुर्दशी तिथि, शुक्ल पक्ष, ज्येष्ठ मास🚩

🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ ॐ श्रीपरमात्मने नमः॥ 🕉️ 

 🕉️  अथाष्टादशोऽध्यायः 🕉️

🙏 श्री अर्जुन उवाच 🙏

श्लोक 👉 चेतसा सर्वकर्माणि मयि सन्नयय मत्परः।बुद्धियोगमुपाश्रित्य मच्चित्तः सततं भव॥

(गी0/18/57) 

 अर्थ 👉 चित्त से सम्पूर्ण कर्म मुझमें अर्पण करके मेरे परायण होकर तथा समता का आश्रय लेकर निरन्तर मुझमें चित्तवाला हो जा।

🕉️ तिथि -- चतुर्दशी 07:33 तक तत्पश्चात  पूर्णिमा 

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष

☸️ नक्षत्र --- ज्येष्ठा 18:19 तक तत्पश्चात मूल  

☸️ करण ---- वणिज  07:33 तक

☸️करण --- विष्टिभद्र  19:10 तक

🕉️ योग ------ शुभ  18:41 तक तत्पश्चात शुक्ल 

☸️ वार ------ शुक्रवार                          

 ☸️मास ------- ज्येष्ठ‌ मास

☸️चन्द्र राशि --- वृश्चिक 

☸️सूर्य राशि ----- मिथुन 

☸️ऋतु  --------- ग्रीष्म 

☸️आयन --------- उत्तरायण (दक्षिण गोल )

☸️ संवत्सर  -------- काल (कालयुक्त )

☸️विक्रम संवत  --------2081

☸️शाके --------1946

☸️कलियुगाब्द -------5126

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय🌞05:12

🕉️ सूर्यास्त 🌕 19:00

☸️दिनमान ------ 13:49

☸️रात्रिमान ---------- 10:11

☸️चन्द्रास्त 🌚-- 29:00 पर

☸चन्द्रोदय🌙---- 18:42 पर

    🌷🌷लग्न मिथुन 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- मिथुन -- 05:55°-- मृगशिरा  

चन्द्र -- वृश्चिक  -- 22:53°--  ज्येष्ठा 

मंगल --- मेष -- 14:30°-- भरणी 

बुध --- मिथुन -- 13:34°-- आर्द्रा 

गुरु -- (अ)-- वृष --- 11:48°-- रोहिणी 

शुक्र-- (अ)-- मिथुन-- 10:23°-- आर्द्रा 

शनि-- कुम्भ --25:09°-- पू०भाद्रपद 

राहु --मीन --18:13°-- रेवती  

केतु --- कन्या 18:13°-- हस्त

 🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल ( दोपहर पहले ) 10:24 से 12:08 तक अशुभकारक 

यमकाल 15:35 से

17:19 तक अशुकारक 

गुलिक काल 06:56 से 08:40 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:40 से 12:35 तक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

14+06+1 = 21 भागे 4 शेष 01 आकाशलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

 14+14+5= 33 भागे 7 शेष 05 भोजनेचैव ,,,,,,,अशुभकारक ❌❌

✡️✡️ शूल विचार✡️✡️              

शुक्रवार को पश्चिम दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो घी अथवा काजू खाकर यात्रा कर सकते हैं, शुक्रवार को पूर्व दिशा की यात्रा शुभकारी होती है। परन्तु उषाकाल में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

✡️आज क्या करें न करें ✡️  

 शुक्रवार को दाढी ,बाल व नाखून कटवाने चाहिए क्योंकि,,, ऐसा करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है। 🌿

 🌿 (ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी व बाल बनाते हैं उन्हें कोई दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿  

🌿आज चतुर्दशी तिथि है और  चतुर्दशी तिथि में तिल तथा तिल के तेल से बनीं चीजें नहीं खाना चाहिए इसका सेवन वर्जित है। क्योंकि,,,ऐसा करने से  मनुष्य को नरक का फल भोगना पड़ता है।🌿

🔯 गण्ड मूल अहोरात्र 🔯

☘️🙏🏻राशि फल☘️🙏🏻  

 *मेष राशि>>* चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ 

जल्दी ही बीमारी से उबरने की संभावना है। होशियारी से निवेश करें। किसी धार्मिक स्थल या संबंधी के यहाँ जाने की संभावना है। प्यार के मामले में आज आप ग़लत समझे जा सकते हैं। व्यवसाय में नए विचारों का स्वागत खुले दिमाग़ और तेज़ी के साथ करें। ऐसा करना आपके पक्ष में रहेगा। आपको उन्हें अपनी मेहनत से हक़ीक़त में बदलने की ज़रूरत है, जो व्यवसाय में बने रहने का मूल मंत्र है। काम में दिलचस्पी बनाए रखने के लिए ख़ुद को शांत रखें। मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा। पड़ोसियों का दख़ल शादीशुदा ज़िन्दगी में दिक़्क़त पैदा करने की कोशिश कर सकता है, लेकिन आप व आपके जीवनसाथी के बीच का बंधन बहुत मज़बूत है और इसे तोड़ना आसान नहीं है।

 *वृष राशि>>* ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 

स्वास्थ्य के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन है। आपकी ख़ुशमिज़ाजी ही आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करेगी। भागीदारी वाले व्यवसायों और चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में निवेश न करें। कोई पुराना दोस्त शाम के समय फ़ोन कर पुरानी यादें ताज़ा कर सकता है। ज़िंदगी में एक नया मोड़ आ सकता है, जो प्यार और रोमांस को नयी दिशा देगा। नए प्रस्ताव आकर्षक होंगे, लेकिन जल्दबाज़ी में निर्णय लेना समझदारी का काम नहीं है। वक़ील के पास जाकर क़ानूनी सलाह लेने के लिए अच्छा दिन है। यह दिन आपके सामान्य वैवाहिक जीवन से कुछ हटकर होने वाला है। आपको अपने जीवनसाथी की ओर से कुछ ख़ास देखने को मिल सकता है।

 *मिथुन राशि>>* का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा 

आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा। दिन चढ़ने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा। कुछ भी चालाकी भरे काम को करने से बचें। अगर आप सेमिनार और व्याख्यान आदि में शिरकत करेंगे, तो कुछ नया सीखने को मिलेगा। वक्त के साथ चलना आपके लिए अच्छा है लेकिन साथ ही आपको यह समझना भी जरुरी है कि जब कभी आपके पास खाली समय हो अपने करीबियों के साथ वक्त बिताएं। जीवनसाथी के ख़राब स्वास्थ्य की वजह से आपका कामकाज प्रभावित हो सकता है।

 *कर्क राशि>>* ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

जैसे ही आप हालात पर पकड़ बनाने की कोशिश शुरू करेंगे, आपकी घबराहट ग़ायब हो जाएगी। अगर आपने अपने घर के किसी सदस्य से उधार लिया था तो उसे आज लौटा दें नहीं तो वो आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही कर सकता है। ऐसे कामों में सहभागिता करने के लिए अच्छा समय है, जिसमें युवा लोग जुड़े हों। सम्हल कर दोस्तों से बात करें, क्योंकि आज के दिन दोस्ती में दरार पड़ने की आशंका है। अपने चारों ओर होने वाली गतिविधियों का ध्यान रखें, क्योंकि आपके काम का श्रेय कोई दूसरा ले सकता है। घर से बाहर निकलकर आज आप खुली हवाओं में टहलना पसंद करेंगे। आज आपका मन शांत होगा जिसका फायदा आपको पूरे दिन मिलेगा। 

 *सिंह राशि>>* मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे 

धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता ज़रूर दिलाएंगे। आज के दिन आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता अहि- मुमकिन है कि आप ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करें या आपका बटुआ खो भी सकता है- ऐसे मामलों में सावधानी की कमी आपको नुक़सान पहुँचा सकती है। बच्चे आपको अपनी उपलब्धियों से गर्व का अनुभव कराएंगे। रोमांस के लिए अच्छा दिन है। व्यावसायिक साझीदार सहयोग करेंगे और आप साथ मिलकर टलते आ रहे कामों को पूरा कर सकते हैं। अपने किस मित्र के साथ आज समय बिता सकते हैं लेकिन इस दौरान आप शराब का सेवन करने से बचना चाहिए नहीं तो समय की बर्बादी हो सकती है। 

 *कन्या राशि>>* टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो 

आपका ऊर्जा-स्तर ऊँचा रहेगा। होशियारी से निवेश करें। कोई ऐसा रिश्तेदार जो बहुत दूर रहता है, आज आपसे संपर्क कर सकता है। आज किसी ऐसे इंसान से मिलने की संभावना है जो आपके दिल को गहराई से छूएगा। कामकाज में आ रहे बदलावों के कारण आपको लाभ मिलेगा। आज के दिन में आप बहुत व्यस्त रहेंगे लेकिन शाम के वक्त अपने मनपसंद कामों को करने के लिए भी आपके पास पर्याप्त समय होगा। 

 *तुला राशि>>* रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते 

जो धुंध आपके चारों तरफ़ छायी हुई है और आपकी प्रगति को बाधित कर रही है, उससे बाहर निकलने का समय है। सट्टेबाज़ी से फ़ायदा हो सकता है। आपको अपना बाक़ी वक़्त बच्चों के संग गुज़ारना चाहिए, चाहे इसके लिए आपको कुछ ख़ास ही क्यों न करना पड़े। नज़रें उठाकर तो देखिए, आपको सब-कुछ प्रेम के रंग में रंगा दिखाई देगा। कार्यक्षेत्र में किसी विशेष व्यक्ति से आपकी मिलाक़ात हो सकती है। घर से बाहर निकलकर आज आप खुली हवाओं में टहलना पसंद करेंगे। आज आपका मन शांत होगा जिसका फायदा आपको पूरे दिन मिलेगा। 

 *वृश्चिक राशि>>* तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू 

अपने स्वास्थ्य को लेकर ज़्यादा चिंता न करें, क्योंकि इससे आपकी बीमारी और बिगड़ सकती है। निवेश के लिए अच्छा दिन है, लेकिन उचित सलाह से ही निवेश करें। परिवार के सदस्यों की अच्छी सलाह आज आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। नौकरों और सहकर्मियों से परेशानी होने की संभावना को ख़ारिज नहीं किया जा सकता है। आज आपको अपनेे ससुराल पक्ष से कोई बुरी खबर मिल सकती है जिसके कारण आपका मन दुखी हो सकता है और आप काफी समय सोच विचार करने में गंवा सकते हैं। आपके जीवनसाथी का मिज़ाज आज बढ़िया है। आपको कोई सरप्राइज़ मिल सकता है।

 *धनु राशि>>* ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे 

धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता ज़रूर दिलाएंगे। आज आपको अपने उन रिश्तेदारों को पैसा उधार नहीं देना चाहिए जिन्होंने आपका पिछला उधार अब तक वापस नहीं किया है। पारिवारिक परेशानियों को हल करने में आपका बच्चों जैसा मासूम बर्ताव अहम किरदार अदा करेगा। बाहरी चीज़ों का अब कोई ख़ास मायने आपके लिए नहीं बचा है, सहकर्मियों और वरिष्ठों से मिला सहयोग आपके उत्साह में इज़ाफ़ा करेगा। खाली समय में आप कोई खेल आज के दिन खेल सकते हैं लेकिन इस दौरान किसी तरह की दूर्घटना होने की भी संभावना है इसलिए संभलकर रहें। आज आप महसूस करेंगे कि शादी का बंधन वाक़ई स्वर्ग में बनाया जाता है।

 *मकर राशि>>* भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी 

दूसरों की आलोचना करने की आपकी आदत के कारण आपको भी आलोचना का शिकार होना पड़ सकता है। अपना ‘सेंस ऑफ़ ह्यूमर’ दुरुस्त रखें और पलटकर तल्ख़ जवाब देने से बचें। ऐसा करने पर आप आसानी से दूसरों की कड़ी टिप्पणियों से निजात पा लेंगे। आपका कोई पड़ोसी आज आपसे धन उधार मांगने आ सकता है, आपको सलाह दी जाती है कि उधार देने से पहले उनकी विश्वसनीयता अवश्य जांच लें नहीं तो धन हानि हो सकती है। दूसरों की कमियाँ ढूंढने का ग़ैर-ज़रूरी काम रिश्तेदारों की आलोचना का रुख़ आपकी ओर मोड़ सकता है। आपको समझना चाहिए कि यह केवल समय की बर्बादी है और इससे कुछ हासिल नहीं होता है। बेहतर रहेगा कि आप अपनी यह आदत बदल दें। आपकी ईमानदारी और उम्दा तरीक़े से काम पूरा करने की क्षमता आपको शोहरत दिलाएगी। अगर आप सोचते हैं कि यार दोस्तों के साथ आवश्यकता से अधिक वक्त बिताना आपके लिए सही है तो आप गलत हैं ऐसा करने से आपको आने वाले वक्त में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा और कुछ नहीं। 

 *कुम्भ राशि>>* गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा 

आज आपकी सेहत पूरी तरह अच्छी रहेगी। जीवनसाथी से पैसों से जुड़े किसी मुद्दे को लेकर आज बहस होने की आशंका है। आज आपकी फिजुलखर्ची पर आपका साथी आपको लेक्चर दे सकता है। दिन चढ़ने पर किसी पुराने दोस्त से सुखद मुलाक़ात होगी। आप आज प्रेमपूर्ण मनोभाव में होंगे, इसलिए अपने प्रिय के साथ कुछ अच्छा समय बिताने की योजना बनाएँ। दफ़्तर में स्नेह का माहौल बना रहेगा। घर से बाहर निकलकर आज आप खुली हवाओं में टहलना पसंद करेंगे। आज आपका मन शांत होगा जिसका फायदा आपको पूरे दिन मिलेगा। 

 *मीन राशि>>* दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची 

इच्छाशक्ति की कमी आपको भावनात्मक और मानसिक परेशानियों में फँसा सकती है। कोई बेहतरीन नया विचार आपको आर्थिक तौर पर फ़ायदा दिलायेगा। आपका ज्ञान और हास-परिहास आपके चारों ओर लोगों को प्रभावित करेगा। ज़िन्दगी की भाग-दौड़ में आप ख़ुद को ख़ुशनसीब पाएंगे, क्योंकि आपका हमदम वाक़ई सबसे बेहतरीन है। आज कार्यालय में आपको कुछ अच्छा समाचार सुनने को मिल सकता है। किसी वजह से आज आपके ऑफिस में जल्दी छुट्टी हो सकती है इसका आप फायदा उठाएंगे और अपने परिवार के लोगों के साथ कहीं घूमने जाएंगे। अगर थोड़ी-सी कोशिश की जाए तो जीवनसाथी के साथ आज का दिन आपकी ज़िन्दगी के सबसे रोमानी दिनों में से एक हो सकता है।

☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु  सम्पर्क कर  सकते हैं 

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र

                  ---  9616515189

                  ---- 8858445389

---- 05223174201




डेस्क

No comments