Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जिलाधिकारी ने किया जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण




बलिया। बढ़ती गर्मी के दृष्टिगत जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने को जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण कर वहां प्रत्येक वार्ड/रुम में एसी/कूलर की उपलब्धता व ईलाज की समुचित व्यवस्थाओं के बारे में जायजा लिया और सीएमएस को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया। उन्होंने हीटवेव से संबंधित कक्ष,दवा वितरण कक्ष,आंख अस्पताल के जांच घर,ईएम‌ओ, आपातकाल, पोस्ट कोविड/मेडिकल वार्ड आदि का जायजा लिया। विभिन्न वार्डों के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने अस्पताल में भर्ती महिला मरीजों से बातचीत कर अस्पताल द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं के बारे में  बातचीत भी की।


जिला अस्पताल के निरीक्षण के दौरान हीटवेव कक्ष में एक मरीज को बेड ना मिलने की शिकायत का संज्ञान लेकर जिलाधिकारी ने उसे तुरंत भर्ती करवाया और सीएमएस को फटकार लगाई। इसके अलावा अन्य तीमारदारों द्वारा वार्डों की साफ सफाई, स्ट्रेचर की व्यवस्था न मिलने,चादर रोजाना न बदलने, बाहर की दवाई लिखने संबंधित शिकायते की, जिसके निराकरण हेतु उन्होंने सीएमएस को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने फार्मासिस्ट कक्ष में जाकर डॉक्टर को सख्त हिदायत दी कि बड़ी पर्ची पर ही अस्पताल द्वारा प्रदान की जाने वाली दवाई लिखें,छोटी पर्ची पर और बाहर की कोई डॉक्टर दवा कदापि नहीं लिखेगा। सारी दवाएं अस्पताल में उपलब्ध हैं।अगर आवश्यक हो तो शासन स्तर से मांग पत्र के द्वारा मंगा लिया जाए। 


जिलाधिकारी ने अस्पताल के विभिन्न कक्षों/वार्डों में जाकर वहां संचालित एसी/कूलर की व्यवस्था को करीब से देखा और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को समय-समय पर कूलर में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित रखने का निर्देश दिया। उन्होंने सीएमएस को खराब पड़ी एसी की तत्काल मरम्मत करवाने  का निर्देश दिया। उन्होंने सीएमएस को अपनी पूरी टीम को सक्रिय रखने और अस्पताल के सभी  कर्मचारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए लिखत पढ़त में ड्यूटी लगाने का निर्देश दिया। कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो यहां पर मजिस्ट्रेट की ड्यूटी भी लगाई जाएगी। उन्होंने गर्मी की भयावहता के दृष्टिगत सीएमएस को कक्षों/वार्डों व बरामदों को वातानुकूलित करने और मरीजों के समुचित इलाज की व्यवस्था में किसी भी प्रकार की लापरवाही/ शिथिलता न बरतने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान सीएमएस डॉ सुजीत कुमार यादव सहित जिला अस्पताल के अन्य स्टाफ मौजूद रहे।


By- Dhiraj Singh

No comments