Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

बच्चों का हुनर देख जिलाधिकारी हुए मंत्रमुग्ध

 


बलिया : जिलाधिकारी ने कहा कि समर कैम्प में बच्चों की आंतरिक प्रतिभा निखरती है। बच्चे बहिर्मुखी होते हैं । संकल्प साहित्यिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था बलिया द्वारा जिला प्रशासन बलिया के सहयोग से योग दिवस के अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम उमंग 2024 के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि उन्होंने कहा कि संकल्प संस्था का यह कार्य निश्चित रूप से सराहनीय है। बच्चों में बचपन से ही कला और संस्कृति का संस्कार विकसित किया जाए तो उनका व्यक्तित्व निखरता है। जिलाधिकारी ने कहा कि रंगकर्मी आशीष त्रिवेदी के निर्देशन में कला और संस्कृति के क्षेत्र में बलिया को एक नई पहचान मिल रही है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जनपद के वरिष्ठ साहित्यकार डॉ० जनार्दन राय ने कहा कि बच्चों की प्रतिभा देख कहीं से नहीं लग रहा कि यह  मात्र 30 दिन का प्रशिक्षण है । बच्चे एक मंझे हुए कलाकार की तरह मंच पर अपनी प्रस्तुति दे रहे हैं। इसके लिए उन्होंने कैम्प के प्रशिक्षकों की प्रशंसा की। जिनकी वजह से  बच्चे  बेझिझक मंच पर अपनी प्रस्तुति दे रहे हैं। संकल्प संस्था द्वारा विगत 30 दिनों से चलाये जा रहे हैं समर कैंप का समापन शुक्रवार के देर शाम कलेक्ट्रेट स्थित गंगा बहुउद्देशीय सभागार में हुआ। इस अवसर पर बच्चों ने मंच से एक से बढ़कर एक प्रस्तुति देकर उपस्थित दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया । अभिनय , नृत्य, गायन ,कविता पाठ क्राफ्ट मेकिंग  का बेहतरीन प्रदर्शन बच्चों ने किया। नाटक मंगल पाण्डेय, जैसी आपकी मर्जी और ईदगाह के अलावा शास्त्रीय नृत्य , गोविंदा हिट्स , मेरा जूता है जापानी जैसे गानों पर नृत्य कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहा । शंकर रावत जी के निर्देशन में  पूर्व माध्यमिक विद्यालय सेरवां कला गड़वार के बच्चों का योग पर आधारित प्रस्तुति बेहतरीन रही । पूरे कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने अपनी संस्कृति और प्रकृति को बचाने का संदेश दिया। 

   कैम्प में 30 दिनों तक बच्चों को गायन आनन्द कुमार चौहान, नृत्य राहुल कुमार, अभिनय एवं क्राफ्ट कैम्प की संयोजक ट्विंकल गुप्ता ने सिखाया। सहयोगी के रूप में कृष्ण कुमार यादव मिट्ठू, जन्मेजय वर्मा, ऋषभ, सुशील केसरी,मौसम ,  रौशन , आदित्य, रामकुमार, खुशी, रिया वर्मा, भाग्यलक्ष्मी की महती  भूमिका रही । जिलाधिकारी द्वारा सभी प्रशिक्षकों को पौधा और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

   आशीष त्रिवेदी के निर्देशन में चल रहे कैम्प में श्री मुरली मनोहर टाउन इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ० अखिलेश सिन्हा का विशेष सहयोग रहा। 

 उमंग 2024 में पर्यावरण विशेषज्ञ डॉ० गणेश पाठक कला प्रशिक्षक डॉ० इफ्तेखार खान , कवियत्री डॉ० कादम्बिनी सिंह, वन्दना गुप्ता, चन्द्रशेखर मैराथन समिति के सचिव उपेन्द्र सिंह, समाज सेवी उमेश सिंह एडवोकेट रणजीत सिंह, लोक गीत गायक शैलेन्द्र मिश्र इत्यादि सैकड़ो लोग उपस्थित रहे। 

 कार्यक्रम के अंत में सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिया गया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक प्रदीप कुमार यादव ने किया।



By- Dhiraj Singh




No comments