Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

योगी सरकार की बदौलत उत्तम प्रदेश बनने की ओर अग्रसर है यूपी



#  प्रभारी मंत्री ने गिनाई प्रदेश सरकार की उपलब्धियां
# बोले पूर्वांचल के विकास को संकल्पित है योगी सरकार


बलिया। बलिया जनपद के प्रभारी मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि कभी पीछे रहने वाला उत्तर प्रदेश आज उत्तम प्रदेश बनने की राह पर है। पिछले 15 वर्षों की समीक्षा करें तो पाएंगे कि विकास के मामले में पश्चिमी और मध्य यूपी के मुकाबले पूर्वांचल का उतना विकास नहीं हो सका। लेकिन योगी सरकार बनते ही पूरे प्रदेश के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रख योजनाएं बनाई गई। नतीजन आज स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क समेत हर क्षेत्र में यहां व्यापक सुधार हुआ है।
प्रभारी मंत्री श्री राजभर गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रेसवार्ता में प्रदेश सरकार के ढाई वर्ष की उपलब्धियों को गिनाते हुए ये बातें कही। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का कार्य तेजी से चल रहा है, जिसे अगले वर्ष तक पूरा कर लेने का लक्ष्य है। इस एक्सप्रेस-वे के आसपास विभिन्न औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाएंगे। तमाम क्लस्टर बनाकर पूर्वांचल में नई विकास की धारा बहाने का संकल्प मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिया है।

 प्रभारी मंत्री ने कहा कि जनता का भरोसा सरकार पर बना रहे, इसके लिए हम सब तत्पर हैं। इसीलिए गरीब, किसान, नौजवान, मजदूरों की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए ढाई सौ के आसपास योजनाएं चलाई है। इसमें समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को लाभान्वित करने पर हमारा विशेष जोर है। उज्जवला, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी योजनाएं इसके जीवंत उदाहरण है। आयुष्मान भारत के माध्यम से हमने गरीबों को स्वास्थ्य सुरक्षा कवच प्रदान किया। अगर इसमें किसी का नाम नहीं है और कोई अपना इलाज कराने में सक्षम नहीं है तो उनके लिए मुख्यमंत्री जी ने विवेकाधीन कोष से इलाज कराने की व्यवस्था की है। 

प्रभारी मंत्री ने दोहराया कि हम जनता का भरोसा जीतने में सफल हुए और उससे हमारा मनोबल इतना बढ़ा कि और अधिक ऊर्जा के साथ उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने को प्रयासरत है। उन्होंने सौभाग्य योजना, किसान सम्मान निधि, ऋण माफी योजना, उज्जवला योजना खाद्य सुरक्षा समेत आमजन के लिए हितकारी योजनाओं की उपलब्धियों को बताया। यह भी कहा कि हमारी सरकार ने गन्ना किसानों का भुगतान करके और अधिक उत्पादन करने के लिए उनका उत्साहवर्धन किया। अंत में उन्होंने कहा कि जनपद से मिली शिकायत या सुझाव को मुख्यमंत्री के सामने रखेंगे और यहां के विकास में तेजी लाएंगे। 

बाढ़ पीड़ितों के प्रति संवेदनशील हैं सीएम


बलिया। प्रभारी मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि बलिया के दुबेछपरा में रिंग बंधा टूटने के 24 घंटे के अंदर मुख्यमंत्री यहां आए। वह भी तब, जब मौसम पूरी तरह प्रतिकूल था। उस खराब हालात में आने की हिम्मत शायद ही कोई मुख्यमंत्री जुटा पाते। इस प्रकार जनता के दुख दर्द को जानने के प्रति मुख्यमंत्री जी की संवेदनशीलता साफ दिखती है।

बाढ़ प्रभावितों तक राहत पहुंचाना उद्देश्य


  बलिया। बाढ़ से हुए नुकसान के सवाल पर प्रभारी मंत्री अनिल राजभर ने बताया कि दुबेछपरा में रिंग बंधा टूटने से 8 गांव के करीब 29 हजार की आबादी प्रभावित हुई है। स्थिति को देखते हुए एनडीआरएफ और पीएसी की दो-दो टीम सभी उपकरणों सहित सहायता में लगा दी गई है। बाढ़ पीड़ितों को सहायता में बैरिया तहसील में 17 मोटरबोट और 42 नावें चलाई जा रही है। वहीं सदर तहसील के अंतर्गत 18 गांवों में पानी आ जाने से आवागमन के लिए 65 नावें चल रही है। श्री राजभर ने बताया कि बाढ़ से प्रभावित अब तक पांच हजार से अधिक व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा चुका है। ताजा भोजन और स्वच्छ पेयजल के लिए लंगर चलाया जा रहा। लंच पैकेट भी वितरित किया जा रहा है। बाढ़ पीड़ित 700 परिवारों में राहत सामग्री के पैकेट, मिट्टी तेल और तिरपाल का वितरण किया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग की तीन मेडिकल टीम जांच में लगी है। क्लोरीन के टेबलेट और ओआरएस पैकेट का वितरण जारी है। पशु चिकित्सा विभाग द्वारा 44 पशुओं का उपचार, 277 का टीकाकरण व पर्याप्त मात्रा में भूषा का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि फिलहाल बाढ़ पीड़ितों को हरसंभव राहत दिलाने पर सरकार का पूरा ध्यान है। प्रेसवार्ता के दौरान जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत, एसपी देवेंद्र नाथ, सीडीओ बद्रीनाथ सिंह भाजपा जिलाध्यक्ष विनोदशंकर दूबे भी थे।


By-Ajit Ojha

No comments