Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

बारिश ने बलिया को बनाया ‘बाम्बे’


-सड़कों पर पसरा पानी,जलजमाव से धंसी रेल लाइन
-रेंगती नजर आयी जिंदगी, घरों में दुबके लोग

बलिया। पिछले 72 घंटे से जनपद में हो रही आफत की बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। आलम यह है कि इससे एक ओर जहां आम जनजीवन ठप्प सा हो गया है, वहीं दूसरी ओर शहर में जलजमाव के कारण बलिया ‘बम्बई’ लगने लगा है।यह आरिश की बेदर्दी ही है कि  सड़कों पर जल भराव के साथ-साथ लोगों के घरों में भी बरसात का पानी घुस गया है। यह बारिश की मार का ही असर है कि कल सड़कों पर सरपट दौड़नें वाली जिंदगी रविवार को रेंगती नजर आयी। जबकि लोग दिन भर घरों में दुबकें रहे।
निरंतर हो रही बारिश ने सड़क के साथ-साथ रेल यातायात को भी प्रभावित किया है। लगातार हो रही बरसात के कारण बांसडीहरोड रेलवे स्टेशन के समीप रेलवे टैªक पर रविवार की सुबह जलजमाव से रेल लाइन धंस गई ,जिससे रेल प्रशासन समेत यात्रियों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में रेल प्रशासन ने बलिया से होकर गुजरने वाली दो ट्रेने रद्द कर दी,जबकि कई रेल गाड़ियों के मार्ग परिवर्तित कर दिये।

लगातार हो रही बरसात के कहर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शहरवासियों की स्थिति बारिश ने नारकीय बना दी है। हालांकि ऐसा नहीं कि इसके लिए इकलौती बारिश ही जिममेदार है।बल्कि नगर पालिका प्रशासन भी इसके लिए कम कसूरवार नहीं। क्योंकि समय रहते अगर नाले और नालियों की सफाई हुई होती तो शायद इतनी विभत्स नहीं होती। बहरहाल, बारिश ने जहां नपा प्रशासन की कलई खोली दी है। वहीं शहर के अधिकांश मुहल्लों के लोग इंद्रदेव के कोप से लोग त्राहि-त्राहि करते दिखायी दे रहे है। हालात इतने बदत्तर है कि जलजमाव के कारण सड़कंे विलुप्त प्राय सी हो गयी है। इसके अलावा शहर के भृगु आश्रम, जापलिनगंज, सिनेमा रोड, काजीपुरा, राजपूत नेवउरी, बालेश्वर मंदिर रोड, बेदुआ, गुदरी बाजार समेत शहर के लगभग सभी मोहल्लों में बरसात का पानी भर गया है। जिससे लोगों का बाहर निकलना भी दूभर हो गया है।

जनजीवन पर भारी पड़ी बरसात, घरों में दुबके लोग


सिकन्दरपुर,बलिया। पिछले पांच दिनों से लगातार हो रही बारिश अब नागरिकों पर भारी पड़ने लगी है।सुबह से शाम तक और रात से सुबह तक  हो रही बारिश से लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। सड़कों पर सन्नाटा पसरा रह रहा है।बारिश का असर कारोबार पर भी देखा जा रहा है।बाजार की अधीकांश दुकानदार अपनी  दूकानें बन्द रख रहे हैं।जो खोल भी रहे हैं उनकी बोहनी तक नहीं हो पा रही है।
इसी के साथ रविवार को सुबह से दोपहर तक लगातार हुई मूसलाधार बारिश की वजह से अत्यधिक पानी भर जाने से नगर की सभी गदहियां ओवर फ्लो हो गई हैं। उनका पानी रास्तों व खेतांे में भरत जा रहा है। पुराने मकानों के छत से बरसाती पानी नीचे टपकने लगा है। नगर के अनेक मार्गों पर जल जमाव की स्थिति पैदा हो गई। लोगों के मकानों के अंदर पानी घुस गया है। तहसील गेट व मिडल स्कूल, बजरंग पीजी कालेज दादर  सहित अन्य सरकारी कार्यालयों व स्कूल परिसरों में पानी भर गया है।सर्वाधिक गम्भीर स्थिति नगर के चांदनी चौक, हाशमी चौक व मोहल्ला मिल्की में है, जहां समुचित  निकासी के अभाव में  एक दर्जन से ज्यादा नागरिकों के मकानों में बरसात का पानी घुस गया है।जिससे उनकी कठिनाई बढ़ गई है।

गिरा मकान, युवक घायल


चितबड़ागांव,बलिया। थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत  बढ़वलिया में लगातार हो रहीं बारिश के कारण शनिवार की देर रात एक कच्चा मकान, करकट गिरने से हरिनारायण यादव (30) पुत्र श्रीराम यादव गम्भीर रुप से घायल हो गए।जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के बढवलिया निवासी श्रीराम यादव की कच्चा मकान व करकट है।जिसमें उनका लड़का सोया हुआ था।शनिवार की देर रात मकान गिरने लगा तो समूचे परिवार के लोग बाहर निकल गये।करकट में सोया हरिनारायण यादव(3०)के ऊपर अचानक भरभरा कर करकट धराशायी हो गया और हरिनारायण गम्भीर रूप से घायल हो गए।मकान गिरने की सूचना पर आसपास के लोगो ने एंमबुलेंस बुलाकर घायल को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नरही ले गये।जहां चिकित्सकों ने जिला अस्पताल भेज दिया।

रिपोर्ट- अजीत ओझा, एसके शर्मा, अतुल कुमार तिवारी

No comments