Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

नए मोटर एक्ट से परिवहन कर्मियों की कट रही चांदी



बलिया। सरकार द्वारा नए परिवहन नियमों की घोषणा के बाद स्थानीय संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय इन दिनों प्रदूषण बनवाने के साथी अपने वाहनों के कागजात ठीक कराने की उपभोक्ताओं में होड़ लगी हुई है जिसका फायदा उप संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय में कार्यरत प्रदूषण प्रमाण पत्र जारी करने वाले यूनिट चांदी कट रही है। उप संभागीय अधिकारी कार्यालय के अधिकारी के नाक के नीचे वाहन स्वामियों को जमकर ठगा जा रहा है। उक्त कार्यालय के बाहर प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले लोगों की भारी भीड़ जमा हो रही है जिसका लाभ यहां के कर्मचारी जमकर उठा रहे।
 महंत स्वामी पुलिसिया चालान से भयभीत होकर अपने वाहन का कारण दुरुस्त कराने में जुटे हुए हैं। और कार्यालय की गणेश परिक्रमा करने से बचने के लिए यहां पहले से कार्यरत दलालों की शरण में जाने के लिए मजबूर दिखाई दे रहे हैं। हां मारुति रेन अथवा कार्य के लिए प्रदूषण मुक्त प्रमाण पत्र जारी कराने के लिए भी लोगों की भीड़ लगी हुई है। ठीक वैसे ही बाइक चालकों से 100 से ₹200 पृथ्वी वाहन के घर से वसूला जा रहा है। हर तू इस बात की है कि बिना चेकिंग मशीन के ही वाहन स्वामियों को प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र जारी किए जा रहे हैं। 
जांच के नाम पर औपचारिकताएं किसी तरह आनन-फानन में पूरी करा दी जा रही है और शुलक से इतर ऐसे धड़ल्ले से वसूले जा रहे हैं। लेकिन भीड़ के चलते लोग इसका विरोध करने से बचाते दिखाई दे रहे हैं। दोपहिया वाहनों में आदित्य स्वामी नौजवान हैं, जिन्हें तत्काल प्रमाण पत्र जारी कराने की जल्दी है। जिसके लिए वे आसानी से कुछ भी करने को तैयार हैं। जिसका लाभ प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र जारी करने वाले लोगों द्वारा उठाया जा रहा है।


रिपोर्ट मुशीर जैदी

No comments