Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

बाढ़ पीड़ितों के जले पर बारिश ने छिड़का नमक




# बढ़ी मुश्किलें, राहत एवं बचाव कार्य हुआ प्रभावित


रामगढ़,बलिया। बीते 24 घंटे से हो रही अनवरत बरसात ने एक ओर जहाँ बाढ़ पीड़ितों की मुश्किलें बढ़ा दी है तो वही दूसरी तरफ राहत व बचाव कार्य प्रभावित हो गया है । बुधवार की शाम से अनवरत हो रही बरसात में बाढ़ पीड़ितों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। पहले से ही घर बार छोड़कर बंधे पर छोटे से त्रिपाल में सपरिवार शरण लेने वाले बाढ़ पीड़ितों के लिए यह त्रिपाल नाकाफी साबित हो रहा है, मजबूरन बारिश में भीग कर समय बिताना इनकी मजबूरी हो गई है। इन बाढ़ पीड़ितों को बारिश से बचाने में प्रशासन पूरी तरह विफल साबित हो रहा है।

उल्लेखनीय है कि चौबेछपरा, सुघरछपरा, केहरपुर, दुबेछपरा, गोपालपुर,उदई छपरा, प्रसाद छपरा,पांडेयपुर, बुधनचक, चिंतामणि राय के टोला ,गुदरी सिंह के टोला,मिश्र गिरी के मठिया,मिश्र के हटा, वंश गोपाल छपरा, रामपुर कोडहरा,भवन टोला,भगवान टोला सहित डेढ़ दर्जन गांव के हजारों की संख्या में बाढ़ पीड़ित एनएच 31 व बीएसटी बंधा के पटरियों पर शरण लिए हुए हैं।मौसम जब साफ था तो बाढ़ पीड़ित खुले आसमान में भी समय बिता लेते थे बुधवार की शाम से अनवरत हो रही बरसात के कारण बाढ़ पीड़ितों की मुश्किलें और ज्यादा ही बढ़ गई है। पक्का पकाया भोजन व राहत सामग्री लेकर पहुंचने वाले स्वयंसेवकों का रास्ता बारिश ने रोक दिया है।वहीं शासन से उपलब्ध कराए जाने वाले भोजन दुर्व्यवस्था की भेंट चढ़ गया है। एकमात्र सहारा विधायक सुरेंद्र सिंह का लंगर है,जहां पर भी दुबे छपरा व आस-पास के गांव के ही कटान पीड़ित भोजन करने बृहस्पतिवार को पहुंचे थे, दूरदराज के कटान पीड़ित बारिश के चलते वहां भी भोजन करने नहीं पहुचे।
पशु चिकित्सा केंद्र व स्वास्थ्य शिविर केंद्रों पर भी चिकित्सक, चिकित्सा कर्मी बृहस्पतिवार को नदारद दिखे वही एनडीआरएफ की टीम एवं ए एस पी उमेश कुमार के साथ बैरिया कोतवाल संजय कुमार त्रिपाठी दोनों अपने मातहतों के साथ मुस्तैद दिखे।   राहत व बचाव में तैनात सरकारी कर्मचारी व अधिकारी कटान क्षेत्र में मौजूद नहीं थे।

तूफानी बारिश में भी दिखा  एनडीआरएफ का दम


रामगढ़,बलिया। गंगा की लहरों एवं ऊपर से बुधवार की शाम से लगातार हो रही झमाझम बारिश व तूफानी हवा
ओं का सामना करते हुए लोगों को सुरक्षित बाहर निकालते हुए दिखी एनडीआरएफ टीम जो अपने अदम्य साहस का परिचय देते हुए इस आफत में भी अपने कर्तव्य का पालन करते हुए बाढ़ में घिरे हुए पीड़ितों की मदद में लगातार लगी हुई है।टीम का संचालन गोपीचंद गुप्ता की देख रेख में विगत दस दिनों से लगातार गंगा की उफनती लहरों व विकराल धारा में बाढ़ से घिरे पीड़ितों की सेवा में उदयीछपरा, गोपालपुर ,दुबेछपरा, सुघर छपरा, प्रसाद छपरा, बुधनचक, चिन्तामनी राय के टोला, पाण्येपुर, बंशगोपाल छपरा में संकट मोचन के रूप में पहुंच रही है ।अब तक बाढ़ में फसे 2000/ से अधिक का रेस्क्यू किया जा चूका है।इसके साथ ही राहत सामग्री बाटने में भी टीम का सहयोग सराहनीय है।टीम का संचालन सब इंस्पेक्टर विक्रम सिंह के द्वारा किया जा रहा है ।

रिपोर्ट रविन्द्र नाथ मिश्र

No comments