Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

लाल निशान के पार पहुंची घाघरा, हड़कंप




# डेंजर जोन पर बढ़ने लगा पानी का दबाव


रेवती (बलिया)। घाघरा के तेवर से अब टीएस बंधा के तटवर्ती ग्रामीण काफी दहशतजदा है। दतहां से तिलापुर तक दो कि मी की लंबाई में बने डेन्जर जोन में बंधे पर नदी का दबाव बढ़ रहा है । 
रविवार को सुबह घाघरा चांदपुर में खतरे के निशान 58 मी को पार कर लिया है। नदी 58॰04 मीटर बढ़ाव पर है ।  बंधे पर कही भी बाढ़ चौकी पर किसी राजस्व कर्मी अब तक कार्यरत नहीं हैं । नदी के दोनों साईड नरकट व खर पतवार की साफ सफाई नही होने से नदी के रिसाव का जल्द पता नही चल पायेगा। डेन्जर जोन तिलापुर में जनरेटर व प्रकाश की भी ब्यवस्था सुनिश्चित नही हो पायी हैं। तिलापुर निवासी हृदया यादव ने बताया कि नदी के बंधे पर दबाव के वावजूद कोई कर्मचारी /सुपरवाईजर तक का पता नहीं हैं । पूरा विभागीय अमला दुबेछपरा रिंग बंधा के कटने के पश्चात् बाढ़ से घिरे लोगों  के राहत कार्य में लगा हैं । तटवर्ती बरमेश्वर यादव ने बताया कि घाघरा के खौप के चलते हम लोग बंधे की सुरक्षा के लिए स्वयं  रतजगा कर रहें हैं। कारण बंधे पर फ्लड फाइटिंग के लिए बालू भरी बोरी ,मिट्टी आदि का स्टाक  तक नही हैं ऐसे मेंबंधे की सुरक्षा राम भरोसे है । 


कई गांवो का कटा सम्पर्क 


रेवती, बलिया। रविवार को घाघरा के खतरे के लाल निशान पार करने से  नवकागांव , देवपुर मठिया ,बैजनाथ व धूपनाथ के डेरा गांव की बस्ती बाढ़ के पानी से घिर गई है । नवकागांव व देवपुर मठिया रिंग बंधा (संपर्कमार्ग) के चलते दोनों गांवो के लोगों का संपर्क बंधा से अभी बना हुआ है । जबकि बैजनाथ व धूपनाथ के डेरा गांव के लोगों का संपर्क बंधा से कट गया । अभी तक नाव की ब्यवस्था न होने से लोग डाढ भर पानी हेलकर बंधा होकर रेवती बाजार हाट करने के लिए आ रहे हैं। बाढ़ के पानी से घिरी नवकागांव के पासवान बस्ती , देवपुर मठिया के बीन / पासवान बस्ती तथा बैजनाथ व धूपनाथ के डेरा गांव के लोगों ने जिला प्रशासन से नाव की अविलंब ब्यवस्था सुनिश्चित किये जाने कि मांग की है।

रिपोर्ट अनिल केसरी

No comments