Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

पारंपरिक उल्लास के साथ मनाया विजयादशमी का त्यौहार


बलिया। भृगु नगरी में मंगलवार को विजयादशमी का पर्व धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान मंगलवार/ बुधवार की मध्य रात्रि तकरीबन 12.05 बजे पर बुराई का प्रतीक रावण का पुतला दहन किया गया। नगर के प्रसि( राम लीला मैदान में हजारों की तादाद में मौजूद लोगों के बीच मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम ने बुराई के प्रतीक रावण का वध करने के साथ ही पचास फिट लम्बें पुतले में आग लगाई। इसके साथ ही समूचा मैदान श्री राम के जयकारें से गुंज उठा। 




रावण के साथ ही कुंभकरण और मेघनाद के पुतले भी जलाए गए।  जगह-जगह रावण का पुतला दहन कर लोगों ने प्रभु श्री राम के जयकारे लगाए। कई स्थानों पर मेले का भी आयोजन किया गया। नगर में बने पंडालांे में काफी संख्या में लोगों की भीड लगी रही। पंडालों के साथ ही साथ लोगों ने मेले का भी आनंद लिया। दशहरा के अवसर पर पुलिस फोर्स की हर जगह तैनाती थी। नगर कमेटी द्वारा रामलीला मैदान में मंगलवार की देर शाम दशहरा के दिन प्रभु श्रीराम ने रावण के नाभि में बाण मारकर धराशाई कर दिया।  मंचन के दौरान श्री राम व रावण के बीच घमासान यु( हुआ। प्रभु श्रीराम बार-बार रावण का सिर काट रहे थे, लेकिन उसका सिर पुनः जुड जा रहा था। अंत में विभीषण ने राम को बताया कि रावण की नाभि में अमृत हैं। इतना सुनते ही प्रभु श्री राम ने रावण के नाभि में बांण मारा। जिसके लगते ही वह जमीन पर गिर पड़ा और पल में रावण की मौत हो गई।

इस बीच शुरू में गोस्वामी तुलसी दास द्वारा रचित रामचरित मानसका पाठ हुआ उसके बाद  लीला के विभिन्न प्रसंगों के साथ दर्शक कभी बिलखते नजर आए तो कभी जोश से लबरेज। कभी हनुमान के चरित्र की वाहवाही की तो कभी जामवंत और सुग्रींव के चरित्र पर तारीफ के कसीदे काढे।रामलीला के इस विहंगम दृश्य को देखने के लिए मैदान में लोग दोपहर से ही पहुंचने लगे थे। लीला शुरू होते होते रामलीला मैदान में तिल रखने की जगह नहीं बची थी। भीड़ के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया था। इसके अलावा विजयादशमी के अवसर लगे मेला में लोगों ने जमकर खरीदारी की। मेला में बच्चें, बुढ़ों को अलावा मलिाओं और पुरुषों के साथ-युवाआंें की खूब भागीदारी रही। लोगबाग सड़क किनारे लगी दुकानों पर मनपसंद के समान खरीदते दिखे।

हर्षोल्लास के मना विजयदशमी का पर्व

सुखपुरा, बलिया। कस्बा एवं आसपास के संपूर्ण क्षेत्र में विजयादशमी का पर्व श्र(ा, विश्वास एवं परंपरा के साथ मनाया गया। इस अवसर पर कस्बे में स्थित माता भगवती के मंदिर में श्र(ालुओं ने मत्था टेक कर अपने परिवार एवं गांव के खुशहाली की कामना की। क्षेत्र के समस्त दुर्गा पंडालों में दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ दुर्गा पूजा भी सकुशल समाप्त हो गया। कस्बे के अलावे भोजपुर, मठिया, अपायल, सुल्तानपुर, कुम्हिया, हरिपुर आदि गांवों में स्थापित दर्जनों दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन समीप के नालों एवं तालाबों में किया गया। इस मौके पर सुरक्षा हेतु पुलिस की भी व्यवस्था रही। 

जुलूस के सम्पन्न हुआ दशहरा


सहतवार,बलिया। शक्ति स्वरुपेणी माँ दुर्गा का दशहरा का त्यौहार समापन होते ही स्थानीय नगर पंचायत सहित ग्रामीण क्षेत्रांे मंे जुलुस के साथ मूर्ति विसर्जन का कार्यक्रम शान्ति पूर्वक सम्पन्न हो गया। नगर पंचायत मंे नयी बाजार, पुरानी बाजार, पकवा कुँवा, बीजगोदाम चार जगहों पर दुर्गा प्रतिमा रखी गयी थी। वही ग्रामीण क्षेत्र मंे कुसौरी, त्रिकालपुर बिसौली मंे रखी गयी थी। दो बजे मुर्ति विसर्जन का कार्यक्रम शुरु किया गया। माँ दुर्गा के जयकारंे से साथ पूरा नगर पंचायत गुँजायमान हो रहा था। इस अवसर पर बच्चें तरह तरह की झाँकी निकाल कर लोगों को मन्त्रमुग्ध कर दिया था।

जय श्री राम के नारों से पूरा क्षेत्र गूंज उठा

सिकंदरपुर, बलिया। क्षेत्र के बहेरी चट्टी पर रावण पुतला दहन किया गया। राम-लक्ष्मण की झांकी के भ्रमण करने के बाद अपने निर्धारित समय पर मंच पर पहुंचे श्री राम ने अपनी बाणों से रावण का पुतला दहन किया। पुतला दहन होते हैं जय श्री राम के नारों से पूरा क्षेत्र गूंज उठा।  इस मौके पर कमेटी के अध्यक्ष रविंद्र यादव, राम बचन यादव, जितेंद्र यादव, प्रदीप वर्मा, सुरेंद्र यादव, विजेंद्र यादव, अतुलेश कुमार यादव समेत भारी संख्या में लोगों की भीड़ इकट्ठा थी। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस बल तैनात किए गए थे। मौके पर खेजुरी थानाअध्यक्ष प्रदीप चौधरी अपने दल बल के साथ मौके पर डटे रहे।


विजयादशमी पर निकाला जुलूस

हल्दी,बलिया।क्षेत्र के कृपालपुर गाँव के नव युवक संघ के युवाओं द्वारा मंगलवार की शाम को जुलूस निकाला गया,जिसमें हाथी, घोडा साहित राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को फहराते हुए क्षेत्र के सैकड़ो लोगों की भीड़ रही तो वही माँ के गगनभेदी जयकारों से पूरा क्षेत्र भक्तिमय हो गया।जुलूस कृपालपुर से आरम्भ हो कठही, स्वयंम्बरछपरा, सोनवानी बाजार, बिगही होते हुए वापस कृपालपुर गांव के पश्चिम के मैदान में बने देवी पंडाल में पहुचा।जहाँ भक्तो ने माँ की पूजा अर्चना की। वही संघ के युवाओं ने बुधवार की रात नाटक का मंचन कर किया। इस मौके पर संघ के अध्यक्ष उपेंद्र पाण्डेय, पूर्व प्रधान विजय शंकर उपाध्याय, तोता प्रसाद सोनी, राम कुमार, शक्ति नाथ दुबे, विजय गुप्ता, मनोज गुप्ता,रविन्द्र उपाध्याय सहित सभी संघ के कार्यकर्ता मौजूद रहे।

सीओ ने किया रावण का दहन 

रेवती,बलिया। शारदीय नवरात्रि के अवसर पर रेवती बड़ी बाजार दुर्गा पूजा के तत्वावधान में  काली माता रोड के समीप आयोजित समारोह में  सीओ बैरिया उमेश कुमार यादव ने रावण के पुतले का दहन किया। इस मौके पर राहुल गुप्ता, विशाल केशरी, नारायण जी गुप्ता, सुनील कुमार, मोहन केशरी, कौशल उपध्याय, पप्पू केशरी आदि मौजूद रहें।

51फीट ऊंची विशाल रावण का पुतला दहन


रामगढ़,बलिया । स्थानीय क्षेत्र के रामगढ़ स्थित बाबा भीमेश्वर नाथ दुर्गा पूजा समिति के तत्वाधान मे शारदीय नवरात्रि विजयादशमीं के दिन विशाल रावण का पुतला दहन का आयोजन किया गया था जिसका मुख्य अतिथि बलिहार ग्राम सभा के प्रधान प्रतिनिधि सुनील मिश्र ने हजारों लोगों के उपस्थित मे फिताकाटर किया । इस पूजा के परम्परा के अनुसार  राम , लक्ष्मण, भरत,शत्रुघ्न एवं हनुमान की टोली पहले पुरे रामगढ़ गांव तथा बाजार में जय श्रीराम के उद्घोष के साथ भ्रमण कर पुतला दहन स्थान पर पहुंचे । जिसके बाद श्री राम ने धनुष पर बाण चढाकर जैसे ही दशानन 51 फीट ऊंची विशाल  पुतले पर बाड़ से प्रहार किया कि उपस्थित जन सैलाब के बीच से जय श्रीराम जयकारे लगते ही रावण का पुतला धू-धूकर जलने लगा इस बीच पटाखों से पूरा वातावरण गुज उठा ।


रामसाला पर रही भीड़

चितबड़ागांव, बलिया। विजयदशमी के पावन पर्व पर नगर पंचायत अंतर्गत दर्जनों की संख्या में मां दुर्गा पंडालों के साथ-साथ विभिन्न प्रतिष्ठानों सहित भव्य मेला का आयोजन किया गया। पूरी रात मेला अपने शबाब पर रहा एवं राम साला के हृदय स्थली भीखा साहब की समाधि पर लोगों ने चाद्दर चढ़ाकर माथा टेका व मन्नतें मांगी। भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन चुस्त-दुरुस्त रहा।मेले का मुख्य आकर्षण चितबड़ागांव का ऐतिहासिक राम साला रहा। 

रावण का प्रतीकात्मक पुतला हुआ दहन


सिकंदरपुर, बलिया। कड़ी प्रशासनिक व्यवस्था के बीच बस स्टेशन चौराहे पर दुर्गा प्रतिमा विसर्जन से पूर्व रावण का प्रतीकात्मक पुतला का दहन किया गया। पूर्व चेयरमैन प्रतिनिधि संजय जायसवाल के नेतृत्व में पूरे नगर से निकला हुआ जुलूस भ्रमण करते हुए बस स्टेशन चौराहे पर पहुंचा, जहां सैकड़ों की संख्या में नगर सहित क्षेत्र के लोग मौजूद थे। इस दौरान चेयरमैन सिकंदरपुर डा. रविंदर वर्मा, डा. उमेश चंद्र प्रसाद, अंजनी यादव, विजय जयसवाल, अशोक जयसवाल, भीष्म यादव, राकेश सिंह, लाल बच्चन प्रजापति, बिहारी पांडेय आदि लोग मौजूद रहे। इस दौरान क्षेत्राधिकारी पवन कुमार, एसएचओ बालमुकुंद मिश्रा, चौकी प्रभारी अमरजीत यादव सहित भारी पुलिस बल तैनात रहा।


विर्सजित हुई प्रतिमाएं


रसड़ा,बलिया। रसड़ा नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में रखी गई अधिकांश दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन पूरी श्र(ा व आस्था के बीच मंगलवार की मध्य रात्रि से बुधवार के भोर तक तमसा तट के किनारे किया गया। इस दौरान पुलिस की काफी सतर्कता देखी गई। मां दुर्गा की झांकिया शाम से निकलनी शुरू हो गई जिसे देखने के लिए हजारों की संख्या में नर-नारी देर तक जमे रहे। दुर्गा प्रतिमा नगर के विभिन्न मार्ग से होते हुए तमसा तट पहुंची जहां भक्तों ने नम आंखों से मां दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन किया। अनेक झांकियों में मनोरंजन हेतु कलाकारों द्वारा नृत्य भी प्रस्तुत किए गए। 


धूमधाम से मनाया गया विजयादशमी का त्योहार



मनियर, बलिया। स्थानीय कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्रों में मंगलवार को अधर्म पर धर्म की जीत के रुप में विजयादशमी का त्यौहार काफी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान देवी पूजा पंडालों पर  श्रद्धालुओं की भीड़ भी अच्छी-खासी रही। मंगलवार को दशहरा पड़ने के कारण 13 पूजा पंडालों में से अधिकांश की देवी प्रतिमाओं का विसर्जन पारम्परिक तरीके से गाजे-बाजे व जुलूस के साथ बुधवार को सम्पन्न हुआ। कस्बे के बड़ा पोखरा माँ दुर्गा भक्त समिति द्वारा दशहरे के मौके पर विगत वर्षों की भांति ही विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। कस्बे के हृदयस्थली परशुराम स्थान पर प्रोजेक्टर के माध्यम से भक्ति की रसधार बही वहीं दूसरी ओर परम्परा के अनुसार युवाओं ने गदा, बना, बनैठी सहित शारीरिक कौशलों का प्रदर्शन किया। जिसका दर्शकों ने तालियां बजाकर उत्साहवर्द्धन किया। शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पुलिस बल मुस्तैद रही।


By-Ajit Ojha, Dr,Vinay Singh,Srikant Chaubey, Atish Upadhyay, Anil Kesri, RavinDra Mishra, Atul Tiwari, SK Sharma, Pintu Singh ,Ram Milan Tiwari

No comments