Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

महाराष्ट्र : भतीजे ने किया चाचा का अनुसरण और ताजा हो गई सन 1978 की घटना



नई दिल्ली।  वैसे तो कहा जाता है कि राजनीति में सब कुछ मुमकिन है, लेकिन  महाराष्ट्र में तेजी से बदली घटनाक्रम में  तकरीबन 4 दशक पुरानी याद ताजा हो उठी। तब और अब में फर्क सिर्फ इतना है कि उस समय कमलेश तोड़कर शरद पवार ने सीएम बने थे और अब उनके भतीजे  अजित पवार ने चाचा शरद पवार के पद चिन्हों पर चलते हुए  डिप्टी सीएम का पद हथिया लिया।  हालांकि इस पर प्रतिक्रिया देते हुए  राकांपा प्रमुख शरद पवार ने शनिवार को कहा कि पार्टी के खिलाफ जाने पर अजित पवार पर अनुशासनात्मक समिति फैसला लेगी। शरद पवार ऐसे नेता रहे हैं, जिन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत तो कांग्रेस पार्टी से की थी, लेकिन दो बार उसके ही खिलाफ गए। पहली बार 1978 में और दूसरी बार 1999 में।
मुख्यमंत्री बनने के लिए जनता पार्टी से हाथ मिलाया
1977 के आम चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी कांग्रेस (यू) और कांग्रेस (आई) में बंट गई। शरद पवार कांग्रेस (यू) में शामिल हुए। 1978 में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में दोनों हिस्सों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा। लेकिन, राज्य में जनता पार्टी को रोकने के लिए साथ मिलकर सरकार बनाई। हालांकि, कुछ ही महीनों बाद शरद पवार ने कांग्रेस (यू) को भी तोड़ दिया और जनता पार्टी से जा मिले। जनता पार्टी के समर्थन से पवार 38 साल की उम्र में मुख्यमंत्री बन गए। वे राज्य के अब तक के सबसे युवा मुख्यमंत्री हैं। हालांकि, 1986 में शरद पवार फिर कांग्रेस में शामिल हुए और 26 जून 1988 से लेकर 25 जून 1991 के बीच दो बार मुख्यमंत्री बने।
1999 में शरद पवार, पीए संगमा और तारिक अनवर ने सोनिया गांधी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने का विरोध किया। तीनों का कहना था कि प्रधानमंत्री देश का ही व्यक्ति बने।इस वजह से तीनों को पार्टी से निकाल दिया गया और तीनों ने मिलकर 25 मई 1999 को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) का गठन किया। हालांकि, इसके बाद लगातार 15 साल तक राज्य में राकांपा-कांग्रेस गठबंधन की सरकार रही।
शुक्रवार शाम को तीनों पार्टियों (शिवसेना-कांग्रेस-राकांपा) के बीच बैठक के बाद शरद पवार ने उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री बनने के संकेत दिए। लेकिन, शनिवार सुबह 5:47 बजे राज्य से राष्ट्रपति शासन हटाया गया और 7:30 बजे भाजपा के देवेंद्र फडनवीस ने मुख्यमंत्री और राकांपा नेता अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

डेस्क

No comments