Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

शाह ने ऐसी लिखी पटकथा मानों भाजपा ने कुछ किया न हो




नई दिल्ली। महाराष्ट्र में तेजी से बदले सियासी घटनाक्रम  के तहत भाजपा ने  ऐसी पटकथा लिखी मानो कुछ हुआ ही ना हो सब कुछ किया धरा एनसीपी और अजीत पवार का हो। बावजूद इसके सूत्र बताते हैं कि महाराष्ट्र के चुनाव के नतीजे आने के बाद भाजपा-शिवसेना के बीच बदले रिश्ते पर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह करीबी निगाह रखे हुए थे। शाह के करीबी प्रभारी महासचिव भूपेंद्र यादव मुंबई से दिल्ली आ जा रहे थे। शिवसेना के रुख को देखते हुए भाजपा नेतृत्व ने तय किया था कि सत्ता को लेकर शिवसेना को पहले बेनकाब किया जाए। इसी रणनीति के तहत सरकार गठन की आखिरी तारीख से एक दिन पहले तक भाजपा ने शिवसेना को मनाने का संदेश दिया। फिर 8 नवंबर को देंवेद्र फडणवीस ने इस्तीफा दे दिया था।

भाजपा नेतृत्व को बीते शुक्रवार की रात भनक लगी कि शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस में सहमति बनने जा रही है। तीनों दल न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर बात करने के लिए समय चाह रहे थे। इस बीच राकांपा ने राज्यपाल से और समय मांग लिया। इसके बाद महज तीन घंटे में राष्ट्रपति शासन के लिए राज्यपाल की सिफारिश से लेकर कैबिनेट की बैठक और राष्ट्रपति के दस्तखत तक हो गए। एनसीपी को उम्मीद थी कि राज्यपाल समय नहीं देते हैं तो भी उनके पास रात 8 बजे तक का समय होगा। पर राज्यपाल ने दिन में ही अपनी सिफारिश केंद्र को भेज दी।

इसमें शामिल व्यक्ति के मुताबिक, राज्यपाल को दिन में ही चिट्ठी देकर राष्ट्रपति शासन का मौका देना भी भाजपा-राकांपा की रणनीति का हिस्सा था, वरना राकांपा शाम तक की मोहलत के खत्म होने का इंतजार कर सकती थी। उसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शरद पवार की 40 मिनट चली मुलाकात भी सरकार गठन के संकेत दे चुकी थी। मोदी-पवार की मुलाकात के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मोदी से मुलाकात की थी। पूरी पटकथा इसी बैठक में बनी। तय हुआ कि राकांपा की ओर से अजित पवार भाजपा की ओर कदम बढ़ाएंगे, न कि शरद पवार। इसी फॉर्मूले पर काम आगे बढ़ाया गया। भाजपा चाहती थी कि शिवसेना और कांग्रेस दोनों को बेनकाब किया जाए। इसलिए सत्ता के मुहाने पर लाकर शाह ने शह दी और शिवसेना-कांग्रेस मात खा गई।

सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के वक्त भी राकांपा से भाजपा को गठबंधन का संकेत था, पर बदले में शिवसेना को एनडीए से अलग करने की शर्त रखी गई थी। तब भाजपा ने मना कर दिया था, लेकिन शिवसेना के रुख से परेशान भाजपा को इस बार मौका मिला तो देर नहीं की।

2014 में शिवसेना जब भाजपा को आंखें दिखा रही थी, तब राकांपा ने अल्पमत सरकार को विधानसभा के फ्लोर पर बचाने का ऐलान किया था। इस बार भी फडणवीस उस दिशा में बढ़ने की सोच रहे थे, लेकिन शाह ने शुरुआत में साफ मना कर दिया था। लेकिन परदे के पीछे ऐसी पटकथा तैयार की गई कि ऐसा लगे मानो भाजपा ने कुछ नहीं किया। राकांपा अपनी वजह से आई और शिवसेना के अड़ियल रुख की वजह से भाजपा को सरकार बनानी पड़ी।


डेस्क

No comments