Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

पशु आरोग्य मेंले में 623 पशुओं का निःशुल्क ईलाज


मनियर बलिया । विकासखंड मनियर के ग्राम पंचायत पुरुषोत्तमपट्टीगांव में शुक्रवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य मेला/शिविर का आयोजन किया गया। मेला सह शिविर का उद्घाटन व गोपूजन मुख्य अतिथि ग्राम प्रधान भवानी शंकर यादव ने फीता काटकर व गो पुजन कर किया।इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने उपस्थित पशुपालकों को इस मेले से सह शिविर का लाभ उठाने को कहा।मेला सह शिविर में प्राप्त जानकारी को पशुधन की उत्पादकता बढ़ाने के उपाय बताया गया ।

पशुपालकों को पशु चिकित्साधिकारी डॉक्टर राज भार्गव ने बताया की पशुपालकों में जागरूकता की कमी के कारण पशुपालन से कम लाभ ले पाते हैं।पशुपालकों में पशु पोषण, टीकाकरण, रोग नियंत्रण,प्रजनन,सामान्य स्वास्थ्य देखभाल के बारे में भी जानकारी का अभाव होता हैं। पशुपालन विभाग द्वारा लगाये जा रहे मेले सह शिविर में पशुपालकों मे जागरूकता फैलाकर उनके लाभ को बढ़ाना है।
पशु चिकित्साधिकारी, डा० केपी नारायण ने पशुपालकों को गाय की दैनिक पोषण में हरा चारे, सुखा चारे, दाने के अनुपात के महत्व , पशुपालन की विभिन्न योजना के बारे में विस्तार से बताया।
इस अवसर पर पशु चिकित्साधिकारी   डॉ० भरत ने पशुओं के बिमारियों के लक्षण के बारे में बताया।मेला /शिविर में आये हुए पशुओं की चिकित्सा डा० संजीव सुखपुरा,डॉ० संजय बेरुआरबारी,डा० मनोज कुमार राव, डॉ0 रमेश कुमार वर्मा हनुमानगंज के द्वारा किया गया।
संचालन डा० राज भार्गव ने किया।शिविर में 623 बड़े और छोटे पशुओं की चिकित्सा,5 पशुओं का कृत्रिम गर्भाधान एवं निशुल्क दवा वितरण किया गया।
इस अवसर पर मेला सह शिविर मे आये पशुपालकों का आभार पशु चिकित्साधिकारी, कैंप प्रभारी डा0 लालबहादुर ने किया।



रिपोर्ट : राममिलन तिवारी

No comments