Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

सावधान! पालतू कुत्ते के चाटने से जा सकती है जान




नई दिल्ली। पालतू कुत्ते या बिल्ली की जीभ पर पाया जाने वाला एक बैक्टीरिया आपके लिए जानलेवा हो सकता है। यह खुलासा किया है जर्मनी के कुछ डॉक्टरों की टीम ने।

ब्र‍िटेन के अखबार डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक जर्मनी के ब्रेमन से छपने वाले एक मेडिकल जर्नल में सबसे पहले इसकी जानकारी दी गई। इसके अनुसार पालतू जानवरों की राल में कैप्नोसिटोफैगा कैनिमोरसस नाम का बैक्टीरिया होता है। यह बैक्टीरिया आपके लिए खतरनाक हो सकता है। सामान्यतः यह बैक्टीरिया जानवरों के काटने से आपके शरीर में प्रवेश करता है लेकिन डॉक्टरों की माने तो काटने ही नहीं बल्कि चाटने से भी पीड़ित को अपनी चपेट में ले सकता है।

जर्मनी में एक 63 वर्षीय व्यक्ति को उसी के पालतू कुत्ते ने चाट लिया जिसकी वजह से उसके पूरे शरीर पर इंफेक्शन फैल गया। पीड़ित को गैंगरीन, निमोनिया के साथ-साथ 106 डिग्री बुखार रहा। दो हफ्ते तक अस्पताल में संघर्ष करने के बाद इस आदमी की मौत हो गई।

कुत्ते के चाटने से पीड़ित व्यक्ति के सबसे पहले चेहरे पर दाग़ उभरे। फिर इंफेक्शन उसकी नसों से होते हुए पैरों तक फैल गया। इसके बाद इसने किडनी और लिवर को भी अपने चपेट में ले लिया। बैक्टीरिया के असर से रक्त कोशिकाओं में खून जम गया। इससे पीड़ित की चमड़ी में सड़न पैदा हो गई। अंत में इस व्यक्ति की हृदयगति रुक जाने से मौत हो गई। 

डॉक्टरों के मुताबिक अमूमन यह बैक्टीरिया कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों पर ही असर डालता है लेकिन इस केस के बाद यह साबित हो गया कि वो किसी को भी अपने चपेट में ले सकता है। उनका कहना है कि पालतू जानवर वाले घरों में यदि किसी को बुखार है तो वह तुरंत मेडिकल सहायता लें।



डेस्क

No comments