Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

गोंड—खरवार बिरादरी की मांग को लेकर एक मंच पर आये सियासी विरोधी



बलिया। उत्तर प्रदेश सरकार में नेता विरोधी दल रामगोविंद चौधरी ने कहा कि जब- जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार सत्ता में आती है, तब- तब गोंड जाति का उत्पीड़न शुरू हो जाता है। फिर चाहे वह केंद्र की सरकार हो या प्रदेश की सरकार। लोगों को ऐसा लगता है कि भाजपा को इस जाति से निजी दुश्मनी हो।



उक्त बातें श्री चौधरी ने अखिल भारतवर्षीय गोंड महासभा द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित धरना प्रदर्शन के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार को ना ही संविधान का डर है और ना ही शासनादेश का। प्रदेश में चारों ओर अराजकता का माहौल उत्पन्न हो गया है। उन्होंने ऐलान किया कि अगर गोंड जाति का प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया तो समाजवादी पार्टी पूरे प्रदेश में निर्णायक आंदोलन छेड़ने के लिए बाध्य होगी।



पूर्व मंत्री नारद राय ने कहा कि गरीबों की हितैषी बनने का दावा करने वाली सरकार गरीबी नहीं बल्कि गरीबों को ही हटाना चाहती है। ऐसी ही मंशा जनपद के जिला प्रशासन की भी है। उन्होंने सभा में मौजूद प्रत्येक व्यक्ति से अपील की कि वह कम से कम 10 लोगों को आंदोलन में आमंत्रित करेगा उन्होंने चेतावनी दिया कि यदि गोंड जाति का जाति प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया तो समाजवादी पार्टी ईट का जवाब पत्थर से देगी।



पूर्व मंत्री अंबिका चौधरी ने कहा कि किसी व्यक्ति की जाति उसके जन्म से ही निर्धारित हो जाती है, जिसे बदला नहीं जा सकता और यह शासनादेश के विरुद्ध भी है। किंतु अधिकारीगण गोंड समाज के लोगों को यह कह कर गाली देने का काम कर रहे हैं कि उनकी पैदाइश गोंड समाज की नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार और यहां के अधिकारियों को अपने रवैया को बदलना पड़ेगा अन्यथा जनता इसका माकूल जवाब देने का मूड बना चुकी है।



पूर्व मंत्री व्यासजी गोंड ने ने कहा कि गोंड समाज का उत्पीड़न बंद नहीं किया गया तो समाज के लोग एकजुट होकर जिलाधिकारी कार्यालय पर तालाबंदी करने को विवश होंगे, जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी। ज्ञातव्य है कि गोंड समाज को अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र पत्र जारी करने के साथ ही गोंड जाति का उत्पीड़न बंद करने की मांग को लेकर अखिल भारतवर्षीय गोंड महासभा के लोगों द्वारा धरना प्रदर्शन किया गया, जिसकी हनक पर तहसीलदार सदर पं० शिवसागर दुबे धरना स्थल पर पहुंच गए और जाति प्रमाण पत्र जारी करने में आने वाली प्रशासनिक दिक्कतों से अवगत कराते हुए प्रमाण पत्र में देरी का ठीकरा संबंधित लेखपाल पर फोड़ दिया, जिस पर पूर्व मंत्री नारद राय सहित अन्य नेताओं ने तहसीलदार से अपील की कि संबंधित लेखपाल को मौके पर बुलाकर समस्या का समाधान किया जाए और गोंड समाज के लोगों को जाति प्रमाण पत्र जारी किया जाए।



इसके बाद ही धरना प्रदर्शन स्थगित होगा इस दौरान देर शाम तक लेखपाल के आने का इंतजार होता रहा और गोंड समाज के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं सहित समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता धरना स्थल पर डटे रहे। इस दौरान पूर्व चेयरमैन लक्ष्मण गुप्ता, हरेंद्र गोंड, सनातन पांडेय,  संग्राम सिंह यादव, मुरलीधर गोंड, राज मंगल यादव, राजकुमार पांडेय, लल्लन प्रसाद गोंड, अरविंद गोंड, ओमप्रकाश गोंड, प्रदीप, धर्मात्मा, चंद्रशेखर सिंह, सुरेंद्र गोंड, रघुनाथ गोंड, बिकाऊ गोंड, राम उजागीर गोंड, रामनाथ गोंड, अलगू गोंड, अंगद गोंड, श्यामू ठाकुर, वंशी यादव आदि मौजूद रहे। संचालन हरेंद्र गोंड ने किया।


By : Navnit mishra

No comments