Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

डीएम ने दिलायी संविधान के अनुपालन की शपथ



बलिया। जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने संविधान दिवस के अवसर पर अपने अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों को भारत के संविधान में दिये गये मूल कर्तव्यों के पालन करने, संवैधानिक आदर्शों ,संस्थाओं, राष्ट्रध्वज व राष्ट्रीय प्रतीकों का आदर करने की शपथ दिलायी। साथ ही देश की संप्रभुता अखण्डता की रक्षा करने, महिलाओं का सम्मान करने, हिंसा से दूर रहकर बंधुता बढ़ाने की सबने शपथ ली। इसके साथ ही  सामाजिक संस्कृति का संवर्धन व पर्यावरण का संरक्षण करने व  वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास करने, सार्वजनिक सम्पत्ति की रक्षा करने की शपथ डीएम बलिया ने दिलायी। सभी ने व्यक्तिगत व सामूहिक गतिविधि में उत्कृष्टता बढ़ाने, सबको शिक्षा के अवसर प्रदान करने एवं स्वतंत्रता आन्दोलन के आदर्शों को बढ़ावा देने की शपथ ली। इसके पहले डीएम बलिया ने भारत के संविधान की प्रस्तावना को पढ़ कर सबसे इसके अनुरूप आचरण करने की शपथ दिलायी।
संविधान दिवस के अवसर पर मंगलवार को खेल कार्यक्रम में जिला खेल कार्यालय द्वारा जिला स्तरीय ओपेन पुरूष साईकिल रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का शुभारंभ स्पोटस स्टेडियम, बलिया के पूर्वी दक्षिणी गेट केे सामने से प्रारम्भ होकर पुलिस लाईन, वीर कुॅंवर सिंह चैराहा, विकास भवन, जिलाधिकारी आवास से कलेक्ट्रेट परिसर होते हुंए उसी स्टेडियम के द्वार पर समापन हुआ। उक्त प्रतियोगिता में नगर के युवाओं ने पूरे जोश के साथ प्रतिभाग किया। जिनकी संख्या 82 थी। उक्त प्रतियोगिता का शुभारम्भ  मुख्य अतिथि श्री सत्य प्रकाश त्रिपाठी, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं प्रधान न्यायाधीश परिवार न्यायालय ने  प्रतिभागियों को हरी झण्डी दिखाकर किया। प्रतियोगिता मेें मुलायम गुप्ता-प्रथम,  मोनू कुमार-द्वितीय,  अनिकेत गुप्ता-तृतीय,  अनुराग कुमार- चतुर्थ,  पंकज कुमार- पंचम स्थान प्राप्त किये। इस प्रतियोगिता में सभी खिलाड़ियों के साथ एक नन्ही बालिका कु0 ऋचा गुंप्ता ने भी प्रतिभाग किया। जिसने अन्य प्रतिभागियों की तरह ही रेस पूरा किया। प्रतियोगिता सम्पन्न होने के पश्चात मुख्य अतिथि श्री सत्य प्रकाश त्रिपाठी, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं प्रधान न्यायाधीश परिवार न्यायालय एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री दयाराम, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं कृष्ण स्वरूपधर  द्विवेदी, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया। ऋचा गुप्ता को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया। 
इस अवसर पर श्री अजय प्रताप साहू, उप क्रीड़ाधिकारी, सच्चिदानन्द राय, रोहित भारद्वाज, मारूति नन्दन, इजराईल, अतुल सोनकर, धर्मेन्द्र पाण्डेय, पद्यमिनी गुप्ता एवं काफी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।  प्रतियोगिता का संचालन श्री नीरज राय ने किया। अन्त में डा0 अतुल सिन्हा, क्रीड़ा अधिकारी द्वारा इस अवसर पर उपस्थित सभी अतिथियों, गणमान्य नागरिको एवं खिलाड़ियों का हार्दिक आभार व्यक्त किया गया और कहा कि जिस जोश से खिलाड़ियों ने प्रतिभाग कर प्रतियोगिता को सफल बनाया है उसी जोश से जनपद में सभी प्रशिक्षक अपने खिलाड़ियों को तैयार करेंगे। संविधान दिवस के अवसर पर 03 दिसम्बर को भी जनपद स्तर पर खेल का आयोजन कराया जायेगा। पूर्वाह्न 11 बजे क्रीड़ा अधिकारी डा0 अतुल सिन्हा, द्वारा विभाग के समस्त कर्मचारियों को संविधान दिवस के अवसर पर संविधान की प्रस्तावना की शपथ दिलायी गयी।


संविधान का पढ़ाया पाठ

चितबड़ागांव,बलिया। हरिशंकर प्रसाद विधि महाविद्यालय चितबड़ागांव में मंगलवार को संविधान दिवस जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से मनाया गया । इस अवसर पर कानून से संबंधित विभिन्न जानकारियां विधि के छात्र और छात्राओं को दिया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव रिचा वर्मा ने संविधान का पाठ पढ़ाया और कानून के कईमहत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी उपस्थित जनों को दी साथ ही विधि के छात्र छत्राओं को कानून के दायरे में कार्य करना की बातें बतायी। इस अवसर पर अरुण कुमार श्रीवास्तव प्राचार्य, शैलेंद्र सिंह यादव, जमुना राम, पूनम राय, कमलेश कुमार आदि लोग उपस्थित रहे। वही 26 नवंबर को ददरी मेला में प्राधिकरण की ओर से लगाए गए विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का समापन प्राधिकरण की सूची रिचा वर्मा ने किया। इस अवसर पर उन्होंने शिविर की सफलता के लिए सभी को धन्यवाद दिया।

वीसी ने दिलायी संविधान की शपथ


सुखपुरा(बलिया)। जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर योगेंद्र सिंह ने दीप प्रज्वलन के बाद सभागार में उपस्थित शिक्षकों एवं छात्राओं को सामूहिक रूप से संविधान की प्रस्तावना पढ़कर सुनाया तथा सभागार में उपस्थित सभी लोगों ने उसे दोहराया। इस मौके पर समारोह को संबोधित करते हुए कुलपति ने कहा की हमारा संविधान विश्व का सबसे व्यस्त और सुदृढ़ संविधान है। इसमें समाज से जुड़े हुए सभी आयामों के न्याय की बात की गई है आज ही के दिन हमारे राष्ट्रभक्त महापुरुषों ने आने वाली पीढ़ी को स्वस्थ सशक्त एवं लोकतांत्रिक समाज की स्थापना की नींव रखी थी। आज ही के दिन हमारे संविधान को अंगीकार किया गया था। यह विचार उन्होंने गौरी शंकर राय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय कर नई के सभागार में संविधान दिवस पर कहा उन्होंने आगे कहा कि हम सभी का कर्तव्य है कि हम अपने पुरखों के बताए रास्ते पर एक सजग एवं जागरूक नागरिक की तरह आगे बढ़े। इस अवसर पर कुलपति ने महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा निर्मित समाज योगी उत्पादक कार्य की प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा आईसीटी कक्षा का शुभारंभ करते हुए कहा यह महाविद्यालय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की दिशा में नया कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। जननायक चन्द्र शेखर विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ साहब ने संविधान निर्माण की प्रक्रिया से लेकर उसे अंगीकार करने लागू करने तक के सफर को विस्तार से रखा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ एस पी सिंह ने उपस्थित विशेष जनों का अभिनंदन किया। 

चिकित्सकों ने ली संविधान की शपथ


नगरा,बलिया।70 वें संविधान दिवस के अवसर पर मंगलवार को स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ एस के गुप्ता ने पीएचसी के सभी कर्मचारियों  को संविधान के प्रस्तावना से अवगत कराया और देश की एकता व अखण्डता को बनाये रखने के लिए व संविधान के अनुपालन हेतु शपथ दिलवाया।इस अवसर पर डॉ आदिल मिर्ज़ा,बीपीएम पीयूष कुमार,डॉ रूबी शाहीन,त्रिलोकीनाथ, अनिल राय, अनूप सिंह,रविशंकर सिंह,रीता ओझा,प्रभात ,कौशलेंद्र राय, लीलावती सिंह,आशुतोष सिंह,सतेंद्र कुमार,मुकेश सिंह,धर्मेंद्र, अशोक यादव ,गिरधारी आदि उपस्थित रहे।

बीडीओ ने दिलायी शपथ


गड़वार(बलिया)। 70 वें संविधान दिवस के अवसर पर स्थानीय ब्लॉक परिसर में खंड विकास अधिकारी विनोद मणि त्रिपाठी ने ब्लॉक के सभी कर्मचारियों को और थाना प्राँगण में थाना प्रभारी इंस्पेक्टर अनिल चंद्र तिवारी ने सभी पुलिसकर्मियों को संविधान के प्रस्तावना से अवगत कराया और देश की एकता व अखण्डता को बनाये रखने के लिए व संविधान के अनुपालन हेतु शपथ दिलवाया।


रिपोर्ट— अजीत ओझा, अतुल कुमार तिवार, अ​निल कुमार सिंह, संतोष द्विवेदी, पीयूष कुमार श्रीवास्तव,

No comments