Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

कटान पीड़ितों ने एनएच किया जाम



बलिया । चार सूत्रीय मांगों को लेकर बुधवार को दुबेछपरा एनएच 31 के किनारे हनुमान मंदिर परिसर में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व इंटक के जिलाध्यक्ष विनोद सिंह कटान पीड़ितों को लेकर धरने पर बैठ गए। 

एसडीएम से वार्ता की बात चल ही रही थी कि विनोद सिंह ने ऐलान किया कि अगर एसडीएम को हमसे वार्ता करने आना है कि इस इलाके के लेखपाल व कटानपीड़ितों की बेघर हुए लोगों की तैयार सूची लेकर आएं। 



मौके पर लेखपाल नहीं थे, तहसील से सूची को लेकर कानूनगो को बुलाया गया। जब उस सूची को सार्वजनिक रूप से पढ़ा जाने लगा तो उसमें से आधे से अधिक ऐसे लोगों का नाम था, जो कटान से बेघर नहीं थे। जिस पर वहां मौजूद कटान पीड़ितों ने हंगामा कर दिया। लोग एनएच पर आकर बैठ गए और एनएच को जाम कर दिया, जो दो घंटे तक जारी रहा। 



मौके पर ही लेखपाल व कानूनगो के साथ कटानपीड़ितों की तीखी झड़प हुई। एसडीएम अशोक कुमार चौधरी के फिर से कटानपीड़ितों की कमेटी बनाकर सूची तैयार करने के आश्वासन पर चक्का जाम समाप्त हुआ। उसके बाद एनएच पर आवागमन आरंभ हो सका।



उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री के घोषणा के अनुसार ग्राम सभा गोपालपुर के कटानपीड़ितों को मुआवजा तथा पुनर्वास की व्यवस्था, सोनबरसा मौजे में सरकार द्वारा क्रय की गई जमीन, जो कटानपीड़ितों को बसाने के लिए थी, पर किसी दबंग का अपना नाम चढ़वा लेने को निरस्त कर मुकदमा दर्ज कराना, ग्राम सभा केहरपुर (श्रीनगर) के सूची के शेष बचे कटानपीड़ितों को मुआवजा देना तथा दुबेछपरा-उदईछपरा सड़क मार्ग के निर्माण की मांग थी। 



काफी जद्दोजहद के बाद आंदोलित कटानपीड़ित एसडीएम से वार्ता को राजी हुए। उनके बीच पहुंचे एसडीएम ने आश्वासन दिया कि गोपालपुर मौजा में कटानपीड़ितों का पांच सदस्यीय पैनल बनाकर लेखपाल व कानूनगो नई सूची तैयार करेंगे और उन्हें एक पखवारे के अंदर सरकारी सहायता पहुंचाने की कवायद शुरु हो जाएगी। 



इस अवसर पर ध्रना पर बैठने वालों में कोशिला देवी, चंदा देवी, पार्वती देवी, लालमुनी देवी, प्रभावती देवी, रमेश पांडेय, आशा देवी, सावित्री देवी, तेजनारायण यादव, सुग्रीव, उमेश, रिंकू, इंद्रावती, दीनदयाल पासवान, कुंदन राम, मुन्ना राम, निर्भय राम सैकड़ों की संख्या में कटानपीड़ित उपस्थित रहे। 



वहीं अपर पुलिस अधीक्षक उमेश कुमार यादव, एसएचओ दोकटी अखिलेश मौर्य सहित काफी संख्या में लेखपाल व राजस्व निरीक्षक मौजूद थे किंतु क्षेत्रीय लेखपाल का मौके पर पता नहीं था।


                                                       

अपर पुलिस अधीक्षक ने नुक्कड़ कर शांति बनाने की अपील 


दुबेछपरा के सामने एनएच पर धरना व चक्का जाम समाप्त होने के बाद अपर पुलिस अधीक्षक उमेश कुमार यादव ने एक नुक्कड़ सभा कर वहां उपस्थित लोगों से आगामी दिनों में माननीय सर्वोच्च न्यायालय दिनों में राम मंदिर के संदर्भ में आने वाले फैसले को सहर्ष स्वीकार करते हुए आपसी भाईचारी व सौहार्द कायम करने की अपील की।
इस अवसरर पर एसडीएम अशोक कुमार चौधरी, इंटक नेता विनोद सिंह, गोपालपुर के प्रधान मनोज यादव, वीरेंद्र मिश्र आदि ने न्यायालय के फैसले को राष्ट्रधर्म मानते हुए सहजता से स्वीकारने तथा आपसी भाईचारा बनाए रखने की गुजारिश की।



रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments