Breaking News

नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए कंट्रोल रूम का डीएम ने किया निरीक्षण




बलिया : बोर्ड परीक्षा को पूरी तरह नकलविहीन और चुस्त-दुरुस्त माहौल में कराने के संकेत जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने दे दिए हैं। मंगलवार को उन्होंने राजकीय इंटर कॉलेज में बनाए गए कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया। वहां की तैयारियों के बारे में जिला विद्यालय निरीक्षक भास्कर मिश्रा और राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य प्रफुल्ल कुमार से जरूरी जानकारी ली। प्रवेश पत्र जहां रखे गए थे, उन सील कमरों का भी निरीक्षण किया। 
निरीक्षण के दौरान बताया गया कि जिले के 213 परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम से होगी। इसके लिए वहां पर्याप्त मात्रा में कम्प्यूटर लगाए गए हैं। एक सिस्टम से 12 से 15 सेंटर जोड़े गए हैं। यहां से भी उन सेंटरों की पूरी परीक्षा व्यवस्था की निगरानी होगी। प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाओं के रखरखाव से लेकर पूरी परीक्षा प्रक्रिया पर नजर रखी जाएगी। बताया गया कि तीन तहसील की उत्तर पुस्तिका वितरित की जा चुकी है। 

गतिशील रहेगी सचल दल की छह टीमें

नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए छह सचल दल लगातार गतिशील रहेंगे। ऑनलाइन मॉनिटरिंग के दौरान अगर किसी केंद्र पर कोई गड़बड़ी दिखी तो संबंधित क्षेत्र में चक्रमण करने वाले सचल दल को तत्काल वहां भेजा जाएगा और कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाएगी। 

दो डिप्टी कलेक्टर करेंगे निगरानी

- बोर्ड परीक्षा से जुड़ी गतिविधि पर ऑनलाइन तरीके से निगरानी रखने के लिए जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अलावा दो डिप्टी कलेक्टर को भी लगाया है। प्रशासनिक स्तर पर डिप्टी कलेक्टर सर्वेश यादव व सुरेश कुमार पाल और शिक्षा विभाग से अतुल तिवारी की जीआईसी स्थित कंट्रोल रूम में ड्यूटी लगाई गई है। ये तीनों अधिकारी बोर्ड परीक्षा से जुड़ी हर गतिविधियों पर नजर रखेंगे।

परिसर के सुंदरीकरण पर दिया जोर

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पूरे राजकीय इंटर कॉलेज का भ्रमण किया। विद्यालय के बड़े परिसर के बारे में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने कहा कि परिसर में लगे झाड़-झंखाड़ की सफाई कराई जाए। बड़ा परिसर होने के नाते यहां वाकिंग ट्रैक, ओपन जिम जैसी सुविधाएं बढ़ाने के लिए पहल करने की बात कही। इसके सुंदरीकरण की संभावनाओं को तराशने के लिए उन्होंने डिप्टी कलेक्टर सर्वेश यादव को जिम्मेदारी सौंपी।

सुमंगला योजना के फार्म शीघ्र करें अग्रसारित

- राजकीय इंटर कॉलेज में बनाए गए कंट्रोल रूम का निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सुमंगला योजना के लंबित पड़े आवेदनों के बावत जानकारी ली। स्पष्ट निर्देश दिया कि सुमंगला योजना के हजारों फार्म जिला विद्यालय निरीक्षक स्तर पर लंबित हैं उनको शीघ्र अग्रसारित कर दिया जाए। निरीक्षण के दौरान डिप्टी कलेक्टर सर्वेश यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक भास्कर मिश्रा, प्रधानाचार्य प्रफुल्ल कुमार अतुल तिवारी समेत अन्य विभागीय कर्मी मौजूद थे।



रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments