Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

अमानवीय कृत्य : एक-एक कर छात्राओं के कपड़े उतरवाकर किया पीरियड्स की जांच



गांधीनगर । गुजरात के कच्छ जिले के भुज स्थित गर्ल्स कॉलेज में कपड़े उतरवाकर पीरियड्स की जांच करने का मामला सामने आया है। जिसे लेकर छात्राओं में रोष फैल गया है। हालांकि इस कॉलेज के ट्रस्टी और संचालकों द्वारा माफी मांगकर मामले को दबाने का प्रयास किया गया था। लेकिन छात्राओं द्वारा कानूनी कार्रवाई की मांग की जाने पर मामला गरमाया हुआ है।

जानकारी के मुताबिक मामला सहजानंद गर्ल्स कॉलेज का है। जहां 11 फरवरी को वॉशरूम में कपड़े उतारकर छात्राओं के पीरियड्स की जांच की गई। इस बात को लेकर छात्राएं हैरान हो गईं। लेकिन बाद में छात्राओं ने मोबाइल से अपने पेरेंट्स को बुलाया और अपने साथ हुई इस ज्यादती के बारे में जानकारी दी है। जिसके चलते बड़ी संख्या में पेरेंट्स यहां पहुंच गए थे। ट्रस्टियों द्वारा उनको समझाने का प्रयास किया गया।


छात्राओं के मुताबिक, मंगलवार को कॉलेज आते ही उनको ग्राउंड में खड़े रहने के लिए कहा गया। बाद में एक-एक कर छात्रा को वॉशरूम ले गए और जांच किया कि वह पीरियड्स में है या नहीं। छात्राओं का आरोप है कि, पिछले काफी समय से पीरियड्स को लेकर प्रिंसिपल समेत के स्टाफ द्वारा मौखिक रुप से प्रताड़ित किया जा रहा था। लेकिन मंगलवार को कपड़े उतारकर की गई इस जांच से उनके आत्मसन्मान को ठेस पहुँचा है। 

इधर कॉलेज के सूत्रों का कहना है कि, यहां छात्राओं की सुविधा के लिए सेनेटरी पैड को डैमेज करने की एक मशीन रखी गई थी। जिसका उपयोग करने के बजाय छात्राएं इधर-उधर फेंक देती थी। इसी कारण कॉलेज प्रशासन द्वारा छात्राओं का चेकिंग करने का निर्णय ले लिया गया था। हालांकि कपड़े उतरवाकर की गई इस चेकिंग को लेकर विवाद होने पर संचालकों द्वारा माफी मांगी गई है।



डेस्क

No comments