Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

सनबीम स्कूल बलिया ने बदला गणित सीखाने का तरीका



बलिया । सनबीम स्कूल बलिया बदलते परिवेश के साथ अध्ययन को रोचक बनाने के लिए हमेशा प्रयासरत रहा है तथा नए-नए रोचक तरीकों का इस्तेमाल करके छात्रों में शिक्षण से जुड़ी बोरियत को कम करके नया उत्साह भरने के लिए निरंतर प्रयत्नशील रहा है।अब तक गणित जैसे विषय छात्रों को अरूचिकर लगते रहे हैं। वहीं वर्तमान में छात्रों के बीच गणित के प्रति रुचि को बढ़ाने हेतु विद्यालय ने Mindspark  प्रोग्राम शुरू किया है, जिसमें विद्यालय के बच्चों को कम्प्यूटर पर विभिन्न गणितीय खेलों  Learn with fun  के माध्यम से गणित का अभ्यास कराया जा रहा है।

 माइंड्सपार्क एक कंप्यूटर-आधारित, अनुकूली-शिक्षण मंच की एक ऐसी प्रयोगशाला है जो बच्चों को गणित में उनके कौशल को बेहतर  और रुचिकर बनाने में मदद करता है। यह प्रत्येक छात्र को  सीखने की एक नई दिशा और दृष्टि प्रदान करता है। जो उनके वर्तमान स्तर को चिन्हित कर उनमें गति और सहजता का सन्तुलन बनाता हैं।

वैसे तो *mindspark* बच्चों से क्लास के अनुसार निर्धारित शुल्क लेता है लेकिन covid - 19 के चलते लॉक डाउन के कारण 60 दिनों के लिए *निशुल्क शिक्षा* दे रहा है और इसका लाभ सनबीम बलिया के बच्चों ने खूब उठाया है।

 *विद्यालय के निदेशक डॉ कुँवर अरुण सिंह जी* ने बताया कि सनबीम स्कूल बलिया, जिले का सम्भवतः पहला विद्यालय है जो गणित सीखने की इस अद्भुत प्रक्रिया का उपयोग कर रहा है। जहाँ कंप्यूटर के माध्यम से सरल और सुगम तरीके से खेल-खेल में बच्चों को गणित का ज्ञान दिया जा रहा है। ताकि इस प्रयोग के माध्यम से छात्रों में गणित के प्रति न केवल जिज्ञासा बढ़ाई जा सके,अपितु छात्रों के निजी बौद्धिक स्तर को ध्यान में रखते हुए उनमें गणितीय क्षमता का समुचित विकास किया जा सके।

 विद्यालय की प्रधानाध्यापिका सीमा ने बताया कि यह सनबीम बलिया के लिए बहुत ही गर्व की बात है की *सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 5 के शिवम पाण्डेय तथा कक्षा 6 के अतुल्य राज National Champion चुने गए हैं। वहीं कक्षा 8 के हर्षित, शालिनी, और रितेक कुमार , कक्षा 7 से आक्रिति राय, , अभिनव कुमार, शुभम मिश्रा एवं यश सिंह कक्षा 6 से आर्यन श्रीवास्तव, आदित्य राज और अमृता गुप्ता तथा कक्षा 5 से अतुल राज राय, मानस गुप्ता एवं एकलव्य सिंह नें राष्ट्रीय स्तर पर Mindspark Sparkies Champ  के रूप में अपना स्थान सुनिश्चितकर लिया है। इसमें विद्यालय के गणित के अध्यापक श्रीराम, श्वेता, नेहा, स्नेहा सिंह, प्रशान्त राय एंव जय प्रकाश का अहम योगदान रहा है।




रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments