Breaking News

पंचायती राज के प्रणेता 'राजीव' की पुण्यतिथि मनाई




मनियर(बलिया):  भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी जी के पुण्य तिथि पर गुरुवार को बांसडीह विधान सभा के कांग्रेस नेता रौशन सिंह चंदन ने अपने आवास मनियर पर सामाजिक दूरी का ध्यान देते हुए श्रद्धांजलि अर्पित किया ।

सर्वप्रथम कांग्रेस नेता ने ने राजीव गांधी जी के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया।उसके बाद उनके बारे में बताते हुए कहा कि स्वर्गीय राजीव गांधी का जन्म २० अगस्त १९४४ को हुआ था और उनकी मृत्यु २१ मई १९९१ को  पेरुबुदूर में हुई.

   राजीव गाँधी भारत में सूचना क्रांति के जनक माने जाते हैं वे कंप्यूटराइजेशन और टेलीकम्युनिकेशन क्रांति का श्रेय से भी उन्हें जाना जाता है।स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं में महिलाओं को 33% रिजर्वेशन दिलवाने का काम किया।मतदाता की उम्र 21 वर्ष से कम करके 18 वर्ष तक के युवाओं को चुनाव में वोट देने का अधिकार राजीव गांधी ने ही दिलवाया |पंचायतीराज का विस्तार राजीव गाँधी के शासनकाल में हुआ।

श्रद्धा सुमन अर्पित करने वालों मे मखूलाल श्रीवास्तव, ओमप्रकाश राय,उमेश सिंह,मुन्ना सिंह,गुड्डु सिंह, महिम सिंह, राज सिंह,  रामजी गुप्ता, राजेश राजभर, लल्लू तुरहा आदि मौजूद रहे।



रिपोर्ट राम मिलन तिवारी

No comments