Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

नगर पंचायत में हो रहे शौचालय निर्माण को तहसीलदार ने रोका



बांसडीह, बलिया । नगर पंचायत बांसडीह के वार्ड न 7 में स्वच्छ भारत मिशन योजना के अंतर्गत जनहित मे लाखो रुपये के लागत से बन रहे शौचालय निर्माण में मानक की अनदेखी एवं गुणवत्ता विहीन कार्य होने की शिकायत की जांच उपजिलाधिकारी दुष्यंत कुमार मौर्य के निर्देश पर तहसीलदार बांसडीह गुलाबचंद्रा ने किया।तहसीलदार ने मौके पर शौचालय की गुणवत्ता देखी जांच के दौरान सीमेंट एवं इट के नमूने लिए।मौके पर तहसीलदार गुलाबचंद्रा ने ठेकेदार से एस्टीमेट की मांग किया जिसे दिखाने में ठीकेदार असमर्थ रहा।तहसीलदार ने तुरंत कार्य रोक  एवं एस्टिमेट कार्यालय में उपलब्ध कराने को कहा गया।जांच में शौचालय निर्माण में पुरानी दीवाल पायी गयी।शौचालय निर्माण कार्य से तहसीलदार असन्तुष्ट दिखे।जांच के दौरान ठेकेदार द्वारा शिकायतकर्ता को बार बार देख लेने की धमकी भी दिया जाता रहा।इस दौरान उपनिरीक्षक मय फोर्स कालीशंकर तिवारी ने ठेकेदार को चेतवानी भी दिया।लोगो मे इस बात की चर्चा रही कि  किसकी शह पर उच्चाधिकारियों के निर्देश के बाद भी ठेकेदार द्वारा जल्दबाजी में कार्य कराया जा रहा था।जांच के दौरान उपनिरीक्षक कालीशंकर तिवारी एवं फोर्स,राजेश तुरहा,राहुल सिंह,प्रभाकांत मिश्र,अत्रि मिश्रा, मनीष मिश्र,प्रतुल ओझा,मनोज चौरसिया,मिठू पाण्डेय, रामाकांत मिश्रा सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।
इस बाबत तहसीलदार गुलाबचन्द्रा ने बताया कि प्रथम दृष्टया गुणवत्ता संदिग्ध लग रही हैं। जाँच के लिये  सीमेन्ट, ईट ,बनाया सीमेंट के मसाले के नमूने लिये गए है।और स्टीमेट सम्बन्धित ठेकेदार से मांगे गए हैं।जांचोपरांत जो भी इसमें दोषी पाया गया तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने की कार्यवाही की जाएगी।


यह है मामला

मंगलवार को बाँसडीह नगर पंचायत के सभासदों  एवं स्थानीय लोगो ने अधिशासी अधिकारी एवं सम्बंधित ठेकेदार पर वित्तिय अनियमितता का आरोप लगाते हुये मंगलवार को उपजिलाधिकारी बाँसडीह दुष्यंत मौर्य को पत्रक सौपा तथा तत्काल निर्माण कार्य रोके जाने की मांग की। सभासदों की मांग पर उपजिलाधिकारी ने तत्काल तहसीलदार बाँसडीह को मौके पर जाने का निर्देश दिया।
सभासदो को आरोप है कि शौचालय निर्माण कार्य मे,सफेद बालू,मीठा ईंट एवं पुराने जर्जर दीवाल को नया दिखाकर निर्माण कार्य किया जा रहा है एवं शासन के धन का बन्दरबांट किया जा रहा है।इसकी सूचना लिखित रूप से साक्ष्य के साथ शिकायती पत्र सभासद विजय कुमार गुप्ता ने 18 मार्च20 को अधिशाषी अधिकारी बाँसडीह को दिया गया था।सभासदो ने आरोप लगाया कि दो माह पूर्व शिकायत के बाद भी अब तक सम्बन्धित ठेकेदार पर कार्यवाही नही की गयी बल्कि उसको पुनः निर्माण की इजाजत दे दी गयी है।



रविशंकर पांडेय

No comments