Breaking News


यूपी के इन जिलों में तेज आंधी और भारी बारिश के आसार, IMD ने जारी किया अलर्ट


रसड़ा (बलिया) :उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी करते हुए बताया कि अगले तीन घंटों में उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम के खराब होने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, बदायूं, संभल, अलीगढ़, बुलंदशहर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, हापुड़, अमरोहा, मेरठ, जीबी नगर, मथुरा, हाथरस, रायबरेली, लखनऊ और इसके आसपास के इलाकों में तेज आंधी आ सकती है और बिजली चमकने के साथ भारी बारिश हो सकती है.

मानसून के दस्तक देने के बाद दिल्ली समेत एनसीआर क्षेत्र में बारिश होने से लोगों को उमस व तापमान में गिरावट के चलते गर्मी से राहत मिलेगी।
कुछ घंटों में खत्म हो जाएगा इंतजार
मौसम वैज्ञानिकों के साथ पिछले कई दिनों से किसान व आम जनता मानसून का इंतजार कर रहे थे। कुछ ही घंटों बाद यह इंतजार खत्म होने को है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि  मानसून दिल्ली समेत पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दस्तक देगा और पूरे क्षेत्र को कवर करने के बाद उत्तराखंड की ओर बढ़ जाएगा। मानसून की बारिश से पहले भी मौसम वैज्ञानिक बारिश की संभावना जता चुके हैं। दो दिन पहले हुई बारिश से मौसम में बदलाव देखने को मिला है। तापमान में गिरावट आने के साथ-साथ उमस भरी गर्मी से भी छुटकारा मिला है।  सुबह से ही आसमान में धूप के साथ बादल छाए रहे और हवा में ठंडक बनी रहने से लोगों को गर्मी का कम एहसास हुआ।

बारिश का सिलसिला  25 जून को भी रहेगा जारी
वहीं, मौसम निदेशक जे.पी.गुप्त का कहना है कि राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में मानसून से पहले की बारिश का सिलसिला शुरू हो चुका है। विभाग ने  24 जून को पूरे प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी और कहीं-कहीं बहुत भारी होने की चेतावनी भी जारी की है। 

बारिश का सिलसिला गुरुवार 24 व शुक्रवार 25 जून को भी जारी रहेगा। बता दें कि सोमवार की शाम से मंगलवार की सुबह के दरम्यान प्रदेश में सबसे अधिक 12 सेंटीमीटर बारिश बरेली जिले के बहेड़ी इलाके में दर्ज की गई। इसक अलावा बरेली के ही नवाबगंज इलाके में 7 से.मी., पीलीभीत के पूरनपुर, बस्ती के हरैय्या, अम्बेडकरनगर के अकबरपुर, बीकापुर में 6-6, मिर्जापुर, गोण्डा और बांदा में बारिश होने की संभावना।

रिपोर्ट पिन्टू सिंह



No comments