Breaking News

> > >

घाघरा के जलस्तर में वृद्धि से टीएस बंधा के तटवर्ती गांवों में दहशत



रेवती (बलिया ) : घाघरा के जलस्तर में वृद्धि होने से टीएस बंधा के तटवर्ती दर्जनों ग्राम सभाओं की ग्रामीण जनता बंधा के आसन्न खतरे को लेकर दहशत में है । 

दतहां में प्रधानमंत्री सड़क के सामने बने 68 कि मी स्पर से पूरब नदी की बंधे से दूरी मात्र 50 मीटर शेष रह गई है । अभी तक निरोधात्मक कार्य नहीं शुरू हो पाया है । 69 ॰ 300 कि मी से 70॰200 कि मी के बीच डेन्डर जोन में नदी ने पहले से बंधा पकड़ रखा है । 70॰200 कि मी पर बने स्पर पर नदी के बैंक रोलिंग से स्पर के लिए आसन्न खतरा उत्पन्न हो गया है । यहां पर स्पर 100 मीटर की लंबाई में आधा डेमेज हो चुका है । इस वर्ष  निरोधात्मक कार्य के नाम पर दतहां में प्रधानमंत्री सड़क के 68 कि मी स्पर के अगल बगल बोल्डर से स्पर को पाटा गया है । दतहां से तिलापुर तक केवल उत्तर साईड से नरकट कटवाने के अलावे कोई कार्य नहीं हो पाया हैं । 

तटवर्ती भोपालपुर ग्रामवासी रमाशंकर यादव का कहना हैं कि दतहां से आगे डेन्जर जोन तिलापुर तक कही निरोधात्मक कार्य नही हुआ है। और न सिंचाई विभाग के अधिकारी इसकी खोज खबर ले रहे हैं । एस डी ओ सीचाई का मोबाईल हमेशा स्वीच आफ रहता है । दतहां निवासी गंगासागर का कहना है की नदी के दबाव बढ़ने पर फ्लड फाइटिंग के लिए लगभग सौ बोरी मिट्टी भरी बोरी का स्टाक रखा गया है । इतने में बंधा की सुरक्षा संभव नहीं है । प्रधान प्रतिनिधि नुरपुर रखहा शंकर यादव का कहना हैं कि वर्ष 2017 के बाद से बंधा के  मरम्मत के लिए कोई प्रोजेक्ट नहीं बना और न कोई कार्य हुआ है। 

नदी के बढ़ाव से पूर्व डेन्जर जोन तिलापुर में जनरेटर व लाईट की ब्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाती है जो अभी तक नहीं हो पाया है। तटवर्ती ग्रामीण रतजगा कर बंधे की स्वयं सुरक्षा करते है । तिलापुर के प्रधान प्रतिनिधि भरत यादव ने बताया कि गत 19 जुन को जिलाधिकारी हरि प्रताप शाही का बंधा पर दौरा हुआ तो उन्हें  सीचाई विभाग के अधिकारी दतहां से से ही पश्चिम चांदपुर ले कर चले गये । इधर डेन्जर जोन में कोई प्रशासनिक अमला तथा जन प्रतिनिधि झांकने तक नहीं आये । नदी का सर्वाधिक दबाव यहीं बनने से बंधा के लिए आसन्न खतरा की संभावना बनी रहती है। इस समय सीचाई विभाग का सारा जोर गंगा  के तटवर्ती गंगापुर , दुबेछपरा पर लगा हुआ है । 


*बोले विधायक बंधे की होगी सुरक्षा*

इस संबंध में बैरिया विधायक सुरेद्र सिंह ने बताया कि डेन्जर जोन तिलापुर में जहां नदी का बैक रोलिंग से स्पर पर दबाव बना है। उसके निरोधात्मक कार्य व जहां आवश्यक हो बंधे की सुरक्षा हेतू ऐतिहातन उपाय करने हेतू  सीचाई विभाग के अधिशाशी अभियंता से कहां हूँ । जल्द ही टीएस बंधा का दौरा कर स्थलीय निरीक्षण के पश्चात जिला अधिकारी से बंधा की सुरक्षा को लेकर वार्ता करूगां।

रिपोर्ट पुनीत केशरी

No comments