Breaking News

अब बिना ओटीपी के ATM से नहीं निकालेगा कैश






नई दिल्ली। अगर आपका बैंक अकाउंट देश के सबसे बड़े बैंक में है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने एटीएम से लेन देन के तरीके में बदलाव किया है। एसबीआई ने एटीएम से कैश निकाली के लिए जरूरी बदलाव किए हैं, ताकि धोखाधड़ी से खाताधारकों से बचा जा सके। एसबीआई द्वारा इस अवधि के दौरान 44,612.93 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी से जुड़े 6,964 मामले सूचित किए गए। ऐसे में एसबीआई ने बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए और खाताधारकों की जमापूंजी को अधिक सुरक्षित करने के लिए एटीएम से कैश निकालने के नियमों में बदलाव किया है ।
एसबीआई ने अपने ग्राहकों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। एसबीआई अपने खाताधारकों को ओटीपी आधारित कैश निकासी की सुविधा देता है। SBI ने एटीएम से पैसे निकालने के नियम में बदलाव किया है। बैंक द्वारा बदले गए नए नियम के मुताबिक अब ग्राहकों को SBI के एटीएम से पैसे निकालने के लिए OTP की जरूरत होगीआप बिना ओटीपी के एटीएम से कैश नही निकाल पाएंगे।


 क्या है नई सुविधा

बैंक ने खाताधारकों के लिए नई सुविधा की शुरुआत की है, जिसके तहत अब बिना ओटीपी के आप अपने बैंक खाते से एटीएम के जरिए कैश नहीं निकाल पाएंगे। बैंक की इस सुविधा के तहत खाताधारकों को रात के 8 बजे से लेकर सुबह के 8 बजे तक SBI के एटीएम से कैश निकालने के लिए ओटीपी की जरूरत होगी। बैंक ने सिक्योरिटी को लेकर यह सुविधा 1 जनवरी 2020 से शुरू की थी। बैंक ने एक बार फिर से ट्वीट कर खाताधारकों को इस सुविधा के बारे में जानकारी दी है। बैंक द्वारा Tweet कर दी गई जानकारी के मुताबिक 10 हजार से अधिक कैश अगर आप एटीएम से निकालते हैं तो आपको ओटीपी की जरूरत होगी।

 सिर्फ SBI के एटीएम में मिलेगी सुविधा

सिर्फ SBI के एटीएम में मिलेगी सुविधा

बैंक की ये सुविधा खाताधारकों को सिर्फ SBI के एटीएम में मिलेगी। अगर आप बाकी किसी दूसरे एटीएम से कैश निकालते हैं तो पहले की तरह आराम से निकाल सकते हैं। आपको किसी ओटीपी की जरूरत नहीं होगी। दरअसल ये फीचर नेशनल फाइनेंशियल स्विच यानी एनएफएस में डेवलपम नहीं किया गया है। ऐसे में ये सुविधा सिर्फ SBI के एटीएम पर मिलती है। इस सुविधा में खाताधारकों को एटीएम से पैसे निकालने के लिए पिन नंबर के साथ ओटीपी भी एंटर करना होगा। यह OTP खाताधारकों के बैंक में रजिस्टर्ड कराए गए मोबाइल नंबर पर आता है।

No comments