Breaking News

आधार कार्ड बनाने में दुर्व्यवस्थाओ का नहीं हो रहा समाधान,दलालों के चंगुल में आधारकार्ड


रसड़ा (बलिया) सरकार एक तरफ लोगों को हर सुविधाएं आनलाइन कर सुविधा जनक बनाने की लगातार प्रयास कर रही है किंतु आधार कार्ड बनाने की प्रकिया को इस कदर पेचिदा कर दिया है कि लोगों को आधार कार्ड बनाने के लिए एक तरफ जहां हफ्ते भर दौड़ना पड़ रहा है वहीं इसे बनाने में लोगों को दलालों के चंगुल में फंसकर 100 से लेकर 500 रूपये तक चुकाना भी पड़ रहा है। रसड़ा  में आधार कार्ड प्रधान डाक घर व स्टेट बैंक  में बनाने का दायित्व सौंपा गया है। सबसे दयनीय स्थिति प्रधानडाक घर रसड़ा व चिलकहर की है जहां लोगों को समय से आधार कार्ड का फार्म तक नहीं मिल पा रहे हैं और लोगों के बैठने व खड़ा होने तक की भी कोई व्यवस्था नहीं होने से लोग घंटों किसी तरह बारिश में ही खड़े रहने को विवश हो रहे हैं। साथ ही यहां डाक घर के सामने बारिश की वजह से हमेशा ही कीचड़ हो जाने से लोगों को और भी परेशानियां उठानी पड़ती हैं। इन आधार कार्ड बनाने के केंद्रों पर हो रही दुश्वारियों के समाधान न होने से आये दिन लोगों द्वारा हंगामा भी किया जाता है किंतु इन समस्याआें का कोई स्थायी समाधान न निकाले जाने से जहां लोगों को समय व धन दोनों की बर्बादी उठानी पड़ रही है वहीं समय से आधार कार्ड भी नहीं बन पा रहे हैं। समय रहते आधार कार्ड बनाने की प्रकिया को आसान नहीं बनाया गया तो लोग जहा विभिन्न योजनाआे के लाभ से वंचित होते रहेंगे वहीं उनका आक्रोश भी बढ़ता चला जायेगा। इस संबंध में अखण्ड भारत न्यूज़ संवाददाता ने रंगीला राम हेड पोस्ट मास्टर को ध्यान आकृष्ट कराया और उनका पक्ष जानना चाहा तो उन्होंने बताया कि रसड़ा पोस्ट आफिस पर एक दिन में 25 लोगों का ही बनाना है ।
नया आधार कार्ड का पैसा नहीं लगता है नाम ससोधन या कुछ और करना है तो 50से 100 रुपए सरकारी खाते में जमा होता है । चूंकि ज्यादातर भीड़ होने के कारण दलालों के माध्यम से आ जा रहें हैं और तत्काल बनाने के गुहार में  दलालों द्रारा कुछ पैसा लिया जा रहा है।
भविष्य में दलालों को पकड़ थाना को सौंपा जायेगा।
बैठने की व्यवस्था पर बोले कि यह व्यवस्था मकान मालिक व सरकार का है जो उन दिनों में कम पैसे किराया में लिया गया था अब पैसा बढ़ाने के चक्कर में सबकुछ हो रहा है। पिछले दिनों मकान मालिक ने हम लोगों का पानी ही बंद कर दिए फिर उच्चधिकारियो को लिखा पढ़ी के बाद पुनः पानी चालु हुआ।
  सजपा जिलाध्यक्ष बलंवत सिंह ने चेतावनी दी है कि यदि आधार कार्ड बनाने में लोगों को सहूलियतें नहीं प्रदान की गई तो समाज आंदोलन को बिवश होगा।



पिन्टू सिंह

No comments