Breaking News

02 अक्टूबर का राशिफल और पंचाग: आज इन राशिवालों को होगा धनलाभ



🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩
⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️
🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱
📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢
☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️
👁️ दिनाँक 02/10/2020 👁️
🚩 शुक्रवार, प्रतिपदा तिथि, शुक्ल पक्ष, अधिक अाश्विन मास 🚩
🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️
     🌷   गीता का श्लोक.  🌷
श्लोक 👉 यया स्वप्नं भयं शोकं विषादं मदमेव च। न विमुञ्चति दुर्मेधा धृतिः सा  पार्थ तामसी॥ 
(गी०/18/35) 
अर्थ 👉 हे पार्थ! दुष्ट बुद्धिवाला मनुष्य जिस धृतिके द्वारा निद्रा, भय, चिन्ता, दुःख और घमण्ड को भी नहीं छोड़ता अर्थात् धारण किये रहता है, वह धृति तामसी है॥ 


☸️ तिथि ---------- प्रतिपदा 28:58 तक  तत्पश्चात द्वितीया
☸️  पक्ष ----------शुक्ल पक्ष 
☸️ नक्षत्र -------- रेवती अहोरात्र
☸️ योग ------ ध्रुव 21:11
☸️करण ------- बालव 15:46
☸️करण ------- कौलव 28:58 
☸️ वार ----------- शुक्रवार
☸️मास -------अधिक अाश्विन मास 
☸️चन्द्र राशि ------ मीन  
☸️सूर्य राशि -----कन्या
☸️ऋतु  ------------- शरद
☸️आयन --------- दक्षिणायन उत्तर गोल
☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 
☸️विक्रम संवत  --------2077
☸️शाके --------1942
☸️कलियुगाब्द -------5122

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:59
🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:51
☸️दिनमान ----------- 11:52
☸️रात्रिमान ---------- 12:08
☸️चन्द्रास्त 🌚------- 06:08
☸️चन्द्रोदय 🌙------ 18:25
   
        🌷🌷लग्न कन्या 🌷🌷
ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 
सूर्य --कन्या - 15:07°--हस्त 
चन्द्र -- मीन --16:27°-- रेवती
मंगल ---मेष --00:38°--अश्विनी 
बुध --तुला ---10:47°-- स्वाती
गुरु --धनु ---23:50°--पू0षाढा
शुक्र ---सिंह ---05:51°-- मघा 
शनि --मकर ---01:12°--उ0षाढा
राहु --वृष --28:45°--मृगशिरा 
केतु ---वृश्चिक---- 28:45°-- ज्येष्ठा
✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️
राहुकाल ⚫10:26 से 11:55 तक अशुभकारक 
यमकाल 14:53 से 16:22 तक अशुभकारक 
गुलिक काल 07:28 से 08:57 तक शुभकारक 
अभिजित मुहूर्त 11:31 से 12:19 तक शुभकारक
♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️
15+01+6+1= 23 भागे 4 शेष 03 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅
🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱
16+16 +5= 37 भागे 7 शेष 02 गौरिसन्निधौ, ,= शुभकारक, ✅✅
✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️
  शुक्रवार को पश्चिम दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो घी अथवा काजू खाकर यात्रा कर सकते हैं शुक्रवार को पूर्व दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन उषाकाल  में यात्रा नही करनी चाहिए | 
✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️

शुक्रवार को दाढी ,बाल व नाखून कटवाने चाहिए , क्योंकि ऐसा करने से लाभ, यश,व सम्मान की प्राप्ति होती है
 आज प्रतिपदा तिथि है, और प्रतिपदा तिथि में कूष्माण्ड ( कद्दू 🎃 ) का सेवन करना वर्जित है, ऐसा करने से धन का नाश होता है! 
      ✡️ आश्विन मास में चातुर्मास्य व्रती को दूध  🥛 पीना वर्जित है ✡

✡️ सौर आश्विन मासारम्भ ✡️

🌸🌼🍃 सिद्धि योग 05:59 से 28:57 तक 🍃🌼🌸

  🌼🍀 गण्ड मूल प्रारंभ 05:59 से 🍀🌼

  ☘️🍁 पंचक अहोरात्र🍁☘

🌿🍂मलमास प्रारंभ 🍂🌿
        अधिक मास मलमास ( पुरूषोत्तम) कहा गया है इस मास में भगवान विष्णु जी की पूजा, पुराणों का अध्ययन, श्री रामचरितमानस का दैनिक पाठ, श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ, व नैमित्तिकपार्थिवार्चन ( शिव जी की आराधना, करनी चाहिए, सूर्योदय से सूर्यास्त के मध्य में भोजन ग्रहण करें, दान-पुण्य करें, हवन आदि कर्म करें इससे विषेश फल प्राप्त होता है,पुरुषोत्तम मास में 33पुआ दान करने का भी बहुत बडा महत्व है ऐसा करने से  अक्षय फल प्राप्ति होती है 

  🕉️☘️🙏🏻 राशि फल 🙏🏻☘️🕉

मेष राशि >>  आपका विनम्र स्वभाव सराहा जाएगा। कई लोग आपकी ख़ासी तारीफ़ कर सकते हैं। जो लोग शादीशुदा हैं उन्हें आज अपने बच्चों की पढ़ाई पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। घर में कुछ बदलाव आपको काफ़ी भावुक बना सकते हैं, लेकिन आप अपनी भावनाएँ उनके सामने ज़ाहिर करने में क़ामयाब रहेंगे जो आपके लिए ख़ास हैं। आपके प्रिय की ख़राब तबियत के चलते आपको परेशान होना पड़ सकता है। जब आपसे राय पूछी जाए तो संकोच न करें- क्योंकि इसके लिए आपकी काफ़ी तारीफ़ होगी। 

वृष राशि >> असहजता आपकी मानसिक शांति में बाधा पैदा कर सकती है, लेकिन कोई दोस्त आपकी परेशानियों के समाधान में काफ़ी मददगार साबित होगा। तनाव से बचने के लिए मधुर संगीत का सहारा लें। आर्थिक तौर पर सिर्फ़ और सिर्फ़ एक स्रोत से ही लाभ मिलेगा। जिन लोगों से आपकी मुलाक़ात कभी-कभी ही होती है, उनसे बातचीत और संपर्क करने के लिए अच्छा दिन है। व्यक्तिगत मार्गदर्शन आपके रिश्ते में सुधार लाएगा। नए ग्राहकों से बात करने के लिए बेहतरीन दिन है। 

मिथुन राशि >> आज का दिन ऐसे काम करने के लिए बेहतरीन है, जिन्हें करके आप ख़ुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। आपके पिता की कोई सलाह आज कार्यक्षेत्र में आपको धन लाभ करा सकती है. विदेश में रह रहे किसी रिश्तेदार से मिला तोहफ़ा आपके लिए ख़ुशी लेकर आएगा। दूसरे आपसे काफ़ी ज़्यादा समय की मांग कर सकते हैं। उनसे किसी भी तरह का वादा करने से पहले यह देख लें कि आपका काम उससे प्रभावित न हो और साथ ही वे आपकी उदारता और सुहृदयता का ग़लत फ़ायदा न उठाएँ। 

कर्क राशि>> रचनात्मक काम आपको सुक़ून देगा। जो लोग अब तक पैसे को बिना वजह ही उड़ा रहे थे आज उन्हें अपने आप पर काबू रखना चाहिए और धन की बचत करनी चाहिए। दोस्तों के साथ कुछ करते वक़्त अपने हितों को अनदेखा न करें - हो सकता है कि वे आपकी ज़रूरतों को ज़्यादा गंभीरता से न लें। आपके ज़हन में काम का दबाव होने के बावजूद आपका प्रिय आपके लिए ख़ुशी के पलों को लाएगा। नयी परियोजनाओं और ख़र्चों को टाल दें। कर्म-काण्ड/हवन/पूजा-पाठ आदि का आयोजन घर मे होगा। 

सिंह राशि >> मज़बूती और निडरता का गुण आपकी मानसिक क्षमताओं में इज़ाफ़ा करेगा। किसी भी तरह के हालात को क़ाबू में रखने के लिए इस रफ़्तार को बरक़रार रखिए। आपके पिता की कोई सलाह आज कार्यक्षेत्र में आपको धन लाभ करा सकती है. आपको अपनी एक-सी दिनचर्या से थोड़ी छुट्टी लेकर आज दोस्तों के साथ सैर-सपाटा करने की ज़रूरत है। आपको पहली नज़र में किसी से प्यार हो सकता है। दलालों और व्यावसायियों के लिए अच्छा दिन हैं, क्योंकि उन्हें मांग में इज़ाफ़े से फ़ायदा होगा। 

कन्या राशि >>   शारीरिक लाभ के लिए, विशेषकर मानसिक तौर पर मज़बूती हासिल करने के लिए ध्यान और योग का आश्रय लें। ऐसा लगता है आप जानते हैं कि लोग आपसे क्या चाहते हैं- लेकिन आज अपने ख़र्चों को बहुत ज़्यादा बढ़ाने से बचें। घर वालों के साथ मिलकर कुछ अलग और रोमांचक किया जाना चाहिए। , अगर आप दोस्तों के साथ शाम को बाहर घूमने जाते हैं तो। आज आपके बॉस का बढ़िया मिज़ाज पूरे कार्यालय के माहौल को अच्छा बना देगा। खाली समय का सदुपयोग होना चाहिए लेकिन आप आज आप इस समय का दुरुपयोग करेंगे और इस वजह से आपका मूड भी खराब होगा।

तुला राशि >> तरोताज़ा होने के लिए अच्छी तरह से आराम करें। होशियारी से निवेश करें। कोई चिट्ठी या ई-मेल पूरे परिवार के लिए अच्छी ख़बर लाएगी। आपको अपने प्रिय के साथ समय बिताने की ज़रूरत है, ताकि आप दोनों एक-दूसरे को अच्छी तरह से जान व समझ सकें। दूसरों को ऐसा काम करने के लिए बाध्य न करें, जो आप स्वयं न करना चाहें। आज के दिन आपके कुछ दोस्त आपके घर में आ सकते हैं और उनके साथ आप समय बिता सकते हैं हालांकि इस दौरान शराब, सिगरेट जैसे पदार्थों का सेवन करना आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा। 

वृश्चिक राशि >> सेहत की तरफ़ ज़रा ज़्यादा ग़ौर करने की ज़रूरत है। चंद्र की स्थिति की वजह से आज आपका धन बेवजह की चीजों पर खर्च हो सकता है। अगर आपको धन संचय करके रखना है तो अपने जीवनसाथी या माता पिता से इस बारे में बात करें। अपनी नई परियोजनाओं के लिए अपने माता-पिता को विश्वास में लेने का सही समय है। थोड़ी कोशिश और करें। आज भाग्य आपका साथ ज़रूर देगा, क्योंकि यह आपका दिन है। मशहूर लोगों से मेलजोल आपको नई योजनाएँ और आइडिया सुझाएगा। वह काम जो आज आप दूसरों के लिए स्वेच्छा से करेंगे, न सिर्फ़ औरों के लिए मददगार साबित होगा बल्कि आपके दिल में ख़ुद की छवि भी सकारात्मक होगी। 

धनु राशि >> आज आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और प्रगति निश्चित है। विदेशों में पड़ी आपकी जमीन आज अच्छे दामों में बिक सकती है जिससे आपको मुनाफा होगा। पढ़ाई की क़ीमत पर घर से ज़्यादा देर तक बाहर रहना आपको माता-पिता के ग़ुस्से का शिकार बना सकता है। करिअर के लिए योजना बनाना उतना ही आवश्यक है, जितना कि खेलना-कूदना। इसलिए माता-पिता को ख़ुश करने के लिए दोनों में संतुलन बनाना ज़रूरी है। मुहब्बत की टीस आज रात आपको सोने नहीं देगी। जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें दिमाग़ शांत रखने की ज़रूरत है। परीक्षा की घबराहट को हावी न होने दें। आपका प्रयास सकारात्मक परिणाम ज़रूर देगा। किसी पार्क में घूमते समय आज आपकी मुलाकात किसी ऐसे शख्स से हो सकती है जिससे अतीत में आपके मतभेद थे। 

मकर राशि >> दोस्तों के साथ शाम अच्छी रहेगी लेकिन ज़्यादा खाने से बचें क्योंकि यह आपकी अगली सुबह ख़राब कर सकती है। कार्यक्षेत्र में या करोबार में आपकी कोई लापरवाही आज आपको आर्थिक नुक्सान करा सकती है। शाम के समय अपने जीवनसाथी के साथ बाहर खाना या फ़िल्म देखना आपको सुकून देगा और ख़ुशमिज़ाज बनाए रखेगा। प्यार के नज़रिए से यह दिन बेहद ख़ास रहेगा। लगता है कि आपके विरष्ठ आज देवदूतों जैसा व्यवहार करने वाले हैं। आज आपको ढेरों दिलचस्प निमंत्रण मिलेंगे- साथ ही आपको एक आकस्मिक उपहार भी मिल सकता है। 

कुम्भ राशि >> मानसिक शान्ति के लिए किसी दान-पुण्य के काम में सहभागिता करें। आज आपके भाई-बहन आपसे आर्थिक मदद मांग सकते हैं और उनकी मदद करके आप खुद आर्थिक दबाव में आ सकते हैं। हालांकि स्थिति जल्द ही सुधर जाएगी। आपकी उपलब्धी परिवार के सदस्यों को उत्साह से भर देगी और आप अपनी क़ामयाबी की फ़ेहरिस्त में एक नया मोती जड़ेंगे। दूसरों के सामने आदर्श स्थापित करने के लिए ख़ुद को बेहतर बनाने की कोशिश जारी रखें। ख़ुशी के लिए नए संबंध की प्रतीक्षा करें। नए ग्राहकों से बात करने के लिए बेहतरीन दिन है। आपको अपने घर के छोटे सदस्यों के साथ वक्त बिताना सीखना चाहिए। 

मीन राशि >> दोस्त आपका परिचय किसी ख़ास इंसान से कराएंगे, जो आपकी सोच पर गहरा प्रभाव डालेगा। जीवनसाथी से पैसों से जुड़े किसी मुद्दे को लेकर आज बहस होने की आशंका है। आज आपकी फिजुलखर्ची पर आपका साथी आपको लेक्चर दे सकता है। आपको कोई अच्छी ख़बर मिल सकती है, जो न केवल आपको बल्कि आपके परिवार को भी रोमांचित कर देगी। आपको अपने रोमांच को नियंत्रित रखने की ज़रूरत है। आज हो सकता है कि पहली नज़र में ही आपको कोई पसंद कर ले। खुदरा और थोक व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है।


✴️☘️विशेष आग्रह☘️✴️
  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी व मित्रों को शंखनाद करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा!! 

  ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️
  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️
  पंडित महेश मिश्र नैमष 
      कर्मकाण्ड मार्तण्ड
   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड
                 लखनऊ
☎️  संपर्क सूत्र 
                  ---  9616515189
               ---  9451784289

No comments