Breaking News

18 अक्टूबर का पंचांग और राशिफल: जाने आज किसे मिलेगा सितारों का साथ और बदलेगी तकदीर

 



☸️ अथ पंचांग ☸️

 दिनाँक 18/10/2020 

🚩 रविवार, द्वितीया तिथि, शुक्ल पक्ष, शुद्ध अाश्विन मास

☸️ तिथि -------- द्वितीया 17:30 तक तत्पश्चात तृतीया 

☸️ पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष 

☸️ नक्षत्र -------- स्वाति 08:52 तक तत्पश्चात विशाखा

☸️ योग ------ प्रीति 17:12 तक

☸️करण ------- बालव 07:18 तक 

☸️करण ------- कौलव 17:30 तक 

☸️ वार ----------- रविवार

☸️मास ------- शुद्ध अाश्विन मास 

☸️चन्द्र राशि ------ तुला

☸️सूर्य राशि ----- तुला

☸️ऋतु ------------- शरद

☸️आयन --------- दक्षिणायन उत्तर गोल

☸️ संवत्सर ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:07

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:34

☸️दिनमान ----------- 11:27

☸️रात्रिमान ---------- 12:33

☸️चन्द्रास्त 🌚------ 18:57

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 07:30 

        🌷🌷लग्न कन्या 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- तुला- 00:56°-- चित्रा

चन्द्र -- तुला --17:53°-- स्वाती

मंगल --- मीन --25:41°-- रेवती

बुध --तुला ---16:29°-- स्वाती

गुरु --धनु ---25:10°--पू0षाढा

शुक्र ---सिंह ---23:44°-- पू० फाल्गुनी

शनि --मकर ---01:29°--उ0षाढा

राहु --वृष --27:17°--मृगशिरा 

केतु ---वृश्चिक---- 27:17°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫16:08 से 17:34 तक अशुभकारक 

यमकाल 11:51 से 13:17 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 14:43 से 16:08 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:28 से 12:14 तक शुभकारक

♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

02+1+1= 4 भागे 4 शेष 00 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान 🔱🔱

02+02+5= 09 भागे 7 शेष 02 गौरिसन्निधि,,= शुभकारक , ✅✅

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 रविवार को पश्चिम दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो ताम्बूल अथवा चिरौंजी खाकर यात्रा कर सकते हैं रविवार को पूर्व दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए | 

✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️  

रविवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए , क्योंकि ये सूर्य देव का दिन है, ऐसा करने से धन, बुद्धि और धर्म की हानि होती है,,,, 

          🌲🌼रविवार को तुलसी के पौधे को जल देना स्पर्श करना, व उतारना (तोड़ना) वर्जित है, रविवार के दिन मसूर की दाल, अदरक, लाल रंग का साग नहीं खाना चाहिए,, 🌲🌼

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है


🌿 आज द्वितीया तिथि है और द्वितीया तिथि में बृहती ( छोटा बैंगन, कटहरी) का सेवन वर्जित है,क्योंकि ऐसा करने से भक्ति का नाश होता है,,🌿


✡️ आश्विन मास में चातुर्मास्य व्रती को दूध  पीना वर्जित है 

✡️ सौर शुद्ध आश्विन मास ✡


👉🙏🏻☘️विषेश जानकारी☘️🙏🏻👈

आज शरदीय नवरात्रि की द्वितीया तिथि अर्थात दूसरा दिन है.आज के दिन माँ ब्रह्मचारिणी की पूजा गुड़हल और कमल के फूलों से करनी चाहिए, आज माता को चीनी, मिश्री तथा पंचामृत का भोग अवश्य लगाएं.

        🙏🏻 माँ बृह्मचारिणि के पूजन से मनुष्य में तप, वैराग्य, सदाचार, तथा संयम की वृद्धि होती है। 🙏🏻

          आज के दिन माँ ब्रह्मचारिणी के इस मंत्र का जप करने से विषेश कृपा प्राप्त होगी :--

     [ दधना कर पद्याभ्यांक्षमाला कमण्डलम देवी प्रसीदमयी ब्रह्मचारिण्यनुत्तमा ॥ ]           

🙏🏻जो जातक इस मंत्र को पढ़ने में असमर्थ है वो माता के इस बीज मंत्र का जप करें 👉 ॐ ह्रीं श्री अम्बिकायै नम: 👈  

             आज के दिन जातक को सफेद वस्त्र धारण करके माँ की अराधना करनी चाहिए

      

🙏🏻🌼नवरात्रि के दिनों में अपनी राशि अनुसार करें माँ के इन 👇👇 मंत्रों का जप करें🙏🏻🌼

🍀मेष > ॐ ह्रीं उमा देव्यै नमः 

🍀वृष> ॐ क्रां क्रीं क्रूं कालिका देव्यै नमः 

🍀मिथुन> ॐ दुं दुर्गायै नमः

🍀कर्क > ॐ ललिता देव्यै नमः 

🍀सिंह > ॐ ऐं महासरस्वती देव्यै नमः

🍀कन्या > ॐ शूल धारिणी देव्यै नमः

🍀तुला > ॐ ह्रीं महालक्ष्म्यै नमः

🍀वृश्चिक > ॐ शक्तिरूपायै नमः / ॐ क्लीं कामाख्यै नमः

🍀धनु > ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे 

🍀मकर > ॐ पां पार्वती देव्यै नमः

🍀कुम्भ > ॐ पां पार्वती देव्यै नमः/ॐ ऐं सरस्वत्यै नमः

🍀मीन > ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं दुर्गा देव्यै नमः


🕉️☘️🙏🏻राशि फल 🙏🏻☘️🕉️

मेष राशि>>आज आपका आत्मविश्वास और ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा। आज यदि आप अपने दोस्तों के साथ कहीं घूमने जा रहे हैं तो पैसा सोच समझकर खर्च करें। धन हानि हो सकती है। व्यक्तिगत मामलों को सुलझाते समय उदारता दिखाएँ, लेकिन अपनी ज़ुबान पर क़ाबू रखें ताकि उन्हें चोट न पहुँचे जो आपसे प्यार करते हैं और आपकी परवाह करते हैं। बहुत ख़ूबसूरत और प्यारे इंसान से मिलने की प्रबल संभावना है। मुश्किल मामलों से बचने के लिए आपको अपने संपर्क उपयोग करने की ज़रूरत है। आज अपने प्रेमी के साथ वक्त बिता पाएंगे और उनके सामने अपने जज्बातों को रख पाएंगे। आज आप अपने जीवनसाथी के साथ कुछ बेहतरीन पल गुज़ार सकेंगे।


वृष राशि>> सेहत बढ़िया रहेगी। जो लोग लघु उद्योग करते हैं उन्हें आज के दिन अपने किसी करीबी की कोई सलाह मिल सकती है जिससे उन्हें आर्थिक लाभ होने की संभावना है। पारिवारिक सदस्य या जीवन-साथी तनाव की वजह बन सकते है, आपके आत्मविश्वास में वृद्धि हो रहा है और तरक़्की साफ़ नज़र आ रही है। खाली समय का पुरा आनंद उठाने के लिए आपको लोगों से दूर होकर अपने पसंदीदा काम करने चाहिए। 


मिथुन राशि>> सेहत पर ग़ौर करने की ज़रूरत है। आपका धन आपके काम तभी आता है जब आप फिजूलखर्ची करने से खुद को रोकते हैं आज ये बात आपको अच्छी तरह से समझ में आ सकती है। कोई आपको नुक़सान पहुँचाने की कोशिश कर सकता है। कई मज़बूत ताक़तें आपके ख़िलाफ़ काम कर रही हैं। आपको ऐसे क़दम उठाने से बचना चाहिए, जिसके चलते उनका और आपका आमना-सामना हो। अगर आप हिसाब बराबर करना चाहें, तो ऐसा सलीके से ही किया जाना चाहिए। आपकी ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा- 


कर्क राशि>> शारीरिक व्यायाम और वज़न घटाने की कोशिशें आपके रूप-रंग को निखारने में फ़ायदेमंद साबित होंगी। आज आप अपने घर केे सदस्यों को कहीं घुमाने ले जा सकते हैं और आपका काफी धन खर्च हो सकता है। जीवनसाथी के साथ ख़रीदारी मज़ेदार रहेगी। इससे आप दोनों के बीच की समझ में भी इज़ाफ़ा होगा। लोग आपको अपने बढ़िया काम के लिए कार्यक्षेत्र में पहचानेंगे। अगर आप यात्रा कर रहें है तो सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ रखना न भूलें। वैवाहिक जीवन में कठिन दौर से गुज़रने के बाद आपको अब कुछ राहत का एहसास होगा।


सिंह राशि>> दूसरों की आलोचना करने की आपकी आदत के कारण आपको भी आलोचना का शिकार होना पड़ सकता है। अपना ‘सेंस ऑफ़ ह्यूमर’ दुरुस्त रखें और पलटकर तल्ख़ जवाब देने से बचें। ऐसा करने पर आप आसानी से दूसरों की कड़ी टिप्पणियों से निजात पा लेंगे। आपका धन आपके काम तभी आता है जब आप फिजूलखर्ची करने से खुद को रोकते हैं आज ये बात आपको अच्छी तरह से समझ में आ सकती है। जिसपर आप यक़ीन करते हैं, मुमकिन है वह आपको पूरा सच न बता रहा हो। आपकी दूसरों को राज़ी करने की क्षमता आने वाली मुश्किल को हल करने में कारगर साबित होगी। 


कन्या राशि>>जीवन-साथी ख़ुशी की वजह साबित होगा। अपने पैसे को संचय करने के लिए आज अपने घर के लोगों से आपको बात करने की जरुरत है। उनकी सलाह आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में मददगार होगी। ऐसे विवादास्पद मुद्दों पर बहस करने से बचें, जो आपके और प्रियजनों के बीच गतिरोध पैदा कर सकते हैं। आज आप जीवन में सच्चे प्रेम की कमी का अनुभव करेंगे। आपमें बहुत-कुछ हासिल करने की क्षमता है- इसलिए अपने रास्ते में आने वाले सभी मौक़ों को झट-से दबोच लें। रात को ऑफिस से घर आते वक्त आज आपको सावधानी से वाहन चलाना चाहिए, नहीं तो दुर्घटना हो सकती है 


तुला राशि>> अपनी सेहत को ध्यान में रखकर चीखने-चिल्लाने से बचें। जिन लोगों ने लोन लिया था आज उन्हें उस लोन की राशि को चुकाने में दिक्कतें आ सकती हैं। भावनात्मक तौर पर ख़तरा उठाना आपके पक्ष में जाएगा। अपने प्रिय की ग़ैर-ज़रूरी भावनात्मक मांगों के सामने घुटने न टेकें। मशहूर लोगों से मेलजोल आपको नई योजनाएँ और आइडिया सुझाएगा। आपका संंगी आपसे सिर्फ कुछ समय चाहता है लेकिन आप उनको समय नहीं दे पाते जिससे वो खिन्न हो जाते हैं।


वृश्चिक राशि>>सिर्फ़ आप जानते हैं कि आपके लिए क्या बेहतर है, इसलिए मज़बूत और स्पष्टवादी बनें तथा फ़ैसले तुरन्त लें और उनके परिणामों का सामना करने के लिए तैयार रहें। आज धन लाभ होने की संभावना तो बन रही है लेकिन ऐसा हो सकता है कि अपने गुस्सैल स्वभाव के कारण आप पैसा कमाने में सक्षम न हो पाएं। रिश्तेदारों से अचानक तोहफ़ा मिल सकता है, लेकिन पूरी संभावना है कि वे इसके बदले में आपसे कुछ चाहते हों। कामकाज के मोर्चे पर आपको सबसे स्नेह और सहयोग प्राप्त होगा। 


धनु राशि>> नफ़रत को दूर करने के लिए संवेदना का स्वभाव अपनाएँ, क्योंकि नफ़रत की आग बहुत ज़्यादा ताक़तवर है और मन के साथ शरीर पर भी बुरा असर डालती है। याद रखें कि बुराई अच्छाई से ज़्यादा आकर्षक ज़रूर दिखाई देती है, लेकिन उसका असर ख़राब ही होता है। रात के समय आप आज आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है क्योंकि आपके द्वारा दिया गया धन आज आपको वापस मिल सकता है। बच्चे कोई दिल ख़ुश करने वाली ख़बर ला सकते हैं। किसीकी दख़लअंदाज़ी के चलते आपके और आपके प्रिय के रिश्ते में दूरियाँ आ सकती हैं। पेशेवर तौर पर आज का दिन सकारात्मक रहेगा। इसका भरपूर उपयोग करें। 


मकर राशि>> किसी संत पुरुष का आशीर्वाद मानसिक शान्ति प्रदान करेगा। आपके माता पिता आपकी फिजूलखर्ची को देखकर आज चिंतित हो सकते हैं और इसलिए आपको उनके गुस्से का शिकार भी होना पड़ सकता है। जब आप समूह में हों तो ध्यान रखें कि आप क्या कह रहे हैं, बिना ज़्यादा समझे-बूझे अचानक कहे गए शब्दों के चलते आप कड़ी आलोचना के शिकार हो सकते हैं। अपने प्रिय की ग़ैर-ज़रूरी भावनात्मक मांगों के सामने घुटने न टेकें। यह उन उम्दा दिनों में से एक दिन है जब कार्यक्षेत्र में आप अच्छा महसूस करेंगे। आज आपके सहकर्मी आपके काम की तारीफ करेंगे और आपका बॉस भी आपके काम से खुश होगा। कारोबारी भी आज कारोबार में मुनाफा कमा सकते हैं। 


कुम्भ राशि>>आपकी उम्मीद एक महक से भरे हुए ख़ूबसूरत फूल की तरह खिलेगी। व्यापार को मजबूती देने के लिए आज आप कोई अहम कदम उठा सकते हैं जिसके लिए आपका कोई करीबी आपकी आर्थिक मदद कर सकता है। दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मौज-मस्ती करें। आपकी शोहरत बढ़ेगी कारोबारी जितना हो अपने कारोबार से जुड़ी बातों को किसी से शेयर न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं। अगर आपके पास हालात से उबरने के लिए दृढ़ इच्छा-शक्ति है, तो कुछ भी असंभव नहीं है। आपको ख़ुशी से भरी शादीशुदा ज़िन्दगी की एहमियत का एहसास होगा।


मीन राशि>> जो धुंध आपके चारों तरफ़ छायी हुई है और आपकी प्रगति को बाधित कर रही है, उससे बाहर निकलने का समय है। आज आप घर से बाहर तो बहुत सकारात्मकता के साथ निकलेंगे लेकिन किसी कीमती वस्तु के चोरी होने की वजह से आपका मूड खराब हो सकता है। पुराने परिचितों से मिलने-जुलने और पुराने रिश्तों को फिर से तरोताज़ा करने के लिए अच्छा दिन है। आज के दिन आप किसी क़ुदरती ख़ूबसूरती से ख़ुद को सराबोर महसूस करेंगे। कार्यालय में सबकुछ आपके पक्ष में जाता नज़र आ रहा है। आज जीवन के कई अहम मुद्दों पर आप घरवालों के साथ बैठकर बात कर सकते हैं। आपकी बातें घरवालों को परेशान कर सकती हैं लेकिन इन बातों का ल अवश्य निकलेगा। ऐसा लगता है कि आपके जीवनसाथी आज आपके ऊपर ख़ास ध्यान देंगे।

🌲🌼रविवार को तुलसी के पौधे को जल देना स्पर्श करना, व उतारना (तोड़ना) वर्जित है, रविवार के दिन मसूर की दाल, अदरक, लाल रंग का साग नहीं खाना चाहिए,, 🌲🌼

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है


🌿 आज द्वितीया तिथि है और द्वितीया तिथि में बृहती ( छोटा बैंगन, कटहरी) का सेवन वर्जित है,क्योंकि ऐसा करने से भक्ति का नाश होता है,,🌿


      ✡️ आश्विन मास में चातुर्मास्य व्रती को दूध पीना वर्जित है ✡

✡️ सौर शुद्ध आश्विन मास ✡


🙏🏻☘️विषेश जानकारी☘️🙏🏻

आज शरदीय नवरात्रि की द्वितीया तिथि अर्थात दूसरा दिन है.आज के दिन माँ ब्रह्मचारिणी की पूजा  गुड़हल और कमल के फूलों से करनी चाहिए, आज माता को चीनी, मिश्री तथा पंचामृत का भोग अवश्य लगाएं.

        🙏🏻 माँ बृह्मचारिणि के पूजन से मनुष्य में तप, वैराग्य, सदाचार, तथा संयम की वृद्धि होती है। 🙏🏻

          आज के दिन माँ ब्रह्मचारिणी के इस मंत्र का जप करने से विषेश कृपा प्राप्त होगी :--

     [ दधना कर पद्याभ्यांक्षमाला कमण्डलम देवी प्रसीदमयी ब्रह्मचारिण्यनुत्तमा ॥ ]           

🙏🏻जो जातक इस मंत्र को पढ़ने में असमर्थ है वो माता के इस बीज मंत्र का जप करें   👉 ॐ ह्रीं श्री अम्बिकायै नम: 👈  

             आज के दिन जातक को सफेद वस्त्र धारण करके माँ की अराधना करनी चाहिए

      

🙏🏻🌼नवरात्रि के दिनों में अपनी राशि अनुसार करें माँ के इन 👇👇 मंत्रों का जप करें🙏🏻🌼

🍀मेष >  ॐ ह्रीं उमा देव्यै नमः 

🍀वृष> ॐ क्रां क्रीं क्रूं कालिका देव्यै नमः 

🍀मिथुन> ॐ दुं दुर्गायै नमः

🍀कर्क > ॐ ललिता देव्यै नमः 

🍀सिंह > ॐ ऐं महासरस्वती देव्यै नमः

🍀कन्या > ॐ शूल  धारिणी देव्यै नमः

🍀तुला > ॐ ह्रीं महालक्ष्म्यै नमः

🍀वृश्चिक > ॐ शक्तिरूपायै नमः / ॐ क्लीं कामाख्यै नमः

🍀धनु > ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे 

🍀मकर > ॐ पां पार्वती देव्यै नमः

🍀कुम्भ > ॐ पां पार्वती देव्यै नमः/ॐ ऐं सरस्वत्यै नमः

🍀मीन > ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं दुर्गा देव्यै नमः


🕉️☘️🙏🏻राशि फल 🙏🏻☘️🕉️

मेष राशि>>आज आपका आत्मविश्वास और ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा। आज यदि आप अपने दोस्तों के साथ कहीं घूमने जा रहे हैं तो पैसा सोच समझकर खर्च करें। धन हानि हो सकती है। व्यक्तिगत मामलों को सुलझाते समय उदारता दिखाएँ, लेकिन अपनी ज़ुबान पर क़ाबू रखें ताकि उन्हें चोट न पहुँचे जो आपसे प्यार करते हैं और आपकी परवाह करते हैं। बहुत ख़ूबसूरत और प्यारे इंसान से मिलने की प्रबल संभावना है। मुश्किल मामलों से बचने के लिए आपको अपने संपर्क उपयोग करने की ज़रूरत है। आज अपने प्रेमी के साथ वक्त बिता पाएंगे और उनके सामने अपने जज्बातों को रख पाएंगे। आज आप अपने जीवनसाथी के साथ कुछ बेहतरीन पल गुज़ार सकेंगे।


वृष राशि>> सेहत बढ़िया रहेगी। जो लोग लघु उद्योग करते हैं उन्हें आज के दिन अपने किसी करीबी की कोई सलाह मिल सकती है जिससे उन्हें आर्थिक लाभ होने की संभावना है। पारिवारिक सदस्य या जीवन-साथी तनाव की वजह बन सकते है, आपके आत्मविश्वास में वृद्धि हो रहा है और तरक़्की साफ़ नज़र आ रही है। खाली समय का पुरा आनंद उठाने के लिए आपको लोगों से दूर होकर अपने पसंदीदा काम करने चाहिए। 


मिथुन राशि>> सेहत पर ग़ौर करने की ज़रूरत है। आपका धन आपके काम तभी आता है जब आप फिजूलखर्ची करने से खुद को रोकते हैं आज ये बात आपको अच्छी तरह से समझ में आ सकती है। कोई आपको नुक़सान पहुँचाने की कोशिश कर सकता है। कई मज़बूत ताक़तें आपके ख़िलाफ़ काम कर रही हैं। आपको ऐसे क़दम उठाने से बचना चाहिए, जिसके चलते उनका और आपका आमना-सामना हो। अगर आप हिसाब बराबर करना चाहें, तो ऐसा सलीके से ही किया जाना चाहिए। आपकी ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा- 


कर्क राशि>> शारीरिक व्यायाम और वज़न घटाने की कोशिशें आपके रूप-रंग को निखारने में फ़ायदेमंद साबित होंगी। आज आप अपने घर केे सदस्यों को कहीं घुमाने ले जा सकते हैं और आपका काफी धन खर्च हो सकता है। जीवनसाथी के साथ ख़रीदारी मज़ेदार रहेगी। इससे आप दोनों के बीच की समझ में भी इज़ाफ़ा होगा। लोग आपको अपने बढ़िया काम के लिए कार्यक्षेत्र में पहचानेंगे। अगर आप यात्रा कर रहें है तो सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ रखना न भूलें। वैवाहिक जीवन में कठिन दौर से गुज़रने के बाद आपको अब कुछ राहत का एहसास होगा।


सिंह राशि>> दूसरों की आलोचना करने की आपकी आदत के कारण आपको भी आलोचना का शिकार होना पड़ सकता है। अपना ‘सेंस ऑफ़ ह्यूमर’ दुरुस्त रखें और पलटकर तल्ख़ जवाब देने से बचें। ऐसा करने पर आप आसानी से दूसरों की कड़ी टिप्पणियों से निजात पा लेंगे। आपका धन आपके काम तभी आता है जब आप फिजूलखर्ची करने से खुद को रोकते हैं आज ये बात आपको अच्छी तरह से समझ में आ सकती है। जिसपर आप यक़ीन करते हैं, मुमकिन है वह आपको पूरा सच न बता रहा हो। आपकी दूसरों को राज़ी करने की क्षमता आने वाली मुश्किल को हल करने में कारगर साबित होगी। 


कन्या राशि>>जीवन-साथी ख़ुशी की वजह साबित होगा। अपने पैसे को संचय करने के लिए आज अपने घर के लोगों से आपको बात करने की जरुरत है। उनकी सलाह आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में मददगार होगी। ऐसे विवादास्पद मुद्दों पर बहस करने से बचें, जो आपके और प्रियजनों के बीच गतिरोध पैदा कर सकते हैं। आज आप जीवन में सच्चे प्रेम की कमी का अनुभव करेंगे। आपमें बहुत-कुछ हासिल करने की क्षमता है- इसलिए अपने रास्ते में आने वाले सभी मौक़ों को झट-से दबोच लें। रात को ऑफिस से घर आते वक्त आज आपको सावधानी से वाहन चलाना चाहिए, नहीं तो दुर्घटना हो सकती है 


तुला राशि>> अपनी सेहत को ध्यान में रखकर चीखने-चिल्लाने से बचें। जिन लोगों ने लोन लिया था आज उन्हें उस लोन की राशि को चुकाने में दिक्कतें आ सकती हैं। भावनात्मक तौर पर ख़तरा उठाना आपके पक्ष में जाएगा। अपने प्रिय की ग़ैर-ज़रूरी भावनात्मक मांगों के सामने घुटने न टेकें। मशहूर लोगों से मेलजोल आपको नई योजनाएँ और आइडिया सुझाएगा। आपका संंगी आपसे सिर्फ कुछ समय चाहता है लेकिन आप उनको समय नहीं दे पाते जिससे वो खिन्न हो जाते हैं।


वृश्चिक राशि>>सिर्फ़ आप जानते हैं कि आपके लिए क्या बेहतर है, इसलिए मज़बूत और स्पष्टवादी बनें तथा फ़ैसले तुरन्त लें और उनके परिणामों का सामना करने के लिए तैयार रहें। आज धन लाभ होने की संभावना तो बन रही है लेकिन ऐसा हो सकता है कि अपने गुस्सैल स्वभाव के कारण आप पैसा कमाने में सक्षम न हो पाएं। रिश्तेदारों से अचानक तोहफ़ा मिल सकता है, लेकिन पूरी संभावना है कि वे इसके बदले में आपसे कुछ चाहते हों। कामकाज के मोर्चे पर आपको सबसे स्नेह और सहयोग प्राप्त होगा। 


धनु राशि>> नफ़रत को दूर करने के लिए संवेदना का स्वभाव अपनाएँ, क्योंकि नफ़रत की आग बहुत ज़्यादा ताक़तवर है और मन के साथ शरीर पर भी बुरा असर डालती है। याद रखें कि बुराई अच्छाई से ज़्यादा आकर्षक ज़रूर दिखाई देती है, लेकिन उसका असर ख़राब ही होता है। रात के समय आप आज आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है क्योंकि आपके द्वारा दिया गया धन आज आपको वापस मिल सकता है। बच्चे कोई दिल ख़ुश करने वाली ख़बर ला सकते हैं। किसीकी दख़लअंदाज़ी के चलते आपके और आपके प्रिय के रिश्ते में दूरियाँ आ सकती हैं। पेशेवर तौर पर आज का दिन सकारात्मक रहेगा। इसका भरपूर उपयोग करें। 


मकर राशि>> किसी संत पुरुष का आशीर्वाद मानसिक शान्ति प्रदान करेगा। आपके माता पिता आपकी फिजूलखर्ची को देखकर आज चिंतित हो सकते हैं और इसलिए आपको उनके गुस्से का शिकार भी होना पड़ सकता है। जब आप समूह में हों तो ध्यान रखें कि आप क्या कह रहे हैं, बिना ज़्यादा समझे-बूझे अचानक कहे गए शब्दों के चलते आप कड़ी आलोचना के शिकार हो सकते हैं। अपने प्रिय की ग़ैर-ज़रूरी भावनात्मक मांगों के सामने घुटने न टेकें। यह उन उम्दा दिनों में से एक दिन है जब कार्यक्षेत्र में आप अच्छा महसूस करेंगे। आज आपके सहकर्मी आपके काम की तारीफ करेंगे और आपका बॉस भी आपके काम से खुश होगा। कारोबारी भी आज कारोबार में मुनाफा कमा सकते हैं। 


कुम्भ राशि>>आपकी उम्मीद एक महक से भरे हुए ख़ूबसूरत फूल की तरह खिलेगी। व्यापार को मजबूती देने के लिए आज आप कोई अहम कदम उठा सकते हैं जिसके लिए आपका कोई करीबी आपकी आर्थिक मदद कर सकता है। दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मौज-मस्ती करें। आपकी शोहरत बढ़ेगी कारोबारी जितना हो अपने कारोबार से जुड़ी बातों को किसी से शेयर न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं। अगर आपके पास हालात से उबरने के लिए दृढ़ इच्छा-शक्ति है, तो कुछ भी असंभव नहीं है। आपको ख़ुशी से भरी शादीशुदा ज़िन्दगी की एहमियत का एहसास होगा।


मीन राशि>> जो धुंध आपके चारों तरफ़ छायी हुई है और आपकी प्रगति को बाधित कर रही है, उससे बाहर निकलने का समय है। आज आप घर से बाहर तो बहुत सकारात्मकता के साथ निकलेंगे लेकिन किसी कीमती वस्तु के चोरी होने की वजह से आपका मूड खराब हो सकता है। पुराने परिचितों से मिलने-जुलने और पुराने रिश्तों को फिर से तरोताज़ा करने के लिए अच्छा दिन है। आज के दिन आप किसी क़ुदरती ख़ूबसूरती से ख़ुद को सराबोर महसूस करेंगे। कार्यालय में सबकुछ आपके पक्ष में जाता नज़र आ रहा है। आज जीवन के कई अहम मुद्दों पर आप घरवालों के साथ बैठकर बात कर सकते हैं। आपकी बातें घरवालों को परेशान कर सकती हैं लेकिन इन बातों का हल अवश्य निकलेगा। ऐसा लगता है कि आपके जीवनसाथी आज आपके ऊपर ख़ास ध्यान देंगे।










डेस्क

No comments