Breaking News

> > >

22 अक्टूबर का पंचांग और राशिफल: आज इन राशि वालों को मिलेगा जीवन साथी का साथ,बरसेगी लक्ष्मी की कृपा

 




☸️   पंचांग  ☸️

 

🚩दिनाँक 22/10/2020  गुरूवार,षष्ठी तिथि, शुक्ल पक्ष, शुद्ध अाश्विन मास 🚩



☸️ तिथि -------- षष्ठी 07:41  तक तत्पश्चात सप्तमी

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष 

☸️ नक्षत्र -------- पू० षाढा़ 24:58

☸️ योग ------ सुकर्मा 26:34 तक तत्पश्चात धृति

☸️करण ------- तैतिल 07:41 तक 

☸️करण ------- गर 19:14 तक 

☸️ वार ----------- गुरूवार

☸️मास ------- शुद्ध अाश्विन मास 

☸️चन्द्र राशि ------ धनु

☸️सूर्य राशि ----- तुला

☸️ऋतु  ------------- शरद

☸️आयन --------- दक्षिणायन उत्तर गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:10

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:31

☸️दिनमान ----------- 11:21

☸️रात्रिमान ---------- 12:39

☸️चन्द्रास्त 🌚------ 23:30

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 06:10 


        🌷🌷लग्न कन्या 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- तुला- 04:54°-- चित्रा

चन्द्र -- धनु -- 15:46°-- पू० षाढ़ा

मंगल --- मीन --24:30°-- रेवती

बुध --तुला ---13:12°-- स्वाती

गुरु --धनु ---25:37°--पू0षाढा

शुक्र ---सिंह ---28:32°-- उ० फाल्गुनी

शनि --मकर ---01:37°--उ0षाढा

राहु --वृष --27:10°--मृगशिरा 

केतु ---वृश्चिक---- 27:10°-- ज्येष्ठा



✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️

राहुकाल ⚫ 13:15 से 14:40  तक अशुभकारक 

यमकाल 06:10 से 07:35 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 09:00 से 10:25  तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त  11:27 से 12:13 तक  शुभकारक 



♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

06+5+1= 12 भागे 4 शेष 0 पृथ्वीलोक में  हवन के लिए शुभकारक ✅✅



🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

06+06+5= 17 भागे 7 शेष 03 वृषारूढ़ा: , शुभकारक ,कामनापूर्ती हेतु 


✡️दिशा शूल विचार ✡️

 गुरूवार को दक्षिण दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो घी अथवा केसर खाकर यात्रा कर सकते हैं। गुरूवार को पूर्व दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है, लेकिन उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए। 



✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️

गूरूवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए , क्योंकि ऐसा करने से लक्ष्मी की हानि होती है, परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है। 


🌿 आज षष्ठी तिथि है और षष्ठी तिथि में नीम ( मीठी या कड़वी) का सेवन वर्जित है,क्योंकि ऐसा करने से पुण्य क्षीण हो जाता है🌿


 ✡️ आश्विन मास में चातुर्मास्य व्रती को दूध पीना वर्जित है। 


✡️ सौर शुद्ध आश्विन मास 


👉🙏🏻☘️विषेश जानकारी☘️🙏🏻👈

आज शरदीय नवरात्र की षष्ठी तिथि अर्थात छठा दिन है,, आज के दिन माँ के कात्यायनी स्वरूप की नीले रंग के फूलों से करनी चाहिए, आज माता को शहद का भोग अवश्य लगाएं, इससे परिवार में सुख- शांति आती है। 

        

🙏🏻 माँ कात्यायनी की पूजा गोधूलि बेल में करनी चाहिए। माता कात्यायनी की पूजा से भक्तों की हर मुराद पूरी होती है और मनुष्य धर्म,अर्थ,काम और मोक्ष की प्राप्ति होती है। 

   आज के दिन माँ कात्यायनी के इस मंत्र का जप करने से विषेश कृपा प्राप्त होगी :--

     [ चन्द्रहासोज्जवलकरा शार्दूलावरवाहना। कात्यायनी शुभं दद्यादेवी दानव घातिनी ॥ ]      

🙏🏻जो जातक इस मंत्र को पढ़ने में असमर्थ है वो माता के इस बीज मंत्र का जप करें   👉 ॐ क्लीं श्री त्रिनेत्रायै नमः 



 आज के दिन जातक को नीले रंग का वस्त्र धारण करके माँ की अराधना करनी चाहिए

      

🌼नवरात्र के दिनों में अपनी राशि अनुसार करें माँ भगवती के इन 👇👇 मंत्रों का जप🌼

🍀मेष >  ॐ ह्रीं उमा देव्यै नमः 

🍀वृष> ॐ क्रां क्रीं क्रूं कालिका देव्यै नमः 

🍀मिथुन> ॐ दुं दुर्गायै नमः

🍀कर्क > ॐ ललिता देव्यै नमः 

🍀सिंह > ॐ ऐं महासरस्वती देव्यै नमः

🍀कन्या > ॐ शूल  धारिणी देव्यै नमः

🍀तुला > ॐ ह्रीं महालक्ष्म्यै नमः

🍀वृश्चिक > ॐ शक्तिरूपायै नमः / ॐ क्लीं कामाख्यै नमः

🍀धनु > ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे 

🍀मकर > ॐ पां पार्वती देव्यै नमः

🍀कुम्भ > ॐ पां पार्वती देव्यै नमः/ॐ ऐं सरस्वत्यै नमः

🍀मीन > ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं दुर्गा देव्यै नमः


🕉️☘️🙏🏻राशि फल 🙏🏻☘️🕉️


मेष राशि>> आज आपकी सेहत पूरी तरह अच्छी रहेगी। आपके पास आज पैसा भी पर्याप्त मात्रा में होगा और इसके साथ ही मन में शांति भी होगी। अटके घरेलू कामों को अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर पूरा करने की व्यवस्था करें। आपको आज ही अपने प्रिय को दिल की बात बताने की ज़रूरत है, क्योंकि कल बहुत देर हो जाएगी। कार्यक्षेत्र में आज आप अपने काम में प्रगति देखेंगे। खाली वक्त आज व्यर्थ की बहसों में खराब हो सकता है जिससे दिन के अंत में आपको खिन्नता होगी। 


वृष राशि >>> भीड़भाड़ भरे इलाक़ों में यात्रा करते समय रक्तचाप के रोगियों को अतिरिक्त सावधान रहने की आवश्यकता है। आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। नयी चीज़ों पर ध्यान लगाएँ और अपने सबसे अच्छे दोस्त की मदद लें। आपकी मुस्कुराहट आपके प्रिय की नाराज़गी दूर करने के लिए सबसे उम्दा दवा है। यह करिअर के मोर्चे पर उन बदलावों को करने का सही वक़्त है, जिनके बारे में आप लम्बे समय से सोच रहे हैं। यात्रा और भ्रमण वग़ैरह न सिर्फ़ आनन्ददायक सिद्ध होंगे, बल्कि काफ़ी शिक्षाप्रद भी रहेंगे। 


मिथुन राशि >>> अपने बच्चे का प्रदर्शन आपको बहुत ख़ुशी देगा। वैसे तो अपना पैसा दूसरे को देना किसी को पसंद नहीं आता लेकिन आज आप किसी जरुरतमंद को पैसा देकर सुकून का अनुभव करेंगे। घर में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने बड़ों की राय लें, नहीं तो वे आपसे नाख़ुश और नाराज़ हो सकते हैं। भावनात्मक उथल-पुथल आपको परेशान कर सकती है। कामकाज के मोर्चे पर आज का दिन काफ़ी अच्छा रहने वाला है। साफ़गोई से अपने मन की बात कहने में घबराएँ नहीं। 


कर्क राशि >>> शराब से दूर रहें, क्योंकि इससे आपकी नींद में खलल पड़ेगा और आप गहरे आराम से महरूम रह सकते हैं। अगर आप छात्र हैं और विदेशों में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो घर की आर्थिक तंगी आज आपके माथे पर शिकन ला सकती है। आपको ऐसी परियोजनाएँ शुरू करनी चाहिए, जो पूरे परिवार के लिए समृद्धिलाएँ। आज आप अपने दोस्त की महक उसकी अनुपस्थिति में महसूस करेंगे। अगर आप कई दिनों से कामकाज में दिक़्क़त महसूस कर रहे हैं, तो आज के दिन आपको राहत महसूस हो सकती है। दीर्घावधि में कामकाज के सिलसिले में की गयी यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी। 


सिंह राशि >>> आउटडोर खेल आपको आकर्षित करेंगे- ध्यान और योग आपको फ़ायदा पहुँचाएंगे। दूसरों को प्रभावित करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। आप महसूस करेंगे कि आपके दोस्त सहयोगी स्वभाव के हैं- लेकिन बोलने में सावधानी बरतें। विवादित मुद्दों को उठाने से बचें, अगर आप आज ‘डेट’ पर जा रहे हैं तो। आज फ़ायदा हो सकता है, बशर्ते आप अपनी बात भली-भांति रखें और काम में लगन व उत्साह दिखाएँ। आज धार्मिक कामों में आप अपना खाली समय बिताने का विचार बना सकते हैं। इस दौरान बेवजह की बहसों में आपको नहीं पड़ना चाहिए। 


कन्या राशि >>> अपने ऊर्जा-स्तर को फिर से बढ़ाने के लिए पूरा आराम करें, क्योंकि थका हुआ शरीर दिमाग़ को भी थका देता है। आपको अपनी असली क्षमताओं को पहचानने की ज़रूरत है, क्योंकि आपमें क्षमता की नहीं बल्कि इच्छा-शक्ति की कमी है। आज किसी पार्टी में आपकी मुलाकात किसी ऐसे शख्स से हो सकती है जो आर्थिक पक्ष को मजबूत करने के लिए आपको अहम सलाह दे सकता है। शाम के समय कुछ हँसी-ख़ुशी भरा वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें। । अपने काम और प्राथमिकताओं पर ध्यान एकाग्र करें। व्यस्त दिनचर्या के बावजूद भी आज आप अपने लिए समय निकालपाने में सक्षम होंगे। खाली वक्त में आज कुछ रचनात्मक कर सकते हैं। आप शादीशुदा ज़िन्दगी से जुड़े चुटकुले सोशल मीडिआ पर पढ़कर खिलखिलाते हैं। 


तुला राशि >>> खुला हुआ सामान न खाएँ, नहीं तो सेहत डांवाडोल हो सकती है। आप अच्छा पैसा बना सकते हैं, बशर्ते आप पारंपरिक तौर पर निवेश करें। पारिवारिक उत्तरदायित्व में वृद्धि होगी, जो आपको मानसिक तनाव दे सकती है। आपका प्रिय आपसे वादे की मांग करेगा, लेकिन ऐसा वादा न करें जिसे आप पूरा न कर सकें। आप आप निश्चित तौर पर ऐसे लोगों से मिलेंगे, जो आपके करियर में मददगार साबित होंगे। आज आपको अपनेे ससुराल पक्ष से कोई बुरी खबर मिल सकती है जिसके कारण आपका मन दुखी हो सकता है और आप काफी समय सोच विचार करने में गंवा सकते हैं। रोमानी गाने, महकती मोमबत्तियाँ, लज़ीज़ खाना और पेय - यह दिन आपके और आपके जीवनसाथी के लिए ही बना है।


वृश्चिक राशि >> अपने जीवन-साथी के साथ पारिवारिक समस्याओं को साझा करें। एक-दूसरे को फिर से भली-भांति जानने के लिए थोड़ा और वक़्त एक-दूसरे के साथ बिताएँ और ख़ुद की स्नेही जोड़े की छवि को मज़बूत करें। आपके बच्चे भी घर में ख़ुशी और सुकून के माहौल को महसूस कर सकेंगे। इससे आपको एक-दूसरे के साथ व्यवहार में ज़्यादा खुलापन और आज़ादी मिलेगी। आज अगर आप दूसरों की बात मानकर निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तक़रीबन पक्का है। परिवार में किसी सदस्य की ख़राब सेहत की वजह से घूमने का कार्यक्रम टल सकता है। संभव है आज आप अपने प्रिय को टॉफ़ी और कॉकलेट वग़ैरह दें। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि हो रहा है और तरक़्की साफ़ नज़र आ रही है। दिन के अंत में आज आप अपने घर के लोगों को वक्त देना चाहेंगे लेकिन इस दौरान घर के किसी करीबी के साथ आपकी कहासुनी हो सकती है और आपका मूड खराब हो सकता है. 


धनु राशि>>> आपकी उम्मीद एक महक से भरे हुए ख़ूबसूरत फूल की तरह खिलेगी। भविष्य में अगर आपको आर्थिक रुप से मजबूत बनना है तो आज से ही धन की बचत करें। दूसरों के मामलों में दख़ल देने से आज बचें। फूल देकर अपने प्यार का इज़हार करें। आपका रचनात्मक काम आस-पास के लोगों को अचरज में डाल देगा और आपको काफ़ी सराहना मिलेगी। परोपकार और सामाजिक कार्य आज आपको आकर्षित करेंगे। अगर आप ऐसे अच्छे कामों में थोड़ा समय लगाएँ, तो काफ़ी सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। 


मकर राशि>>> मौज-मस्ती की यात्राएं और सामाजिक मेलजोल आपको ख़ुश रखेंगे और सुकून देंगे। कोई पुराना मित्र आज आपसे आर्थिक मदद मांग सकता है और यदि आप उसकी आर्थिक मदद करते हैं तो आपके आर्थिक हालात थोड़े तंग हो सकते हैं। कुछ लोग जितना कर सकते हैं, उससे कई ज़्यादा करने का वादा कर देते हैं। ऐसे लोगों को भूल जाएँ जो सिर्फ़ गाल बजाना जानते हैं और कोई परिणाम नहीं देते।नई योजनाएँ आकर्षक होंगी और अच्छी आमदनी का ज़रिया साबित होंगी। घर से बाहर निकलकर आज आप खुली हवाओं में टहलना पसंद करेंगे। आज आपका मन शांत होगा जिसका फायदा आपको पूरे दिन मिलेगा। 


कुम्भ राशि >>आज अतीत के ग़लत फ़ैसले मानसिक अशान्ति और क्लेश की वजह बनेंगे। आप ख़ुद को अकेला पाएंगे और सही-ग़लत का निर्णय करने में असमर्थ महसूस करेंगे। दूसरों की सलाह लें। आपके घर से जुड़ा निवेश फ़ायदेमंद रहेगा। परिवार के सदस्य कई चीज़ों की मांग कर सकते हैं। लवमेट आज आपसे किसी चीज की डिमांड कर सकता है लेकिन आप उसे पूरा नहीं कर पाएंगे जिसकी वजह से आपका लवमेट आपसे नाराज हो सकता है। आपकी लगन और आत्मविश्वास का स्तर ऊँचा होगा और आप उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करेंगे। आज आपके पास खाली समय होगा और इस समय का इस्तेमाल आप ध्यान योग करने में कर सकते हैं। आपको आज मानसिक शांति का अहसास होगा। 


मीन राशि >>> मौज-मस्ती की यात्राएं और सामाजिक मेलजोल आपको ख़ुश रखेंगे और सुकून देंगे। आपके द्वारा धन को बचाने के प्रयास आज असफल हो सकते हैं

 हालांकि आपको इससे घबराने की जरुरत नहीं है स्थिति जल्द ही सुधरेगी। रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों को फिर तरोताज़ा करने का दिन है। आज आपको प्यार का जवाब प्यार और रोमांस से मिलेगा। आज कार्यालय में आपको कुछ अच्छा समाचार सुनने को मिल सकता है। दिन उम्दा है, आज के दिन अपने लिए समय निकालें और अपनी कमियों और खुबियों पर गौर फर्माएं।


✴️विशेष आग्रह✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी व मित्रों को  शंखनाद करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा!! 




  ☘️आपका दिन मंगलमय हो☘️

  

  पंडित महेश मिश्र नैमष 

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  9451784289








डेस्क

No comments