Breaking News

> > >

24 अक्टूबर का पंचांग और राशिफल: इन राशि वालों को आज मिलेगी मां महागौरी की कृपा




☸️ पंचांग  ☸️

 दिनाँक 24/10/2020 

🚩 शनिवार,अष्टमी तिथि, शुक्ल पक्ष, शुद्ध अाश्विन मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

     🌷   गीता का श्लोक.  🌷

श्लोक 👉 स्वभावजेन कौन्तेय निबद्धः स्वेन कर्मणा। कर्तुं नेच्छसि यन्मोह्रात्करिष्यस्यवशोऽपि तत्॥ 

(गी०/18/60) 

अर्थ 👉 हे कुन्तीनन्दन! अपने स्वभावजन्य कर्म से बँधा हुआ तू मोह के कारण जिस युद्ध को नहीं करना चाहता, उसको भी तू (क्षात्र- प्रकृति के) परवश होकर करेगा॥ 

☸️ तिथि -------- अष्टमी 07:01 तक तत्पश्चात नवमी

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष 

☸️ नक्षत्र -------- श्रवण 26:38 तक ( रात्रि 02:38 तक) 

☸️ योग ------ शूल 24:40 

☸️करण ------- बव 07:01 तक 

☸️करण ------- बालव 19:17  तक 

☸️ वार --------- शनिवार

☸️मास ------- शुद्ध अाश्विन मास 

☸️चन्द्र राशि ------ मकर

☸️सूर्य राशि ----- तुला

☸️ऋतु  ------------- शरद

☸️आयन --------- दक्षिणायन उत्तर गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:11

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:29

☸️दिनमान ----------- 11:18

☸️रात्रिमान ---------- 12:42

☸️चन्द्रास्त 🌚------ 24:29

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 13:35

        🌷🌷लग्न कन्या 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- तुला- 06:54°-- चित्रा

चन्द्र -- मकर -- 12:10°-- श्रवण

मंगल --- मीन --23:58°-- रेवती

बुध --तुला ---10:53°-- स्वाती

गुरु --धनु ---25:51°--पू0षाढा

शुक्र ---कन्या ---00:56°-- उ० फाल्गुनी

शनि --मकर ---01:42°--उ0षाढा

राहु --वृष --27:12°--मृगशिरा 

केतु ---वृश्चिक---- 27:12°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫09:00 से 10:25 तक अशुभकारक 

यमकाल 13:15 से 14:39 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 06:11 से 07:36 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:27 से 12:12 तक शुभकारक

♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

08+7+1= 16 भागे 4 शेष 00 पृथ्वी लोक में  हवन के लिए शुभकारक ✅✅ सुबह 07:01 तक,,,,,,

        तत्पश्चात स्वर्गलोक अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

08+08+5= 21 भागे 7 शेष 00 शमशान वासे,, अशुभकारक ,❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 शनिवार को पूर्व दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो लौंग अथवा कालीमिर्च खाकर यात्रा कर सकते हैं शनिवार को पश्चिम दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन गोधूलि बेला में यात्रा नही करनी चाहिए | 

✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️  

शनिवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए , क्योंकि ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है,,,, 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है


🌿 आज अष्टमी तिथि है और अष्टमी तिथि में नारियल  का सेवन वर्जित है,क्योंकि ऐसा करने से बुद्धि का नाश होता है,,🌿


      ✡️ आश्विन मास में चातुर्मास्य व्रती को दूध  🥛 पीना वर्जित है ✡

✡️ सौर कार्तिक मास ✡


🌼🍀अष्टमी व्रत आज,,,, और नवरात्र व्रत का पारण कल यानि रविवार को🍀🌼


👉🙏🏻☘️विषेश जानकारी☘️🙏🏻👈

आज शरदीय नवरात्र की अष्टमी तिथि अर्थात आठवां दिन है,, आज के दिन माँ के महागौरी स्वरूप की पूजा सफेद🌼 रंग के फूलों से करनी चाहिए, आज माता को नारियल य नरियल से बने मिष्ठान का भोग अवश्य लगाएं, इससे घर में सुख- समृद्धि आती है,,, 

        🙏🏻 माँ महागौरी के पूजन से भक्तों को तुरंत अमोघ फल प्राप्त होता है,,माँ महागौरी की उपासना से भक्तों के जन्म-जन्मांतर के सभी पाप और कलंक खत्म हो जाते हैं,,,🙏🏻

          आज के दिन माँ महागौरी के इस मंत्र का जप करने से विषेश कृपा प्राप्त होगी :--

     [ श्वेतवृषे समारूढ़ा श्वेताम्बर धरा शुचिः। महागौरी शुभं दद्यान्महादेव प्रमोददा ॥]      

🙏🏻जो जातक इस मंत्र को पढ़ने में असमर्थ है वो माता के इस बीज मंत्र का जप करें   👉 श्री क्लीं ह्रीं वरदायै नमः 👈  

             आज के दिन जातक को सफेद वस्त्र धारण करके माँ की अराधना करनी चाहिए

      

🙏🏻🌼नवरात्र के दिनों में अपनी राशि अनुसार करें माँ भगवती के इन 👇👇 मंत्रों का जप🙏🏻🌼

🍀मेष >  ॐ ह्रीं उमा देव्यै नमः 

🍀वृष> ॐ क्रां क्रीं क्रूं कालिका देव्यै नमः 

🍀मिथुन> ॐ दुं दुर्गायै नमः

🍀कर्क > ॐ ललिता देव्यै नमः 

🍀सिंह > ॐ ऐं महासरस्वती देव्यै नमः

🍀कन्या > ॐ शूल  धारिणी देव्यै नमः

🍀तुला > ॐ ह्रीं महालक्ष्म्यै नमः

🍀वृश्चिक > ॐ शक्तिरूपायै नमः / ॐ क्लीं कामाख्यै नमः

🍀धनु > ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे 

🍀मकर > ॐ पां पार्वती देव्यै नमः

🍀कुम्भ > ॐ पां पार्वती देव्यै नमः/ॐ ऐं सरस्वत्यै नमः

🍀मीन > ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं दुर्गा देव्यै नमः


🕉️☘️🙏🏻राशि फल 🙏🏻☘️🕉️

मेष राशि>>> जिस तरह मिर्च खाने को लज़ीज़ बनाती है, उसी तरह थोड़ा-सा दुःख भी जीवन में ज़रूरी है और तभी सुख की असली क़ीमत पता लगती है। आपके घर से जुड़ा निवेश फ़ायदेमंद रहेगा। पुराने दोस्त मददगार और सहयोगी साबित होंगे। आपका प्रिय आज रोमांटिक मूड में होगा। शाम के वक्त आज आप किसी करीबी के घर वक्त बिताने जा सकते हैं लेकिन इस दौरान आपको उनकी कोई बात बुरी लग सकती है और आप तय समय से पहले वापस लौट सकते हैं। 


वृष राशि >>> अवांछित विचार दिमाग़ में छा सकते हैं। ख़ुद को शारीरिक व्यायाम का मज़ा लेने दें, क्योंकि खाली दिमाग़ शैतान का घर होता है। विवाहित दंपत्तियों को आज अपनी संतान की शिक्षा पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। परिवार की किसी महिला सदस्य की सेहत चिंता की वजह बन सकती है। आज आपको प्यार का जवाब प्यार और रोमांस से मिलेगा। इस राशि वालों को आज के दिन अपने लिए समय निकालने की शख्त जरुरत है अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको मानसिक परेशानियां हो सकती हैं। 


मिथुन राशि >>> अवसाद के ख़िलाफ़ आपकी मुस्कान परेशानी से उबारने वाली रहेगी। व्यापार में आज अच्छा खास मुनाफा होने की संभावना है। आज के दिन आप अपने बिजनेस को नई ऊंचाईयां दे सकते हैं। आपमें से कुछ गहने या घरेलू सामान ख़रीद सकते हैं। किसी दिलचस्प इंसान से मिलने की प्रबल संभावना है। भरपूर रचनात्मकता और उत्साह आपको एक और फ़ायदेमंद दिन की ओर ले जाएंगे। आज आपको अपने जीवनसाथी से एक बार फिर प्यार हो जाएगा। 


कर्क राशि >>> आज आपको कई दिक़्क़तों और मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है, जिस वजह से आप झुंझलाहट और बेचैनी महसूस करेंगे। अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर आज आप भविष्य के लिए कोई आर्थिक योजना बना सकते हैं और उम्मीद है कि यह योजना सफल भी होगी। अगर आप अपने साथी के नज़रिए को नज़रअंदाज़ करेंगे, तो वह अपना आपा खो सकता/सकती है। ख़ुशी के लिए नए संबंध की प्रतीक्षा करें। घर पर मिले किसी पुराने सामान को देखकर आज आप खुश हो सकते हैं और सारा दिन उस सामान को साफ करने में बिता सकते हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि वैवाहिक जीवन ज़्यादातर झगड़ों और सेक्स के इर्द-गिर्द ही घूमता है, लेकिन आज आपके सब कुछ शान्त रहने वाला है। 


सिंह राशि >>> आपकी उम्मीद एक महक से भरे हुए ख़ूबसूरत फूल की तरह खिलेगी। आज का दिन ऐसी चीज़ों को ख़रीदने के लिए बढ़िया है, जिनकी क़ीमत आगे चलकर बढ़ सकती है। जिन लोगों से आपकी मुलाक़ात कभी-कभी ही होती है, उनसे बातचीत और संपर्क करने के लिए अच्छा दिन है। प्यार के मामले में आज आप ग़लत समझे जा सकते हैं। सेमिनार और प्रदर्शनी आदि आपको नई जानकारियाँ और तथ्य मुहैया कराएंगे। परिवार के सदस्यों के साथ थोड़ी दिक़्क़त का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन दिन के आख़िर में आपका जीवनसाथी आपकी परेशानियों को सहलाएगा। आज आप सब चिंताओं को भुलाकर अपनी रचनात्मकता को बाहर निकाल सकते हैं।



कन्या राशि >>> रुपये-पैसे के हालात और उससे जुड़ी समस्याएँ तनाव का कारण साबित हो सकती हैं। अपने जीवनसाथी केे साथ धन से जुड़े किसी मामले को लेकर आज आपका झगड़ा हो सकता है। हालांकि अपने शांत स्वभाव से आप सबकुछ ठीक कर देंगे। पारिवारिक उत्तरदायित्व में वृद्धि होगी, जो आपको मानसिक तनाव दे सकती है। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। कोई आध्यात्मिक गुरू या बड़ा आपकी सहायता कर सकता है। 


तुला राशि >>> भरे-पूरे और संतुष्ट जीवन के लिए अपनी मानसिक दृढ़ता में वृद्धि कीजिए। अगर आप यात्रा पर जाने वाले हैं तो अपने कीमती सामान का ध्यान रखें उसके चोरी होने की संभावना है। खासकर अपने पर्स को आज बहुत संभालकर रखें। ऐसा कोई जिसके साथ आप रहते हैं, आज आपके किसी काम की वजह से बहुत झुंझलाहट महसूस करेगा। अगर आप खुले दिल से अपनी बात रखें, तो आपकी मोहब्बत आज आपके सामने प्यार के फ़रिश्ते के रूप में आएगी। आज आपको ढेरों दिलचस्प निमंत्रण मिलेंगे- साथ ही आपको एक आकस्मिक उपहार भी मिल सकता है। 


वृश्चिक राशि>>> लोगों से साथ बात करने और समारोहों में शिरकत करने का डर आपके घबराहट की वजह बन सकता है। इस परेशानी से बचने के लिए अपने आत्मविश्वास में इज़ाफ़ा करें। आपके मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा पैसा होगी। व्यक्तिगत मामलों को सुलझाते समय उदारता दिखाएँ, लेकिन अपनी ज़ुबान पर क़ाबू रखें ताकि उन्हें चोट न पहुँचे जो आपसे प्यार करते हैं और आपकी परवाह करते हैं। 


धनु राशि >>> आज आपका आत्मविश्वास और ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा। आज आपका सामना कई नई आर्थिक योजनाओं से होगा- कोई भी फ़ैसला करने से पहले अच्छाईयों और कमियों पर सावधानी से ग़ौर फ़रमाएँ। अपने जीवन-साथी की उपलब्धियों की सराहना करें और उसकी सफलता और ख़ुशक़िस्मती का जश्न मनाएँ। उदार बनें और ईमानदारी से तारीफ़ करें। हर रोज़ प्रेम में पड़ने की अपनी आदत को बदलिए। अपने ज़बरदस्त आत्मविश्वास का फ़ायदा उठाएँ, बाहर निकलें और कुछ नए सम्पर्क व दोस्त बनाएँ। 


मकर राशि>>> व्यस्त दिनचर्या के बावजूद स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे- जो आपको आर्थिक फ़ायदा पहुँचाएंगे। काम का तनाव आपके दिमाग़ पर छा सकता है जिसकी वजह से परिवार और मित्रों के लिए वक़्त नहीं निकाल सकेंगे। आपका बेपनाह प्यार आपके प्रिय के लिए बेहद क़ीमती है। आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे। जीवनसाथी के साथ थोड़ा हँसी-मज़ाक़, थोड़ी छेड़-छाड़ आपको किशोरावस्था के दिनों की याद दिला देंगे। किसी पेड़ की छांव में बैठकर आज आपको सुकून मिलेगा। 


कुम्भ राशि >>> अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें, जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है। मस्तिष्क जीवन का द्वार है, क्योंकि अच्छा-बुरा सब-कुछ इसी के माध्यम से आता है। यही ज़िंदगी की समस्याएँ दूर करने में सहायक सिद्ध होता है और सही सोच से इंसान को आलोकित करता है। दीर्घावधि मुनाफ़े के नज़रिए से स्टॉक और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना फ़ायदेमंद रहेगा। दोस्त शाम के लिए कोई बढ़िया योजना बनाकर आपका दिन ख़ुशनुमा कर देंगे। कुछ लोगों के लिए जल्द ही शादी की शहनाई बज सकती है, जबकि दूसरे ज़िन्दगी में नए रोमांस का अनुभव करेंगे। 


मीन राशि >>> उदास और अवसादग्रस्त न हों। आज निवेश के जो नए अवसर आपकी ओर आएँ, उनपर विचार करें। लेकिन धन तभी लगाएँ जब आप उन योजनाओं का भली-भांति अध्ययन कर लें। शाम के समय अपने जीवनसाथी के साथ बाहर खाना या फ़िल्म देखना आपको सुकून देगा और ख़ुशमिज़ाज बनाए रखेगा। बाहरी चीज़ों का अब कोई ख़ास मायने आपके लिए नहीं बचा है, क्योंकि आप ख़ुद को हमेशा प्यार की ख़ुमारी में महसूस करते हैं। बातों को सही तरीके से समझने का आज आपको प्रयास करना चाहिए नहीं तो इसकी वजह से आप खाली समय में इन्हीं बातों के बारे में सोचते रहेंगे और अपना समय बर्बाद करेंगे। वैवाहिक जीवन के लिहाज़़ से यह बढ़िया दिन है। साथ में एक अच्छी शाम गुज़ारने की योजना बनाएँ।

✴️☘️विशेष आग्रह☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी व मित्रों को  शंखनाद करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा!! 


  ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमष 

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  9451784289

No comments