Breaking News

> > >

जाने कब होंगी सीबीएसई बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षाएं

 




नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बड़ी जानकारी दी है। अनुराग के मुताबिक अगले वर्ष 2021 में सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं निश्चित रूप से होंगी और जल्द ही इस सिलसिले में एक कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी। बता दें कि सीबीएसई बोर्ड सचिव का यह बयान उस समय आया है जब COVID-19 मामलों के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने या स्थगित करने को लेकर लोगों में अलग-अलग कयास लगाए जा रहे हैं।

भारतीय वाणिज्य एंव उद्योग मंडल (ASSOCHAM) द्वारा आयोजित कार्यक्रम 'नई शिक्षा नीति (एनईपी): एक उज्जवल भविष्य' में अनुराग त्रिपाठी ने सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए शुक्रवार को कहा कि 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं निश्चित रूप से होंगी और बहुत जल्द ही एक कार्यक्रम घोषित किया जाएगा। सीबीएसई योजना बना रही है और जल्द ही यह बताएगी कि वह कोरोना काल में किस तरह परीक्षाओं का आयोजन करेगी। हालांकि, अनुराग ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की कि क्या परीक्षाएं एक ही प्रारूप में आयोजित की जाएंगी और फरवरी-मार्च में तय कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी या स्थगित की जाएंगी.

त्रिपाठी ने कहा, कोरोना वायरस महामारी में हम मार्च-अप्रैल के दौरान हम इस बात को लेकर चिंतित थे कि सिलेबस को आगे कैसे बढ़ाया जाए, लेकिन हमारे स्कूल और शिक्षकों ने परिस्थिति को समझते हुए आपदा को अवसर में बदल दिया। शिक्षकों ने तकनीक का उपयोग करने में खुद को प्रशिक्षित किया और कुछ महीनों के भीतर उनके लिए अब विभिन्न एप्लिकेशन का उपयोग करके ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करना सामान्य हो गया है।

कोरोना वायरस महामारी पर नियंत्रण के लिए मार्च में देश भर के स्कूलों को बंद कर दिया गया था और 15 अक्टूबर से कुछ राज्यों में आंशिक रूप से खोला गया था। हालांकि अभी भी कुछ राज्यों ने COVID-19 मामलों में बढ़त को को देखते हुए स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है। सीबीएसई बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि स्कूलों और शिक्षक-शिक्षण गतिविधियों को पूरी तरह से ऑनलाइन किए जाने के मद्देनजर मई तक बोर्ड परीक्षा स्थगित करने की मांग की गई है।


डेस्क

No comments