Breaking News

> > >

कोरोना पर भारी पडा आस्था का महापर्व डाला छठ उमड़ा सैलाब


रसड़ा (बलिया) उत्तर प्रदेश के बलिया जनपद सहित रसड़ा क्षेत्र में  सूर्य उपासना का महापर्व डाला छठ पर्व पर क्षेत्र में शुक्रवार की सायं रसड़ा नगर सहित ग्रामीण अंचलों में व्रती महिलाआें ने अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अर्घ्य निवेदित कर पूजन अर्चन किया और सुख समृद्धि की कामना की। नगर के श्रीनाथ बाबा मठ स्थित श्रीनाथ सरोवर पर व्रती महिलाआें ने सायंकाल पहुंचकर अस्त होते भगवान भास्कर का पूजन करना शुरू कर दिया। जैसे ही दीनानाथ अस्त के तरफ बढ़े, व्रती महिलाओ के परिजनों ने अर्घ्य दिलवाया। केरवा जे फरेला घेवद से, वोह पर सुगा मेडराय, कांच ही बास के बहंगिया, बहंगी लचकत जाय... आदि पारंपरिक छठ गीतों एवं पूजन-अर्चन से चहुंआेर दृश्य पूरी तरह से भक्तिमय हो गया। सूर्य के पूर्णत: अस्त होने पर ही व्रती महिलाएं अपने-अपने घरों को लौटने लगीं। इस मौके पर श्रीनाथ सरोवर के बीचो-बीच लगा फौव्वारा भी अनुपम दृश्य बिखेर रहा था। श्रीनाथ सरोवर घाट पर उमड़ी व्रती महिलाआें सहित उनके परिजनों की भीड़ भक्ति के उत्साह में और जोश भरने के साथ ही सूर्योपासना के इस महापर्व में चार चांद लगा रही थी।  नगर पालिका द्वारा बनाए गए पंडाल में कार्यवाहक अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सोनी ने अपने अन्य सभासदों एवं सदस्याें के साथ व्रती महिलाओ एवं लोगों का अभिवादन किया। मठ के मठाधीश कौशलेंद्र गिरि भी व्रती महिलाआें एवं उनके परिजनों का अभिवादन किया।



लखनऊ से चलकर आये विधायक उमाशंकर सिंह भी श्रीनाथ सरोवर पहुंचकर व्रती महिलाओ से आशीर्वाद प्राप्त किया तथा उपस्थित लोगो को डाला छठ की मंगलकामनाओ  के साथ शुभकामनाएं दी।इस पर्व  को लेकर नगर पालिका द्वारा श्रीनाथ सरोवर की विशेष साफ-सफाई, प्रकाश आदि की व्यवस्थाएं करायी गई थीं। शांति व सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर एसडीए मोती लाल यादव , प्रभारी निरिक्षक सौरभ कुमार राय सीटी इंचार्ज प्रमोद सिंह के नेतृत्व में पुलिस कर्मी सभी स्थानों पर सतर्क देखे गए।

साथ ही सुरक्षा के मद्देनजर घाट के चारो तरफ महिला कास्टेबल सतर्क देखीं गई। साथ ही प्रशासन ने डोन कैमरा कि मदद से चप्पे चप्पे का रिकार्डिंग कराया ।


पिन्टू सिंह

No comments