Breaking News

> > >

आस्था का महापर्व छठ चार दिवसीय अनुष्ठान शान्तिपूर्ण संपन्न



रसड़ा (बलिया) बिहार से चलकर देश में अपनी बिशालता का अनुभव कराते हुए सबकी समान आस्था न पंडित न ओझा न कोई लेन देन अपार भीड़ ताल तलैया नदी पोखरा तट पर आस्था का अपार मेला देखा गया ।

भारत में ऐसी प्रथा है जहां डूबते सूर्य को प्रणाम करते हैं व उगते सूर्य को अर्ध्य देने की परंपरा है ।  लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा का चार दिवसीय अनुष्ठान संपन्न  शनिवार के  दिन को ब्रम्ह मुहुर्त में बलिया जनपद सहित रसड़ा  नगर के श्रीनाथ सरोवर सहित ग्रामीण क्षेत्र के सरोवरों पर व्रती महिलाआें ने पहुंचकर उदित हो रहे भगवान भास्कर का पूजन-अर्चन शुरू कर दिया। 



इस मौके पर घाटों की दीपों की रोशनी व मंगल गीतों ने एक तरफ जहां अनुपम छटा बिखेरी वहीं श्रीनाथ सरोवर के घाटों के समीप बने पंडालों में उपस्थित क्षेत्रीय विधायक उमाशंकर सिंह द्वारा बच्चों को टाफियों  का उपहार प्रदान किया गया इससे सैकड़ों बच्चे महिलाएं गदगद दिखे। भगवान भाष्कर के उदय होते ही व्रती महिलाआएं सूर्य को अर्घ्य देकर सूर्यांपासना का संपूर्ण व्रत पुरा कर लोक मंगल की कामना करते हुए अपने-अपने घरों को लौंटने लगीं। 



शांति सुरक्षा को लेकर प्रभारी निरीक्षक सौरभ कुमार राय, सीटी इंचार्ज प्रमोद सिंह शुक्रवार की शाम से लेकर शनिवार की सुबह तक  सुरक्षा व्यवस्था पर पैनी  नजर रखी  ।

लोगों ने प्रशासन को कोटि कोटि बधाई दी प्रशासन के चाक चौबंद व्यवस्था के चलते शान्ति पूर्वक पूजा संपन्न ।

पिन्टू सिंह

No comments