Breaking News

> > >

पहले चरण में 10319 लोगों को लगेगा कोरोना का टीका, बलिया में कोरोना की वैक्सीन आने की तैयारी ज़ोरों पर

 


वैक्सीन के रख-रखाव के लिए मंगाई गईं चार अत्याधुनिक मशीनें    

वैक्सीनेशन का पूरा विवरण को-विन पोर्टल पर होगा दर्ज 

बलिया : कोरोना की वैक्सीन आने से पहले स्वास्थ्य विभाग उसके रख-रखाव आदि की व्यवस्था में पूरी तरह से जुटा है । शासन की मंशा के अनुरूप सबसे पहले जनपद के सरकारी और निजी क्षेत्र के 10319 स्वास्थ्य कर्मियों को यह टीका लगाया जायेगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जितेन्द्र पाल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग वैक्सीन लगाने और उसके प्रबंधन को लेकर लगातार बैठक कर रहा है। वैक्सीन की मात्रा का निर्धारण ‘कितना’ और ‘कितनी बार’ की गाइडलाइन अभी निर्धारित नहीं है। हालांकि टीका आने के बाद इसकी भी पूरी जानकारी प्राप्त होगी । इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क (ई-विन) की तरह से विन ओवर कोविड ‘को-विन’ (कोरोना पर जीत) पोर्टल कार्य करेगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जैसे ई-विन पोर्टल के माध्यम से रियल टाइम वैक्सीन की वास्तविक स्थिति, खपत और तापमान की स्थिति पता चलती है, ठीक उसी प्रकार से को-विन पोर्टल से वैक्सीन और लॉजिस्टिक, सत्र स्थल, वैक्सीनेटर (वैक्सीन लगाने वाला प्रशिक्षित व्यक्ति) और लाभार्थी की सूचना मिलेगी । ‘को-विन’ पोर्टल के माध्यम से पंजीकृत लाभार्थी को वैक्सीनेशन सम्बन्धी समस्त सूचना उनके मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से प्राप्त होगी जैसे स्थान, समय, दिनांक, सत्र स्थल और कौन वैक्सीनेटर है, इसकी जानकारी भी मैसेज से दी जायेगी । उन्होंने बताया कि कोरोना का टीकाकरण चरणबद्ध तरीके से किस तरह होगा, इसकी रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग ने तैयार करके सरकार को भेज दी है ।

अपर मुख्य चिकित्सा/ जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. ए.के. मिश्रा ने बताया कि सरकारी क्षेत्र से 9239 और निजी क्षेत्र से 1380 लोगों को शुरुआती प्रथम चरण के टीकाकरण के लिये सूचीबद्ध किया गया है । 

जिले में आ चुकी है चार आई एल आर मशीनें 

जिला कोल्ड चेन मैनेजर बहादुर प्रसाद ने बताया कि केंद्र ने राज्य सरकार को कोरोना वैक्सीन रखने के लिये अत्याधुनिक मशीनें आईस लिंक्ड रेफ्रीजरेटर (आई एल आर) उपलब्ध कराई हैं। चार मशीन बलिया जिले को प्राप्त हो गयी है।



रिपोर्ट धीरज सिंह

No comments