Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

बजुर्गों की जिंदगी में उजाला ला रही है ‘सवेरा’ योजना, बलिया में 1975 बुजुर्ग नागरिकों ने कराया पंजीकरण


बलिया : उत्तर प्रदेश पुलिस की योजना ‘सवेरा’ लाखों बजुर्गों के जीवन में उजाला भरने का कार्य कर रही है. योजना के तहत कोई भी बुजुर्ग 112-यूपी पर कॉल कर के अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। पंजीकरण के बाद यदि किसी बुजुर्ग को सुरक्षा सम्बन्धी मदद की जरुरत होती है तो सम्बंधित थाने की पुलिस या 112 की पीआरवी मौके पर पहुँच कर सहायता पहुँचाने का कार्य करती है । बलिया जिले में अब तक 1975 बुजुर्ग सवेरा में अपना पंजीकरण करवा चुके हैं । जिला व थाना स्तर पर वरिष्ठ नागरिक सेल का गठन किया गया है ।

इस तरह होता है पंजीकरण

112 पर सीधे कॉल करके बुजुर्ग अपना प्राथमिक पंजीकरण करवा सकते हैं. प्राथमिक पंजीकरण के बाद स्थानीय थाने या चौकी से बीट के पुलिस कर्मी बुजुर्ग के घर जा कर उनका गहन पंजीकरण करते हैं. गहन पंजीकरण में बुजुर्ग से सम्बंधित जानकारियां (जो बुजुर्ग देना चाहें) दर्ज की जाती हैं । 


योजना का उद्देश्य

क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों के साथ नियमित मेल-मिलाप हो. उनकी व्यक्तिगत एवं सामूहिक समस्याओं को शुरूआती स्तर पर ही हल किया जा सके, जिससे नागरिकों में सुरक्षा का भाव बना रहे ।

बुजुर्ग इन मामलों में ले सकते हैं मदद

पंजीकृत अकेले रहने वाले बुजुर्ग की सुरक्षा और उन्हे त्वरित सहायता पहुंचाना योजना का मुख्य उद्देश्य है । बुजुर्ग किसी परिजन या आस-पास रहने वाले लोगों द्वारा प्रताड़ित किये जाने पर और अन्य किसी भी आपात स्थिति में पुलिस की मदद ले सकते हैं ।



रिपोर्ट धीरज सिंह

No comments