Breaking News

उत्तर प्रदेश में होगी 1050 पीआरडी जवानों की भर्ती

 





लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने शहरी क्षेत्रों में प्रांतीय रक्षा दल बनाने का फैसला लिया है। जिसके तहत लखनऊ समेत प्रदेश के दस बड़े शहरों के लिए प्रांतीय रक्षा दल के गठन करने के काम की शुरुआत कर दी गई है। इस भर्ती के पहले चरण में 1050 युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। इन 1050 पीआरडी जवानों में महिलाओं की अनिवार्य भर्ती का प्रावधान किया गया है।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, वाराणसी, प्रयागराज, बरेली, मेरठ, कानपुर, मुरादाबाद और गोखपुर शहर में पीआरडी जवानों की कंपनियां तैनात की जाएंगी। एक कंपनी में 105 जवानों की भर्ती की जाएगी। कंपनी के एक सेक्शन में 11 महिलाओं की भर्ती अनिवार्य तौर पर की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया के जरिए जिन 1050 जवानों का चयन किया जाएगा उनको 22 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। तैनाती के बाद इन जवानों की ट्रेनिंग जारी रहेगी। बीच-बीच में 15 दिन के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा ताकि ये जवान अपने काम में और ज्यादा कुशल हो सकें।

उत्तर प्रदेश में प्रांतीय रक्षा दल में फिलहाल 45000 जवान कार्यरत हैं। प्रांतीय रक्षा दल की स्थापना 1948 में की गई थी। योगी सरकार के आने के बाद अपर मुख्य सचिव व महानिदेशक डिंपल वर्मा ने इस एक्ट के तहत कार्य को आगे बढ़ाया। योगी सरकार की स्वीकृति मिलने के बाद पीआरडी जवानों की भर्ती कर ग्रामीण इलाकों में उनकी तैनाती की गई। अब शहरी इलाकों में भी पीआरडी जवान सुरक्षा का काम संभालेंगे। इस बारे में उपनिदेशक अजातशत्रु शाही ने कहा कि शहरों की कंपनी के लिए अभी लखनऊ और अन्य शहरों में बीस जवानों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है। सरकार की अनुमति के बाद आगे भर्तियां और नियुक्तियां की जाएंगी।

डेस्क

No comments