Breaking News

> > >

सुशासन दिवस पर हर ब्लॉक मुख्यालय पर हुआ समारोह का आयोजन, अतिथियों ने कृषि विभाग की लाभकारी योजनाओं की दी जानकारी


- *रसड़ा में बोले प्रभारी मंत्री, किसानों के हित में चल रही तमाम योजनाएं*

बलियाः भारतरत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के जन्म दिवस के अवसर पर सभी विकास खंड मुख्यालयों पर सुशासन दिवस का आयोजन हुआ। इस अवसर पर अतिथि के रूप में मौजूद जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने किसानों के हित में चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत 9 करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ की नई किस्त का हस्तानांतरण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया। किसानों ने प्रधानमंत्री जी के सम्बोधन को बड़े उत्साह से सुना।

विकास खंड रसड़ा परिसर में आयोजित कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री अनिल राजभर ने कृषि विभाग की लाभकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इससे पहले कार्यक्रम का शुभारंभ उन्होंने अटल जी के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देश के किसानों को आत्मनिर्भर बनाने एवं उनकी आय दोगुनी करने के लिए संकल्पित हैं। उसके लिए विभिन्न योजनाएं एवं नीतियां बनाई गई हैं, जिसका लाभ किसानों को मिल भी रहा है। अनुदान पर तमाम कृषि उपकरण व कैम्प लगाकर आधुनिक खेती के तरीकों की जानकारी किसानों को दी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने अटल विहारी वाजपेयी के जन्म दिवस पर किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत छह करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ की नई किस्त का हस्तांरण कर ऐतिहासिक कार्य किया है। प्रभारी मंत्री श्री राजभर ने कहा कि प्रदेश सरकार 2024 तक किसानों को निःशुल्क बिजली देने की दिशा में लगातार कार्य कर रही है। केंद्र व प्रदेश सरकार किसानों, नौजवानों, महिलाओं के साथ-साथ सभी के विकास के प्रति कृत संकल्पित है। सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर पूरी निष्पक्षता के साथ पहुंचाया जा रहा है। समारोह में एसडीएम मोतीलाल यादव, जिला कृषि अधिकारी विकेश कुमार, खंड विकास अधिकारी के अलावा ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि सतीश सिंह व सैकड़ों किसान भाई मौजूद थे। अध्यक्षता वाल्मिकी तिवारी व संचालन प्रदीप सिंह ने किया।



*ग्राम पंचायतों में पंचायती राज विभाग ने दिखाया सीधा प्रसारण*

सुशासन दिवस के अवसर पर जिले के 17 गांवों में पंचायती राज विभाग द्वारा भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें एलईडी टीवी लगाकर प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया। हर गांवों में भी टीवी के जरिए कार्यक्रम को दिखाया गया। इस दौरान जुटे ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री जी के सम्बोधन को सुना और किसानों के हित से जुड़ी तमाम जानकारी प्राप्त की। देश के किसानों ने भी कृषि के बारे में अपने बहुमूल्य सुझाव दिए, जिसको स्थानीय लोगों ने सुना।

भारत रत्न पूर्व प्रधामंत्री अटल बिहारी बाजपेई जी के जयंती के अवसर पर भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने जिलाध्यक्ष पीयूष चौबे के नेतृत्व बहादुरपुर में अटल जी के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से जिला महामंत्री अंकुर उपाध्याय, रंजना यादव, धर्म भारती, अभिषेक सिंह, अजित वर्मा, सोनू मधेशिया, पिंटू गोंड, भूदेव पांडेय, वेदप्रकाश सोनी, अभय साहनी तुषार पांडेय उपस्थित रहे।



पूर्व पीएम का जन्मदिन सुशासन दिवस के रूप में मनाया गया

बेल्थरारोड, बलिया ।पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई का जन्म दिन शुक्रवार को ब्लाक परिसर में सुशासन दिवस के रुप में मनाया गया। इस अवसर पर आयोजित समारोह में उपस्थित लोंगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाइव प्रसारण भाषण को सुना। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर पंचायत बिल्थरारोड के चेयरमैन दिनेश गुप्त ने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में केंद्र व प्रदेश सरकार की उपलब्धियों की चर्चा की। कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पारित किसान बिल किसानों के हित में है। इसको लेकर विपक्ष किसानों को गुमराह कर रहा है। कहा कि आज प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 9 करोड किसान परिवारों के खाते में 18 हजार करोड रुपए की नई किस्त का हस्तानान्तरण कर ऐतिहासिक कार्य किया है। बीडीओ प्रवीन जीत ने केंद्र व प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के विषय में विस्तार से बताया। इस मौंके पर भाजपा के जिला महामंत्री आलोक शुक्ल, मनोज भारती, गीताशरण सिंह, मृत्युंजय गिरी, प्रमोद सिंह पप्पू, अशोक गुप्ता, रामायण ठाकुर,राजू सोनी, प्रिंस गुप्ता, फतेह बहादुर सिंह आदि मौजूद रहे। अध्यक्षता सूर्यप्रकाश सिंह व संचालन कैलाश बिहारी सिंह ने किया।


                                  
सुशासन दिवस के रूप में मना पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी का जन्मदिन
हल्दी।विकास खण्ड बेलहरी के सोनवानी स्थित ब्लाक मुख्यालय पर शुक्रवार के दिन पूर्व प्रधानमंत्री स्व० अटल विहारी वाजपेयी के जन्मदिन के पर सुशासन दिवस का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि मुक्तेश्वर सिंह अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक ने स्व० अटल विहारी वाजपेयी चित्र पर पुष्पांजलि व दिप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।कार्यक्रम में ऑनलाइन प्रधानमंत्री मोदी के भाषण को लोगो के बीच प्रसारित किया गया।साथ ही पशुपालन विभाग, कृषि विभाग सहित विकास खंड के कर्मचारियों द्वारा किसान संबंधित सभी विकास कार्यो की जानकारी दी गयी।मुख्य अतिथि मुक्तेश्वर सिंह ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र व राज्य सरकार किसानों के हित मे कार्य कर रही है।सरकार किसानों के उत्थान के लिए बैंक से ऋण, बिजली,पानी की सुविधा उपलब्ध करा रही है।इस मौके पर एडीओ प्रभारी कृषि मंडलेश राव,बीज गोदाम प्रभारी जयप्रकाश विश्वकर्मा, तकनीकी सहायक राम सबज्द,पशु चिकित्सक डॉ० अंग्रेश यादव ,सहित अयोध्या प्रसाद, रंगनाथ मिश्र,संतोष यादव ,जीतू यादव,योगेंद्र ओझा,विनोद उपाध्यायचंद्रशेखर उपाध्याय,पिंटू मिश्र सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।कार्यक्रम की अध्यक्षता संयोजक राज नारायण तिवारी व संचालन मंडलेश राव ने किया।इसी क्रम में क्षेत्र के ग्रामपंचायत मुड़ाडीह,बेलहरी,हल्दी में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


रामपुर असली गांव में मनायी गई पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती

गड़वार(बलिया) क्षेत्र के रामपुर असली गांव में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जन्म जयंती मनाई गई।इस मौके पर एक गोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम के पूर्व चिलकहर ब्लॉक के पूर्व ब्लॉक प्रमुख  योगेंद्र सिंह ने वाजपेयी के तैल चित्र के सामने दीप प्रज्वलित किया व पुष्प अर्पित किया।उन्होंने स्व०वाजपेयी के कृतित्व व व्यक्तित्व पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने समस्त देशवासियों के हित के लिए अनेक जनकल्याकारी योजनाएं संचालित किए।अपने प्रधानमंत्रित्व काल में पोखरण में परमाणु परीक्षण कर विश्व में भारत देश का डंका बजाया।ग्राम प्रधान राहुल सिंह ने कहा कि वाजपेयी जी किसानों के लिए केसीसी का लाभ दिए।कहा कि वो एक सच्चे राष्ट्रभक्त थे।सभी राजननीतिक पार्टियों के सदस्य उनका सम्मान करते थे।वहीं इस मौके पर गांव में जगह जगह पौधरोपण किया गया।इस अवसर पर मुकेश सिंह,शशि सिंह,अरुण सिंह,सुनारधन वर्मा,विजय चौरसिया, गुलाब खरवार आदि लोग मौजूद रहे।


रिपोर्ट : धीरज सिंह, संतोष द्विवेदी, आतीश उपाध्याय,पीयूष श्रीवास्तव

No comments