Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

बंद पड़ी कताई मिल का डीएम-सीडीओ ने किया निरीक्षण



- *जमीन व वहां मौजूद संसाधनों के सदुपयोग पर की चर्चा*


- *पूरे परिसर को देखने के बाद मशीनों की स्थिति देखी*


बलियाः जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने मुख्य विकास अधिकारी विपिन कुमार जैन संग शनिवार को बंद पड़ी कताई मिल रसड़ा का निरीक्षण किया। दोनों अधिकारियों ने पूरे परिसर में भ्रमण किया और कताई मिल में जर्जर पड़े संसाधनों को देखा। वहां की जमीन व संसाधनों का कैसे सदुपयोग किया जाए, इस पर यूपी स्टेट यार्न, कानपुर के अधिकारी संग चर्चा भी की। हालांकि, बीस वर्षो से पड़ी रहने के बावजूद मशीनों की स्थिति काफी हद तक सही मिली। 

पूरे परिसर का भ्रमण करने के बाद मिल के अंदर दोनों अधिकारी गए और वहां पड़ी मशीनों के बारे में पूछताछ की। बताया गया कि बीस वर्ष से बंद पड़ी हैं, लेकिन बहुत थोड़ी सर्विसिंग हो जाए तो ये मशीनों अभी भी चल सकती हैं। यह भी बताया कि वर्तमान में मिल की देनदारी 71 करोड़ रूपए है। गोदाम की भी हालत अधिकारियों ने देखी।

निरीक्षण के बाद जिलाधिकारी ने वहां मौजूद सुरक्षा जवानों से पूछा कि यहां सुरक्षा सम्बन्धी कोई दिक्कत तो नहीं है। एसडीएम मोतीलाल यादव को निर्देश दिया कि समय-समय पर यहां आकर जरूरी जानकारी लेते रहें। 


*बीस वर्ष से बंद पड़ी है मिल*


कताई मिल के बारे में पूछताछ करने पर लेखाधिकारी जेपी दूबे ने बताया कि इस मिल का प्रोजेक्ट 32 करोड़ का था और यह मिल 1986 में चालू हुई थी। इसमें पांच हजार लोग काम करते थे। इसके 14 वर्षों बाद वर्ष 2000 में बंद हो गयी और उसके बाद जस की तस पड़ी है। यह भी बताया कि अंदर लगी मशीनें बीस साल होने के बाद भी काफी हद तक सही हैं, जो ग्रीसिंग व आयलिंग के बाद सही हो सकती हैं।


*परिसर बना हैं जंगल, अंदर घूमती मिली नीलगाएं*


कताई मिल परिसर में डीएम-सीडीओ घुसे, सामने जंगल सा दिखा। परिसर में तमाम पेड़ गिरे थे, जिसकी लकड़ियों के सदुपयोग के सम्बन्ध में वन विभाग से आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कराने के संकेत दिए। परिसर में नीलगायों का झुंड देख जिलाधिकारी ने कताई मिल के लेखाधिकारी का कार्य देख रहे जेपी दूबे से पूछा कि बाउंड्री के अंदर नीलगाय आखिर कैसे आई। पूरे परिसर में भ्रमण किया तो पाया कि बाउंड्री एक जगह टूटी हुई थी। सुरक्षा के लिहाज से उसे शीघ्र बनवाने के निर्देश दिए।

-------------

*पोखरे के सुंदरीकरण कार्य का किया निरीक्षण*


- *चारों तरफ रास्ते, ओपेन जिम व योगा शेड का भी होगा निर्माण*


- *जिलाधिकारी ने मजदूर बढ़ाकर कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश* 


बलियाः विकास खंड रसड़ा के गुरगुजपुर में मनरेगा योजनान्तर्गत पोखरे की खुदाई कार्य का निरीक्षण जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने किया। उन्होंने खंड विकास अधिकारी से इस्टीमेट व लेबर सम्बंधी जानकारी ली। वहां 40 मजदूरों के कार्य किए जाने पर कहा कि यह बड़ा प्रोजेक्ट हैं, पोखरे की खुदाई के साथ चारों तरफ पाथ-वे, ओपेन जिम व योगा शेड का भी निर्माण होना है, इसलिए अन्य ग्राम पंचायत से भी मजदूर बुलाकर कम से कम दो सौ मजदूर लगाकर कार्य में तेजी लाई जाए। प्रयास हो कि एक महीने में पूरा कार्य हो जाए। वहीं बगल में बन रहे सामुदायिक शौचालय को भी देखा, जिसकी नींव तक कार्य हुआ था।

 जिलाधिकारी ने कार्य कर रहे मजदूरों से भी बातचीत कर कार्य सम्बन्धी जानकारी ली। बगल में टीला था, जिस पर चढ़कर सम्पूर्ण प्रोजेक्ट की जमीन को देखा और जरूरी दिशा-निर्देश बीडीओ को दिए। यह भी कहा कि एक बोर्ड पर पूरे कार्य से सम्बन्धी एक फिगर बनवाकर लगवा दें, ताकि यहां के लोगों को भी यह आसानी से समझ में आ जाए कि यहां क्या-क्या कार्य होना है। ग्रामीणों से बातचीत कर वहां होने वाले कार्य की जानकारी दी तो गांव वालों ने इस पर खुशी जाहिर की  वहां से निकलने के बाद डीएम-सीडीओ ने पियरिया में भी भव्य पोखरे को देखा और उसके सुंदरीकरण पर चर्चा की।



धीरज सिंह

No comments