Breaking News

> > >

बलिया में हुआ कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास, छह स्वास्थ्य इकाइयों पर हुआ टीकाकरण का मॉक ड्रिल

  


बलिया : आखिर वह समय जल्द ही आने वाला है, जब कोविड-19 का टीका चरणबद्ध तरीके से लोगों को लगाया जा सकेगा। इसी के मद्देनजर जनपद में मंगलवार को कोविड-19 टीकाकरण का ड्राई रन चलाया गया । यह जानकारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉo ए. के. मिश्रा ने दी । उन्होंने बताया कि ड्राई रन यानि माक ड्रिल को लेकर जनपद के छह स्थानों को चिन्हित किया गया था। इन छह स्थानों में से चार स्थान ग्रामीण और दो शहरी क्षेत्र के सुनिश्चित किए गए थे । ग्रामीण क्षेत्र के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नरही,रतसर, सोनवानी,नगरा को चुना गया था । वहीं शहरी क्षेत्र के लिए जिला पुरुष चिकित्सालय (ट्रामा सेंटर), जिला महिला चिकित्सालय को चिन्हित किया गया था। सभी स्थानों के लिए पाँच-पाँच कर्मचारियों की टीम लगायी गयी थी। इसके साथ ही प्रत्येक साइट के सुपरविजन के लिए अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व जनपद स्तर के अन्य अधिकारियों को लगाया गया था।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि आसान शब्दों में कहें तो ड्राई रन का मतलब टीकाकरण प्रक्रिया का मॉक ड्रिल होना था । यानि ड्राई रन में सब कुछ वैसा ही होगा जैसे टीकाकरण अभियान में असल में होने वाला है । इसमें सिर्फ कोविड-19 का टीका नहीं लगाया जाएगा। ड्राई रन के लिए हर साइट पर दो-दो सेशन आयोजित किए गए। प्रत्येक सेशन के लिए तीन कमरे थे। जिसमें पहला कमरा प्रतीक्षा कक्ष, दूसरा कमरा टीकाकरण कक्ष और तीसरा कमरा निगरानी कक्ष (टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक डॉक्टर की निगरानी में) तैयार किए गए थे ।



उन्होंने बताया कि मॉक ड्रिल के लिए 25-25 लाभार्थियों को चिन्हित किया गया था । ड्राई रन में सबसे पहले डमी वैक्सीन कोल्ड स्टोरेज से निकालकर टीकाकरण स्थल तक पहुंचाया गया ।टीकाकरण स्थल पर सोशल डिस्टेन्सिंग, मास्क, सेनिटाइजर आदि का ध्यान रखा गया। वैक्सीन की रियल टाइम मॉनिटरिंग भी की गयी ।

टीकाकरण की टीम समय से 30 मिनट पहले ही साइट पर पहुँच गयी । डमी वैक्सीन, सीरिंज, एईएफआई किट और अन्य लॉजिस्टिक्स समय पर पहुँच गया। था । टीकाकरण की विपरीत परिस्थितियों और प्रभाव के लिए एईएफ़आई (टीकाकरण के पश्चात प्रतिकूल प्रभाव)प्रबंधन के लिए उचित व्यवस्था की गयी थीं।

इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० हरि नन्दन प्रसाद, डॉ० वीरेन्द्र कुमार जिला कोल्ड स्टोर इंचार्ज बहादुर प्रसाद, यूनिसेफ के डीएमसी नसीम खान,  यूएनडीपी के जिला प्रतिनिधि ,आदि उपस्थित रहे।



रिपोर्ट धीरज सिंह

No comments