Breaking News

> > >

जनपद के 19 अस्पतालों पर हुआ कोविड टीकाकरण का पूर्वाभ्यास

 


- पूर्वाभ्यास का 48 नोडल अधिकारियों ने लिया जायजा 

- सुरक्षा की कमान संभाले 38 सिपाही व 38 होमगार्डस

बलिया : कोरोना के टीकाकरण की तैयारियां अंतिम दौर में  हैं । टीकाकरण अभियान की तिथि 16 जनवरी से निर्धारित की गयी है । इसी क्रम में सोमवार को जिले के 19 अस्पतालों  पर टीकाकरण के संबंध में पूर्वाभ्यास किया गया। पूर्वाभ्यास के दौरान 48 नोडल अधिकारी लगाए गए थे। पूर्वाभ्यास के दौरान सभी बूथों पर दो-दो सुरक्षा कर्मी ( एक सिपाही एक होमगार्ड) भी लगाए गए थे ।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. ए. के. मिश्रा ने बताया कि  19 अस्पतालों पर पूर्वाभ्यास ( ड्राई रन) किया गया। प्रत्येक बूथ पर 15-15 लाभार्थियों (हेल्थ केयर वर्कर) के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास हुआ। इस तरह से कुल करीब 570 लाभार्थी पूर्वाभ्यास में शामिल हुए |

उन्होंने बताया कि केन्द्र पर पूर्व की भांति प्रतीक्षा कक्ष , टीकाकरण कक्ष, निगरानी कक्ष तथा एई एफआई (टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभाव से निपटने की व्यवस्था) सुनिश्चित की गयी थी। उन्होंने यह भी कहा कि सभी अस्पतालों के लिए नोडल अधिकारी की तैनाती एवं सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी जिला अधिकारी  के स्तर से की गयी थी। 

ड्राई रन( पूर्वाभ्यास) पर खास-

-प्रत्येक केन्द्र पर हुई छह लोगों की तैनाती

-हर अस्पताल पर रहे  नोडल अधिकारी।

-हर केन्द्र पर आरक्षित रहा तीन कमरा।

-कोल्ड चेन प्वांइट से केंद्र तक वैक्सीन पहुँचाने का भी हुआ रिहर्सल

-टीकाकरण के साइड इफेक्ट्स को जानने के लिए उपस्थित रही चिकित्सकों की टीम


बैरिया (बलिया) प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुरली छपरा पर सोमवार को कोरोना टीकाकरण पूर्वाभ्यास किया गया ।जिसमें नेटवर्क की परेशानियों से कर्मचारीयों को जूझना पड़ा। पूर्वाभ्यास का औचक निरीक्षण करने पहुंचे नोडल अधिकारी डॉक्टर नवीन सिंह ने  वेटिंग रूम वैक्सीनेशन रूम हाथ धोने की व्यवस्था तथा कोरोना वैक्सीन के रखरखाव वैक्सीन लगाने के बाद आवस्यकता पड़ने पर व्यक्ति को ऑक्सीजन तथा अन्य दवाओं के उपलब्धता के  विषय में जानकारी ली सुरक्षा तथा अन्य तैयारी के विषय में भी बताया  प्रभारी डॉक्टर  देव नीति सिंह को निर्देशित किया कि शासन की मंशा के अनुरूप ड्राई रन की पूरी तैयारी होनी चाहिए । व्यवस्था मैं कहीं चूक ना  हो भारत सरकार प्रदेश सरकार कि इस पर पैनी नजर है जहां भी जरूरत हो मैं आपका पूर्ण सहयोग करूंगा ।



रिपोर्ट : धीरज सिंह, वी चौबे

No comments